Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
20 Aug 2023 · 9 min read

भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था का भविष्य

यह लेख भारत के लोकतंत्र, जिसे आमतौर पर दुनिया में सबसे बड़ा कहा जाता है, के सामने आने वाली चुनौतियों और बढ़ते राजनीतिक ध्रुवीकरण के समय इसके भविष्य के परिपेक्ष्य में विस्तृत विवेचना प्रस्तुत करता है।

भारतीय राजनीतिक व्यवस्था :

भारत की सरकार ब्रिटिश वेस्टमिंस्टर प्रणाली पर आधारित है। इसमें राज्य के प्रमुख के रूप में एक राष्ट्रपति होता है; प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में एक कार्यकारी; एक विधायिका जिसमें एक ऊपरी और निचले सदन (राज्यसभा और लोकसभा) वाली संसद होती है; और एक न्यायपालिका जिसके शीर्ष पर सर्वोच्च न्यायालय है।

हर पांच साल में होने वाले फर्स्ट-पास्ट-द-पोस्ट आम चुनाव के माध्यम से 543 सदस्य लोकसभा के लिए चुने जाते हैं। राज्य प्रतिनिधियों को अप्रत्यक्ष रूप से छह साल की अवधि के लिए राज्यसभा के लिए चुना जाता है, इसलिए हर दो साल में लगभग एक-तिहाई प्रतिनिधि बदल दिए जाते हैं, जो राज्य विधानसभाओं द्वारा चुने जाते हैं।

भारत का संविधान देश की राजनीतिक संहिता, संघीय ढांचे, एवं सरकार की शक्तियों को निर्धारित करता है और भारतीयों के नागरिक अधिकारों की गारंटी देता है, जिसमें कानून के समक्ष समानता एवं भाषण, सभा, आंदोलन , के माध्यम से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता तथा अन्य नागरिक स्वतंत्रता शामिल है।

यह प्रणाली भारत की जाति व्यवस्था से जटिल है, एक पदानुक्रमित सामाजिक संरचना जो हिंदू बहुमत को समूहों में विभाजित करती है, जिसमें शीर्ष पर ‘ब्राह्मण’ और समाज के निचले भाग में ‘दलित’ होते हैं। उपनाम अक्सर यह दर्शाते हैं कि कोई व्यक्ति किस जाति का है।

भारत के संविधान ने जाति भेदभाव पर प्रतिबंध लगा दिया और शुरुआती सरकारों ने नौकरियों और शिक्षा का उचित आवंटन प्रदान करने के लिए कोटा पेश किया, लेकिन राजनीति में जाति एक शक्तिशाली कारक बनी हुई है। कुछ क्षेत्रों में राजनीतिक दल अभी भी जातियों के आधार पर मतदाताओं को आकर्षित करते हैं, जो एक समूह के रूप में वोट करते हैं।

भारत में धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र :

1975 के आपातकाल के दौरान भारत के संविधान को एक धर्मनिरपेक्ष राज्य के रूप में वर्णित करने के लिए समायोजित किया गया था, और बाद में एक अदालत के फैसले में पाया गया कि भारत आजादी के बाद से धर्मनिरपेक्ष रहा है। लेकिन यह समझा जाता है कि भारत एक अत्यंत धार्मिक देश है, जिसकी जनसंख्या में विविध धर्मों का प्रतिनिधित्व है।

संविधान इस मायने में धर्मनिरपेक्ष है कि यह व्यक्तियों को उनकी धार्मिक मान्यताओं के लिए उत्पीड़न पर रोक लगाता है।
लेकिन यह विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान की तरह चर्च और राज्य को अलग नहीं करता है।
भारतीय राजनीति में धर्म एक महत्वपूर्ण कारक है और राजनेता जाति या धार्मिक संबद्धता के आधार पर वोट मांगते हैं।
एक सदी से भी अधिक समय से, हिंदू राष्ट्रवादियों ने देश को हिंदू मातृभूमि के रूप में फिर से परिभाषित करने का आह्वान किया है।

भारत में लोकतंत्र का इतिहास :

1947 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, शुरुआत में सरकार पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (‘कांग्रेस’) का वर्चस्व था। पार्टी की पहचान स्वतंत्रता नेता, महात्मा गांधी से थी, जिनकी 1948 में एक हिंदू राष्ट्रवादी द्वारा हत्या कर दी गई थी।

जवाहरलाल नेहरू आजादी के बाद से प्रधान मंत्री थे और उन्होंने 17 वर्षों तक सेवा की। जिनके कारण कांग्रेस का चुनावी प्रभुत्व अगले चार दशकों तक बना रहा।
भारत कई क्षेत्रीय विविधताओं, धर्मों और भाषाओं वाला एक अविश्वसनीय रूप से विविध देश है। भारत के कुछ बाहरी पर्यवेक्षकों को उम्मीद थी कि परिणामस्वरूप देश टूट जाएगा। वास्तव में, कांग्रेस ने इन मतभेदों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया, भाषाई आधार पर राज्य की सीमाओं को फिर से परिभाषित किया और दिल्ली के बाहर एक केंद्रीकृत राज्य लागू करने का प्रयास करने के बजाय क्षेत्रीय स्तर राजनैतिक सशक्तिकरण हेतु शक्तिवाहकों का गठबंधन बनाया।

1970 के दशक में इंदिरा गांधी ने इस सफल फॉर्मूले को तोड़ दिया और केंद्र सरकार में सत्ता केंद्रित करने का प्रयास किया। जब इन प्रयासों का विरोध किया गया, तो उन्होंने 1975 में पत्रकारों, राजनेताओं और अन्य विरोधियों को गिरफ्तार करते हुए आपातकाल की घोषणा कर दी। 1977 में उन्होंने आपातकाल हटा लिया, चुनाव कराए और गठबंधन से हार गईं, जिससे भारत को पहली गैर-कांग्रेसी सरकार मिली।

हालाँकि वह सरकार जल्दी ही विफल हो गई, लेकिन चुनाव ने आज़ादी के बाद से चले आ रहे कांग्रेस गठबंधन को तोड़ दिया, जिससे क्षेत्रीय कांग्रेस से अलग हुई पार्टियाँ बन गईं। इसने कम्युनिस्टों जैसी पार्टियों को भी सशक्त बनाया, जिनका वाम मोर्चा बांग्लादेश की सीमा से लगे पश्चिम बंगाल राज्य पर तीन दशकों तक शासन करता रहा।

पिछले कुछ दशकों में कांग्रेस के लिए समर्थन धीरे-धीरे कम होता गया, लेकिन पार्टी गांधी वंश – इंदिरा और उनके वंशजों पर निर्भर रही है।( ध्यान देने योग्य बात यह है कि इंदिरा नेहरू की बेटी थीं और उनका महात्मा गांधी से कोई संबंध नहीं था। उनकी शादी फ़िरोज़ गांधी से हुई थी – जिनका भी महात्मा गांधी से भी कोई संबंध नहीं था)।

1984 में अपनी मां इंदिरा की हत्या के बाद हुए 1985 के चुनाव में राजीव गांधी ने कांग्रेस को फिर से सत्ता में पहुंचाया। लेकिन यह पुराने प्रभुत्व की वापसी के बजाय एकतरफा साबित हुआ।

1989 से लेकर 2014 तक 25 वर्षों तक गठबंधन सरकारें रहीं, कभी-कभी कांग्रेस के नेतृत्व में और कुछ अन्य दलों के नेतृत्व में। 2009-2014 में मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाले कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को राजनीतिक विरोधियों द्वारा एक पतनशील, अंग्रेजी का प्रतिनिधित्व करने वाले के रूप में चित्रित किया गया था। जिसे बोलने वाले अभिजात्य वर्ग के पास भारत के प्रति दूरदर्शिता का अभाव था।
इस अवधि के दौरान भारत अपेक्षाकृत मजबूती से विकसित हुआ, लेकिन यह भावना आम थी कि सरकार का अधिक सत्तावादी स्वरूप अधिक परिणाम दे सकता है, खासकर शहरी मध्यम वर्ग के बीच।

2014 में 2001 से गुजरात के मुख्यमंत्री रहे नरेंद्र मोदी को प्रधान मंत्री चुना गया। मोदी ने एक कुशल मुख्यमंत्री के रूप में अपनी छवि बनाई थी, जिन्होंने विभिन्न भारतीय उद्योगपतियों से निवेश आकर्षित करके गुजरात की अर्थव्यवस्था को बदल दिया था।

गोधरा रेल्वे स्टेशन पर हिंदू धार्मिक कारसेवकों से भरी एक ट्रेन में आग लगाने और एक बड़ी संख्या में कारसेवकों जलाकर मार डालने के लिए ,
क्षेत्रीय कट्टरवादी मुस्लिम संगठनों एवं इस्लामीआतंकवादियों को दोषी ठहराए जाने के बाद उस वर्ष पूरे राज्य में कई महीनों तक सांप्रदायिक हिंसा फैल गई थी।
दंगों के परिणामस्वरूप एक हजार से अधिक, जिनमें अधिकतर मुस्लिम थे, मौतें हुईं। मोदी के प्रशासन पर हिंसा भड़काने और फिर इसे नियंत्रित करने में विफल रहने का आरोप लगाया गया था, लेकिन 2012 में उन्हें उनकी मिलीभगत होने के आरोप से मुक्त कर दिया गया।

मोदी की पार्टी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2014 के आम चुनाव में 31% वोट हासिल किया, जो 282 सीटें हासिल करने से एक पर्याप्त पूर्ण बहुमत था। 2019 में भाजपा ने अपना बहुमत बढ़ाया, 37% लोकप्रिय वोट हासिल किया और 303 सीटें हासिल कीं।

भाजपा का अधिकांश समर्थन भारत के उत्तर में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे सबसे अधिक आबादी वाले और आम तौर पर गरीब हिंदी ‘हृदय’ राज्यों से है, हालांकि वह अन्य राज्यों में समर्थन बढ़ाना चाहेगी।

भारत में लोकतंत्र की चुनौतियाँ :

शायद भारत में लोकतंत्र के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वह पिछले चार दशकों में चीन जैसे पड़ोसियों के समान निरंतर आर्थिक विकास की दशा एवं दिशा को प्रदान करने में विफल रहा है। यह अत्यधिक गरीबी को खत्म करने में भी विफल रहा है।
दिल्ली और मुंबई जैसे अधिक वैश्वीकृत शहरों में शिक्षित अभिजात्य वर्ग भारत के सबसे गरीब नागरिकों से बिल्कुल अलग जीवन जीते हैं।
आजादी के बाद से भारत में काफी विकास हुआ है, लेकिन यह विकास असमानता की विसंगतियों से परिपूर्ण है।
कम वेतन, कम कौशल वाली नौकरियाँ लाखों युवा भारतीयों के लिए रोजगार का संभावित रूप बनी हुई हैं, खासकर उत्तर प्रदेश एवं बिहार जैसे गरीब, आबादी वाले राज्यों में, जिससे गरीब निराश मतदाताओं की एक बड़ी आबादी तैयार हो रही है।

भारतीय राष्ट्रवाद और लोकलुभावनवाद ने धार्मिक अल्पसंख्यकों – विशेष रूप से मुसलमानों और दलितों – को बलि का बकरा बनाकर इस असंतोष को बढ़ावा दिया है, जबकि कई हिंदुओं के लिए गौरव बढ़ाया है।
प्रधान मंत्री मोदी और भाजपा पार्टी हिंदू राष्ट्रवादी आंदोलन का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसकी विचारधारा – हिंदुत्व – एक सदी से सुसंगत बनी हुई है। आजादी से पहले से ही राष्ट्रवादियों का तर्क रहा है कि भारत दक्षिण एशिया के हिंदुओं की मातृभूमि होनी चाहिए, जैसे पाकिस्तान अपने मुसलमानों की मातृभूमि है।

समकालीन भाजपा हिंदू समुदाय को एकजुट करने की उम्मीद करती है – यह तर्क बिना योग्यता के नहीं है कि औपनिवेशिक काल के दौरान अंग्रेजों द्वारा फूट डालो और राज करो की रणनीति के हिस्से के रूप में जाति विभाजन को कृत्रिम रूप से बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया था।

सत्ता संभालने के बाद से ही भाजपा इसी एजेंडे को आगे बढ़ाने में व्यस्त रही है। हिंदू राष्ट्रवादियों को भारत में उत्पन्न होने वाले अन्य धर्मों, जैसे सिख धर्म और जैन धर्म, के बारे में चिंता नहीं है, लेकिन अन्यत्र उत्पन्न होने वाले धर्मों, विशेष रूप से इस्लाम और ईसाई धर्म, के प्रति उनका रवैया अधिक शत्रुतापूर्ण है। भाजपा का तर्क है कि अन्य दलों ने अल्पसंख्यक (मुस्लिम) आबादी को विशेषाधिकार दिया है, और वह हिंदुओं की स्थिति को बराबर कर रही है।

कश्मीर, भारत का एकमात्र मुस्लिम-बहुल राज्य, 2019-2021 तक लॉकडाउन के तहत रखा गया था और संचार ब्लैकआउट के अधीन था। क्षेत्र की स्वायत्त स्थिति रद्द कर दी गई और कश्मीरी राजनेताओं, कार्यकर्ताओं और अलगाववादियों सहित हजारों को गिरफ्तार कर लिया गया।

उत्तर-पूर्वी राज्य असम में, जहां अवैध आप्रवासन एक महत्वपूर्ण समस्या है और मुस्लिम आबादी का लगभग एक तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं, उन लोगों के लिए हिरासत शिविर बनाए गए हैं , जो अपनी भारतीय नागरिकता साबित नहीं कर सकते हैं।

इसके बाद 2019 में पारित नागरिकता संशोधन अधिनियम आया, जिसने विभिन्न धर्मों के लिए नागरिकता आवश्यकताओं को आसान बना दिया – लेकिन स्पष्ट रूप से मुसलमानों को छोड़ दिया गया। भारत के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर से बाहर होने के बाद असम में 1.90 करोड़ मुसलमानों की नागरिकता पहले ही छीन ली गई थी।
जो धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार और कानून के शासन को कमजोर करता है।
भारत की जनसंख्या 138 करोड़ है।
मुसलमानों के ख़िलाफ़ सरकारी क़दमों ने ऑनलाइन और अन्य समुदायों में अधिक ध्रुवीकृत राजनीति को बढ़ावा दिया है।
दिसंबर 2021 में भाजपा सहयोगियों ने उत्तरी राज्य उत्तराखंड में एक कार्यक्रम आयोजित करने में मदद की, जिसमें हिंदू नेताओं ने मुसलमानों के खिलाफ हिंसा का आह्वान किया। अन्य जगहों पर सार्वजनिक लिंचिंग हुई है और इसे सोशल मीडिया पर साझा किया गया है।
अभी हाल की मणिपुर में सामूहिक हिंसा, आगजनी एवं एक वर्ग विशेष की महिलाओं का सार्वजनिक उत्पीड़न एवं उनकी अस्मत लूटने के नंगे नाच से संपूर्ण देश का सर शर्म से झुक गया है।
इस संदर्भ में राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार की समय रहते कार्यवाही ना करने की अकर्मण्यता प्रशासन की जिम्मेदारी एवं विश्वसनीयता पर एक प्रश्न चिन्ह प्रस्तुत करती है एवं उनके एक जाति एवं वर्ग विशेष के प्रति संवेदनहीनता को प्रकट करती है। विरोधी पार्टियों के निरंतर आग्रह पर भी प्रधानमंत्री का संसद में इस संवेदनशील मुद्दे पर बहस के समय अनुपस्थित रहना उनकी छवि को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

भाजपा पर हिंदू मातृभूमि के अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए धार्मिक विभाजन को बढ़ावा देने का आरोप है, जो पहले की धर्मनिरपेक्ष सहमति से पीछे हट रही है।
क्या ऐसी मोनोक्रोम (एक ही रंग) दृष्टि भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में समभावयुक्त हो सकती है ?
यह स्पष्ट नहीं है।

क्या भारत में लोकतंत्र बचेगा?

वर्तमान प्रशासन मीडिया पर अपने नियंत्रण, अभियान वित्त पर एकाधिकार और विरोधियों के उत्पीड़न के माध्यम से, भारत में तुर्की या रूस के समान एक अनुदार छद्म लोकतंत्र बनने की राह पर अग्रसर है। जबकि हाल के राज्य चुनावों में भाजपा को एकजुट विपक्ष का सामना करना पड़ा है तो आम तौर पर उसे हार ही मिली है।

यह उच्च आर्थिक विकास के दौर की शुरुआत करने में भी विफल रहा है। जबकि महामारी का महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव पड़ा, वैसे ही सरकार के कुछ नीतिगत विकल्पों पर भी पड़ा।

नोटबंदी भाजपा की एक पहल थी जिसका उद्देश्य जाहिर तौर पर बड़े पैमाने पर कर चोरी से निपटना एवं काले धन के प्रचलन पर रोक लगाना था। भारत में लगभग 90 प्रतिशत लेनदेन नकद में होता है , और कुछ ही लोग आयकर का भुगतान करते हैं। 2016 में सरकार ने बिना कर रहित नकदी को सामने लाकर समस्या का समाधान करने के प्रयास में भारत में 86 प्रतिशत बैंक नोटों को बेकार कर दिया।

कुछ सकारात्मक प्रभाव थे – कर आधार का विस्तार और उदाहरण के लिए डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करना – लेकिन अधिकांश अर्थशास्त्री इस बात से सहमत हैं कि लाभ की तुलना में दर्द कहीं अधिक है, खासकर ग्रामीण भारत में।

2020 में सरकार ने कृषि क्षेत्र में कई सुधारों का प्रस्ताव रखा। भारत की कृषि प्रणाली में सुधार की सख्त जरूरत है। अधिकांश किसान गरीब हैं, और जबकि देश भोजन के मामले में आत्मनिर्भर है, कुपोषण व्यापक है। भारत का लगभग 40 प्रतिशत खाद्य उत्पादन अकुशल आपूर्ति श्रृंखलाओं के कारण कहीं न कहीं सड़ जाता है।

जबकि कुछ अर्थशास्त्रियों ने सुझाव दिया कि सुधारों से भारत को लाभ होगा, कईयों को नहीं। हजारों किसानों, जिनमें ज्यादातर पंजाब और हरियाणा से थे, ने दिल्ली के बाहर प्रदर्शन किया। 2021 में महीनों के विरोध प्रदर्शन के बाद सरकार को पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा।

हालाँकि भाजपा के अभियान की सफलता और सरकार में उसके रिकॉर्ड के बीच असमानता है, कई भारतीयों का यह मानना ​​हो सकता है कि किसी भी वैकल्पिक पार्टी का प्रदर्शन बदतर होता।

बहरहाल, आगामी आम चुनाव के परिणाम निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारकों की भूमिका, एवं विपक्षी दलों की एकजुट चुनावी संघर्ष शक्ति के प्रदर्शन की संभावना, उनके समग्र रूप से दलगत राजनैतिक स्वार्थ से परे एक मजबूत.विकल्प प्रस्तुत करने के सामर्थ्य पर निर्भर करेगी।
दूसरी तरफ भाजपा की विरोधी वोटों को विभाजित करके स्पष्ट बहुमत स्थापित करने की चुनावी रणनीति पर देश का राजनैतिक भविष्य निर्भर करेगा।

134 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Shyam Sundar Subramanian
View all
You may also like:
* मुक्तक *
* मुक्तक *
surenderpal vaidya
यह समय / MUSAFIR BAITHA
यह समय / MUSAFIR BAITHA
Dr MusafiR BaithA
जिस घर में---
जिस घर में---
लक्ष्मी सिंह
इतनी जल्दी दुनियां की
इतनी जल्दी दुनियां की
नेताम आर सी
🌺ये गर्ल!स्टोरी में ट्विस्ट दे रही🌺
🌺ये गर्ल!स्टोरी में ट्विस्ट दे रही🌺
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
विश्वास
विश्वास
Dr. Pradeep Kumar Sharma
जहां पर जन्म पाया है वो मां के गोद जैसा है।
जहां पर जन्म पाया है वो मां के गोद जैसा है।
सत्य कुमार प्रेमी
अछय तृतीया
अछय तृतीया
Bodhisatva kastooriya
औरत का जीवन
औरत का जीवन
Dheerja Sharma
बाल कविता: चिड़िया आयी
बाल कविता: चिड़िया आयी
Rajesh Kumar Arjun
जीवन यात्रा
जीवन यात्रा
विजय कुमार अग्रवाल
"दोस्ती क्या है?"
Pushpraj Anant
अमीर-ग़रीब वर्ग दो,
अमीर-ग़रीब वर्ग दो,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
जय माँ जगदंबे 🙏
जय माँ जगदंबे 🙏
डॉ.सीमा अग्रवाल
सब वर्ताव पर निर्भर है
सब वर्ताव पर निर्भर है
Mahender Singh
हे मां शारदे ज्ञान दे
हे मां शारदे ज्ञान दे
Suman (Aditi Angel 🧚🏻)
गजब है सादगी उनकी
गजब है सादगी उनकी
sushil sarna
याद रहे कि
याद रहे कि
*Author प्रणय प्रभात*
*गर्मी में शादी (बाल कविता)*
*गर्मी में शादी (बाल कविता)*
Ravi Prakash
धीरे धीरे
धीरे धीरे
रवि शंकर साह
शिमले दी राहें
शिमले दी राहें
Satish Srijan
2713.*पूर्णिका*
2713.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
गुज़र गयी है जिंदगी की जो मुश्किल घड़ियां।।
गुज़र गयी है जिंदगी की जो मुश्किल घड़ियां।।
Prabhu Nath Chaturvedi "कश्यप"
ज्ञानवान के दीप्त भाल पर
ज्ञानवान के दीप्त भाल पर
महेश चन्द्र त्रिपाठी
माँ का प्यार पाने प्रभु धरा पर आते है ?
माँ का प्यार पाने प्रभु धरा पर आते है ?
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
सत्य दीप जलता हुआ,
सत्य दीप जलता हुआ,
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
शिक्षक को शिक्षण करने दो
शिक्षक को शिक्षण करने दो
Sanjay Narayan
सत्य से विलग न ईश्वर है
सत्य से विलग न ईश्वर है
Udaya Narayan Singh
फुटपाथों पर लोग रहेंगे
फुटपाथों पर लोग रहेंगे
Chunnu Lal Gupta
" बच्चा दिल का सच्चा"
Dr Meenu Poonia
Loading...