बहाने
बहाने
जीवन की राहों में, मुश्किलें तो आती हैं, कभी किस्मत से, कभी गलतियों से हारती हैं। इन मुश्किलों से बचने के लिए, बहाने तलाशते हैं, सच का सामना ना कर, खुद को ही बहलाते हैं।।
कठिन परिस्थितियों में, हिम्मत हार बैठते हैं, अपनी गलतियों का, जिम्मेदारी नहीं लेते हैं। बहाने ढूंढकर, खुद को ही समझाते हैं, हार मानकर, पीछे हटने का रास्ता अपनाते हैं।।
सच बोलने में, डर लगता है बहुत, क्योंकि सच का सामना, होता है कठिन। इसलिए आसान लगता है, बहाना बनाना, अपनी कमजोरियों को, छुपाने का बहाना।।
पर क्या बहाने बनाकर, हम मुश्किलों से बच सकते हैं? क्या बहाने बनाकर, हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं? नहीं, ऐसा नहीं होता, बहाने तो बस, हमें और गहरे दलदल में धकेल देते हैं।।
जीवन में सफलता, हासिल करने के लिए, हमें सच का सामना करना होगा। अपनी गलतियों से सीखना होगा, और आगे बढ़ने की हिम्मत जुटानी होगी।।
बहाने बनाकर, हम खुद को ही धोखा देते हैं, अपनी क्षमताओं पर, विश्वास नहीं करते हैं। लेकिन सच बोलकर, हम खुद को मजबूत बनाते हैं, और जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं।।
तो चलो आज से, बहाने बनाना बंद कर दें, और सच का सामना करने का साहस करें। अपनी गलतियों से सीखें, और आगे बढ़ें, और जीवन में सफलता प्राप्त करें।।
बहाने बनाना आसान है, लेकिन सच का सामना करना मुश्किल। पर मुश्किलों से ही, हम मजबूत बनते हैं, और जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं।।