बाल श्रमिक छोटू
✒️?जीवन की पाठशाला ??️
जीवन चक्र ने मुझे सिखाया की अपना देश महान है जहाँ ट्रैन एवं हवाईजहाज में 5 तथा 11 वर्ष के बच्चे की व्यस्क की माफिक पूरी टिकट लगती है ,हाल्फ टिकट पर सीट नहीं मिलती वहीँ अगर 17 वर्ष तक के बच्चे बलात्कार करते हैं(जो आज कल निरंतर बढ़ रहे हैं ) तो नाबालिग की श्रेणी में गिने जाते हैं …वाह रे कानून …?
जीवन चक्र ने मुझे सिखाया की हम हमेशा कहते हैं की दहेज़ मांगने वाले से अपनी बहन -बेटी की शादी नहीं करेंगें वहीँ सरकारी नौकरी -उच्च पद पर आसीन -प्रतिष्ठित व्यापारी -सेलेब्रटी को देखते ही हम चाहें कहीं से भी कैसे भी कर्ज लेकर -गिरवी रख कर उस लड़के को बहनोई या दामाद बनाने के लिए पागलों की तरह लग जाते हैं …क्या हम ..क्या समाज ..क्या वाकई दहेज़ माँगा ज्यादा जाता है या हम अपनी झूठी शानों शौकत के लिए आगे से बढ़ कर देते हैं …?
जीवन चक्र ने मुझे सिखाया की हमारे देश में एक पल में सरकार चलाने वाले बदल दिए जाते हैं ,एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के हार जाने पर भी उसे मुख्यमंत्री तक बना दिया जाता है और थोड़े समय बाद किसी जीते हुए विधायक को किसी भी तरीके से खुश करते हुए वापिस उस मुख्यमंत्री को चुनाव लड़वा और जीता कर दबदबा कायम रखा जाता है परन्तु वहीँ एक बलात्कार के केस को साबित करने और दोषी को सजा मिलने में वर्षों निकल जाते हैं ..कैसा कानून ..कैसी कार्य प्रणाली …?
आखिर में एक ही बात समझ आई की रोज हम और आप चाय की थडियों-दुकानों पर बाल श्रमिक छोटू के हाथों से चाय पीते हैं ,दूसरी तरफ हमहीं बाल श्रमिक अपराध के खिलाफ कोसते हैं और मजे की बात आज टीवी पर छोटे छोटे बच्चे डांस -गायक कलाकार (actor)के रूप में व्यस्क गीतों पर उसी तरह से ठुमके लगाते बच्चों को देखते हैं तो वाह वाह करते हैं ,क्या ये बाल श्रमिक अपराध नहीं है …शायद नहीं क्यूंकि वहां बच्चा माँ बाप को स्टेज देता है ,नाम देता है -शोहरत और पैसा देता है …सोच ….
बाक़ी कल , अपनी दुआओं में याद रखियेगा ?सावधान रहिये-सुरक्षित रहिये ,अपना और अपनों का ध्यान रखिये ,संकट अभी टला नहीं है ,दो गज की दूरी और मास्क ? है जरुरी …!
?सुप्रभात?
स्वरचित एवं स्वमौलिक
“?विकास शर्मा’शिवाया ‘”?
जयपुर-राजस्थान