पूर्णता की प्रतिक्षा न करें, बस शुरू कर दें – आनंदश्री
पूर्णता की प्रतिक्षा न करें, बस शुरू कर दें – आनंदश्री
सपने सब देखते। पूर्ण होना किसे नही पसंद। लेकिन सपनो को पूरा करने के लिए पूर्ण होना जरूरी नही बल्कि, शुरुआत करना जरुरी ।
-समय लगता है, बस शुरुवात करें
अक्सर, जब हमारे कुछ लक्ष्य होते हैं, तो हम इसे एक धमाके के साथ शुरू करना चाहते हैं। हम रातोंरात स्टार बनना चाहते हैं। हम जल्द से जल्द सर्वश्रेष्ठ हासिल करना चाहते हैं। लेकिन चीजों में समय लगता है। यह समय के साथ बेहतर होता जाता है, लेकिन कुंजी जल्द से जल्द शुरू करना है।
– ओह, मैने भी ऐसा सोचा था
क्या आपके मन मे ऐसा विचार आया है कभी। जब हम कोई नई वस्तु, अविष्कार देखते है तो कभी तो ऐसा हुआ होगा ” अरे, ये विचार एक बार मुझे आया था लेकिन … ”
विचार आपको भी आया था, आयडिया आपको भी आया था लेकिन एक कमी रह गयी वह थी ” शुरूवात ” की।
– परफेस्ट जैसी कोई चीज नही है
जैसे डर जैसी कोई चीज नही होती वैसे ही परफेक्ट जैसे कोई चीज नही।
ही सकता है आओबे कभी ब्लैक एंड वाईट टिवी खरीदा होगा, नोकिया मोबाईल खरीदा होगा, स्टोव खरीदा होगा। यह सब आज कंहा है । परफेक्ट कोई नही। यह सिर्फ समय कालीन है।
जब मैंने पहले यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाया था तो वह बस ऐसे ही था। लेकिन धीरे धीरे उसमे इम्प्रोव हुआ और सारी व्यवस्था के साथ हम वीडियो बनाते है। अगर उस समय हम आज जैसी सुविधा का इंतजार किये होते तो हमारा यूट्यूब चैनल कभी नही बनता।
– शुरुआत कर दो , बस।
आपको शुरुआत करना है। अपने सपनो को पूरा करने के लिए बस स्टार्ट करना है। आज से शुरुआत कर दो। परफेक्शनिस्ट का इंतजार में समय न घलाये। बस शुरुआत करो ….
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट गुरु
मुंबई
8007179747