प्यार पैसों से नहीं, नसीब से मिलता (अर्पिता की कलम से)
दोस्तों हर साल दीवाली आती है, होली आती है, रक्षाबंधन आता है उसी तरह हर साल वेलेंटाइन डे आता है । जैसे दीपावली दीपों का त्यौहार होता, होली रंगों का त्यौहार होता रक्षाबंधन भाई बहन के बीच प्रेम का त्यौहार होता। उसी तरह वेलेंटाइन डे प्रेमी- प्रेमिका और पति- पत्नी के बीच सम्बन्ध को मजबूत बनाता है। कहने का मतलब है एक दूसरे के बीच प्यार बढ़ता है। वेलेंटाइन डे प्यार का त्यौहार होता है। दीपावली , होली , रक्षाबंधन का त्यौहार कोई भी मना सकता है परंतु वेलेंटाइन डे का सिर्फ वही आंनद ले सकते है जिसके दिल में प्यार हो ,अपने साथी के लिए इज्जत हो । प्यार का मतलब सिर्फ बाते करना , घूमना और शारीरिक सम्बन्ध बनाना ही प्यार नही होता ,प्यार तो वो अहसास है जो हर इंसान के नसीब में नही होता । प्यार तो वो है जो किसी के पास न होते हुए भी उसके होने का अहसास दिलाता है । प्यार तो वो है जिसके लिए इंसान सब छोड़ देता है। किसी के लिए जिन प्यार होता है। किसी के बारे में सोचते रहना प्यार होता । किसी की फ़िक्र करना प्यार होता । किसी के सपनो में डूबे रहना प्यार होता है । प्यार तो हर किसी को हो जाता है मगर मिलता सिर्फ नसीब वालों को। जिस इंसान की जिंदगी में प्यार आ जाये उसकी जिंदगी खुशियों से भर जाती उसके चेहरे पर रोनक आ जाती, उसके होठों पर हमेशा मुस्कान होती है । मगर जिसकी जिंदगी में प्यार तो आये मगर उसे वो न मिल पाए तो ऐसा लगता है कि वो जी रहा है मगर जीने की इच्छा न हो । उसके चेहरे की रौनक गायब हो जाती । वो इंसान हँसता है तो आँखों में आंसू आ जाते है ।
आज कल के लोग प्यार को खेल सा समझते है आज इससे खेला कल उससे खेल लिया । प्यार का लोग सही मतलब तक नही जानते लेकिन प्यार करने के शौकीन है ।अब तो प्यार सच्चे दिल से नही बल्कि अच्छे चेहरों से होते है। जिसके दिल में प्रेम है वो भगवान का वरदान है । मगर कुछ लोग प्यार को टाइम पास कहते है। जँहा तक हमारे दिल का मानना है कि जिसकी जिंदगी में सच्चा प्यार है वो इस दुनिया का खुश नसीब इंसान है । आज कल के जमाने में युवाओं को प्यार का भूत चढ़ने लगा है जिसे प्यार का अर्थ तक नही पता वो भी स्वयं को प्रेमी बता रहा। वेलेंटाइन डे को लोग प्यार कम तोहफे ज्यादा दिया करते है। जिसके पास पैसे तोहफा नही है वो प्यार नही कर सकता ऐसा लोग कहते है मगर वास्तविकता यह है कि प्यार पैसे और तोहफों से कभी नही ख़रीदा जा सकता
दोस्तों प्यार कोई खेल नही जो खेल लो, प्यार कोई जाम नही जो पी लो । प्यार तो हमारी जिंदगी में हजारों खुशियां लाता है । जो इंसान आपसे प्यार करता है उसे समझो, उसे खुश रखो प्यार की पवित्रता बनाये रखो यकीन मानिए आप सच्चे प्रेमियों में अपना नाम आप भी शुमार करा लेंगे।
धन्यवाद
…..अर्पिता पटेल…..