बड़े बुजुर्गो की सेवा करने से जो शुभ आशीर्वाद प्राप्त होता ह
बड़े बुजुर्गो की सेवा करने से जो शुभ आशीर्वाद प्राप्त होता है वो दुनिया के किसी चीजों से नहीं मिलता है।
ईश्वर स्वयं आपकी सहायता करने आयेंगे और आपको वो शक्ति देंगे जिसे आप स्वयं महसूस करेंगे।
ईश्वर की पूजा पाठ भक्ति करिए या नहीं लेकिन अगर बड़े बुजुर्गो की सेवा करने से ईश्वर की पूजा मंजूर हो जाती है फिर वो बदले में क्या दे जाते हैं उसका अनुभव आपको स्वयं ही मिल जाएगा।
बड़े बुजुर्गो कितनी आशा लगाए बैठे रहते हैं कि हमारे बच्चे बेटा बहू बुढ़ापे का सहारा बनेंगे।
इसी आस में वो जीवित रहते हैं।
बुढ़ापे में हर व्यक्ति लाचार असहाय हो जाता है दूसरों पर आश्रित हो जाता है सोचता है आखिर क्या करूं ,कैसे अपना जीवन व्यतीत करूं।
जिनका प्रारब्ध अच्छा होता है उन्हें ज्यादा कष्ट नहीं होता है वो जल्दी ही इस शरीर से मुक्ति पा जाते हैं लेकिन जिन्होंने जीवन में कुछ भी गलत तरीके से काम किया हो, दूसरों से गलत व्यवहार किया हो उसे इस जीवन में भी बहुत कुछ भुगतना पड़ता है।
इन सभी का उपाय यही है अपने जीवन को सुधारने के लिए बड़े बुजुर्गो की सेवा से बढ़कर कुछ भी नहीं है।
दूसरों की भलाई करके जो सुख खुशी मिलती है वो किसी चीज में नहीं मिलेगा।
आखिर बड़े बुजुर्गो ने हमारे लिए कितना कुछ त्याग किया हमारी देखभाल ,पालन पोषण कर इस काबिल बनाया है तो अंतिम समय में उनके साथ कुछ पल बिता कर उनको खुश करके उनकी सेवा करते हुए उनकी सेहत का ध्यान रखते हुए पसंद का भोजन उनकी मांग इच्छा को पूरी करके देखिए कितना आनंद मिलता है खुशी मिलती है।
वो भी खुश उनकी खुशी से हम भी खुश रह सकते हैं।
दुख तकलीफ में आखिरकार बच्चे ही समझ सकते हैं उन्हें क्या चाहिए क्या करना है कैसे देखभाल करना है।
हर व्यक्ति अगर ये बात को गहराई से समझ ले तो जीवन सुखमय धन्य हो जाएगा और ईश्वर की असीम कृपा शक्ति हमेशा बरसेगी।
सारे काम आसानी से हल हो जाएंगे।
बड़े बुजुर्गो का शुभ आशीर्वाद ही जीवन व्यतीत करने हेतु सफल हो जाते हैं ईश्वर की शक्तियां व बड़े बुजुर्गो की दुआएं ही हमारे जीवन का सुरक्षा कवच है।
जय श्री कृष्णा जय श्री राधे 🙏🏼🌹✍️शशिकला व्यास शिल्पी