Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
2 Aug 2022 · 3 min read

*फ्रेंचाइजी मिठाई की दुकान की ली जाए या स्कूल की ? (हास्य व्यंग्य)*

फ्रेंचाइजी मिठाई की दुकान की ली जाए या स्कूल की ? (हास्य व्यंग्य)
■■■■■■■■■■■■■■■■■■
वह बहुत उत्साह से भरे हुए थे । उनके साहबजादे अर्थात सुपुत्र भी उनके साथ थे। बोले “आपसे सलाह लेनी है ।”
मैंने कहा “क्या रिश्ते की बात चल रही है तथा लड़की वालों के घर परिवार के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं ? ”
वह बोले “यह शुभ अवसर तो अभी थोड़ा रुक कर आएगा। इस समय तो हम यह पूछना चाहते हैं कि अपने पुत्र को मिठाई की दुकान खुलवाएँ या कोई स्कूल खोला जाए ?”
ऐसा असमंजस से भरा हुआ प्रश्न मेरे सामने कभी नहीं उपस्थित हुआ था। मैं स्तब्ध रह गया और वह धाराप्रवाह अपना प्रश्न मेरे सामने उपस्थित कर रहे थे ” देखिए भाई साहब ! मिठाई की फ्रेंचाइजी की बात चल रही है । उसमें भी एक दुकान काफी बड़ी चाहिए । सिक्योरिटी की कुछ धनराशि जमा करनी पड़ेगी । शोरूम सुंदर बनाना होगा और रोड अच्छी होना चाहिए । मिठाई की दुकान की फ्रेंचाइजी मुश्किल से ही मिल पाती है लेकिन हमारे क्योंकि संपर्क कई लोगों से है अतः एक मशहूर मिठाई की डीलरशिप उम्मीद है, मिल जाएगी । काम- धंधा मेरी नजर में तो ठीक है और बात भी सही है कि मिठाई हमेशा से लोग खाते हैं।”
मैंने कहा “अब मिठाई लोग कम खा रहे हैं क्योंकि डायबिटीज का चलन ज्यादा होता जा रहा है।”
वह बोले “ऐसी बात नहीं है ! डायबिटीज वाले छुप कर खाते हैं और बाकी लोग खुलकर खाते हैं।”
इस बात पर हम तीनों ही लोग हँस पड़े। वातावरण कुछ हल्का फुल्का हुआ तो भाई साहब ने दूसरा विकल्प सामने रखा ।
कहने लगे ” फ्रेंचाइजी स्कूल की आसानी से मिल रही है । उसमें थोड़ा निवेश ज्यादा करना होगा । जोखिम भी थोड़ा अधिक है लेकिन एक बार अगर धंधा चल गया तो आमदनी मोटी है । आपकी क्या राय है ?”
मैं चुप रहा । वह कहने लगे “लड़का तो स्कूल खोलना चाहता है । अब हमें भी किसी न किसी बिजनेस में तो उतारना ही है । या तो मिठाई की दुकान पर बैठेगा या फिर स्कूल खुलेगा ? वैसे और भी कई विकल्प हैं। जैसे ज्वेलरी – शोरूम खुलवा दिया जाए या रेडीमेड कपड़ों की अच्छी – सी दुकान खुल जाए ।”
बातचीत के क्रम को लड़के ने बीच में तोड़ा । बोला “मेरी राय तो स्कूल खोलने की है । यह एक उभरता हुआ व्यवसाय है और इसमें सफलता के भी काफी अच्छे चांस हैं। अगर हम एक अच्छे ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले लें और उसके लिए काम करें तो मार्केट में संभावनाएँ बहुत व्यापक हैं। मेहनत करके हम अपने स्कूल – बिजनेस को काफी ऊँचाइयों तक ले जा सकते हैं । सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे पास काफी बड़ी पुश्तैनी जमीन खेती की पड़ी हुई है ,जो अब लगभग बेकार है । उसमें स्कूल बड़ी आसानी से खुल जाएगा । पढ़ाई की जरूरत हमेशा बनी रहेगी । लोग अच्छे स्कूल में जाकर पढ़ना पसंद करेंगे भले ही इसमें थोड़ा पैसा ज्यादा खर्च हो जाए। हमारी दुकान भगवान ने चाहा तो बहुत अच्छी चलेगी । मुनाफा बढ़िया होगा । यह एक अलग बात है कि व्यवसाय चलने में दो -चार साल लग जाएंगे लेकिन एक बार अगर हमारे स्कूल ने आमदनी की दृष्टि से अपने पाँव जमा लिए तो फिर लाखों- करोड़ों का वारा- न्यारा होकर ही रहेगा।”
लड़के के इस ओजस्वी भाषण से उसके पिताश्री बहुत उत्साहित और प्रसन्न हो गये। उन्होंने बच्चे के सिर पर अपना आशीर्वाद का हाथ रख दिया और कहने लगे “अब बेटा किसी राय की आवश्यकता नहीं है । तुम स्कूल ही खोलो । लक्ष्मीजी की कृपा तुम्हारे ऊपर अवश्य होगी। बेटा ! चाचा जी के पैर छुओ और इनका भी आशीर्वाद लो।” इतना कहकर भाई साहब ने अपने सुपुत्र को मेरे चरणों की ओर इशारा करके आगे बढ़ने का आदेश दिया । आजकल चरण किसी के कौन छूता है ? लड़के ने मेरे घुटने से छह इंच दूर हवा में अपना एक हाथ रख दिया और यह मान लिया गया कि मैंने उसे आशीर्वाद दे दिया ।।
●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●●
लेखक : रवि प्रकाश ,बाजार सर्राफा
रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 99976 15451

216 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
मन में गाँठें बैर की,
मन में गाँठें बैर की,
sushil sarna
"मेरा निस्वार्थ निश्चछल प्रेम"
विकास शुक्ल
लोग कब पत्थर बन गए, पता नहीं चला,
लोग कब पत्थर बन गए, पता नहीं चला,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
कल रात सपने में प्रभु मेरे आए।
कल रात सपने में प्रभु मेरे आए।
Kumar Kalhans
* इंसान था रास्तों का मंजिल ने मुसाफिर ही बना डाला...!
* इंसान था रास्तों का मंजिल ने मुसाफिर ही बना डाला...!
Vicky Purohit
प्रिये
प्रिये
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
आपस की गलतफहमियों को काटते चलो।
आपस की गलतफहमियों को काटते चलो।
Prabhu Nath Chaturvedi "कश्यप"
2493.पूर्णिका
2493.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
बहे संवेदन रुप बयार🙏
बहे संवेदन रुप बयार🙏
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
*ऋषि दयानंद युग-पुरुष हुए, उनको हम शीश झुकाते हैं (राधेश्याम
*ऋषि दयानंद युग-पुरुष हुए, उनको हम शीश झुकाते हैं (राधेश्याम
Ravi Prakash
कुर्सी
कुर्सी
Bodhisatva kastooriya
मां
मां
जितेन्द्र गहलोत धुम्बड़िया
*
*"अवध के राम आये हैं"*
Shashi kala vyas
ये सच है कि सबसे पहले लोग
ये सच है कि सबसे पहले लोग
Ajit Kumar "Karn"
राजनीतिक गलियारों में लोग किसी नेता के मरने के बाद मातम मानत
राजनीतिक गलियारों में लोग किसी नेता के मरने के बाद मातम मानत
Rj Anand Prajapati
*किसान*
*किसान*
Dr. Priya Gupta
जिस काम से आत्मा की तुष्टी होती है,
जिस काम से आत्मा की तुष्टी होती है,
Neelam Sharma
लोककवि रामचरन गुप्त मनस्वी साहित्यकार +डॉ. अभिनेष शर्मा
लोककवि रामचरन गुप्त मनस्वी साहित्यकार +डॉ. अभिनेष शर्मा
कवि रमेशराज
■ जिजीविषा : जीवन की दिशा।
■ जिजीविषा : जीवन की दिशा।
*प्रणय प्रभात*
"एक पैगाम देश की मिट्टी के नाम"
Pushpraj Anant
" नारी "
Dr. Kishan tandon kranti
ज़मीर
ज़मीर
Shyam Sundar Subramanian
फिर से आयेंगे
फिर से आयेंगे
प्रेमदास वसु सुरेखा
मैं सोचता हूँ कि आखिर कौन हूँ मैं
मैं सोचता हूँ कि आखिर कौन हूँ मैं
VINOD CHAUHAN
* मायने हैं *
* मायने हैं *
surenderpal vaidya
ओ माँ मेरी लाज रखो
ओ माँ मेरी लाज रखो
Basant Bhagawan Roy
Quote
Quote
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
पहचान धूर्त की
पहचान धूर्त की
विक्रम कुमार
कुंडलिया
कुंडलिया
Sarla Sarla Singh "Snigdha "
चंद्रयान-3
चंद्रयान-3
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
Loading...