Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
24 Nov 2018 · 4 min read

पम्मी को चाहिए मम्मी पापा का प्यार

पम्मी सुबह से ही रो रही थी, सीमा उसे चुप कराने के लिए सारे प्रयास कर रही थी । पम्मी को केवल मम्मी ही नहीं पापा भी चाहिए थे । राजेश और सीमा में काफी दिनों से अनबन ही चल रही थी, तो वे साथ में नहीं रह रहे थे । पम्मी बेचारी नासमझ, चार साल की तो थी, उसे क्या समझ में आने वाला था ।

सीमा और राजेश दोनों एक ही कंपनी में काम करते थे, मुंबई में । दोनों में ना जाने कब प्यार हो गया और बस दोनों के घरवालों की रजामंदी से और साथ ही पसंद से झट मग्नि पट ब्याह भी हो गया ।

कंपनी में दोनों को ही काम का बहुत तनाव रहता सो घर आने में देर हो जाती । फिर इसलिए राजेश की माताजी बड़े बेटे राकेश के पास ही रहती । कभी कभी आ जाया करती । सीमा अपने माता-पिता की इकलौती बेटी थी और माता-पिता एक हादसे में स्वर्ग सिधार चुके थे । दूर की चचेरी बहन थी सीमा की , ब्याह होने के बाद व्यस्त वो भी अपनी गृहस्थी में ।

कुछ दिन अच्छे से बीते, सीमा राजेश से बोल रही थी, कि वह अभी बच्चा नहीं चाहती, अपनी गृहस्थी व्यवस्थित हों जाने दो, फिर सोचेंगे बच्चे के बारे में । लेकिन राजेश ने नहीं सुनी, उसके मन में कुछ और योजना थी । राजेश कुछ सोच कर सीमा से बोला, अपनी आयु के अनुसार पहला बच्चा जितना जल्दी हो उतना ही पालन करना आसान होता है । बस सीमा राजी हो गई ।

सीमा ने जल्दी ही गुड़ न्यूज सुनाई । राजेश ने अपनी मां से कहा सीमा की डिलीवरी होने तक यहीं रहो । सीमा ने डॉक्टर की सलाह लेते हुए अपना ध्यान भी रख रही थी और ड्यूटी पर भी जा रही थी । आखिर वो दिन भी आ ही गया, सीमा ने फूल जैसी बेटी को जन्म दिया, राजेश के मन की मुराद पूरी हो गई । दोनों ने बेटी का नाम पम्मी रखा ।

धीरे – धीरे सभी कुछ सामान्य हो चला था कि राजेश की मां को इनके साथ रहना नहीं था सो उन्होंने अपनी तैयारी कर ली बड़े बेटे के साथ जाने की । जबकि राजेश ने मां को रोकने की कोशिश भी की और कहा कि सीमा अब ड्यूटी जाएगी मां और पम्मी की देखभाल आपकी देखरेख में आया करेगी और बाकी काम के लिए भी बाई लगा लेंगे । पर मां ने नहीं सुनी बोली मैं बंध कर नहीं रह सकती “तुम लोगों ने क्या मेरे से पूछ कर बच्चा पैदा किया था “। नौकरी अपने दम पर करते हो बच्चे भी खुद ही पालो । और बोली बहु को बोल नौकरी छोड़ दें, घर संभाल ।

इसी उधेड़बुन में राजेश ने कुछ भी विचार नहीं करते हुए सीमा को अपना फैसला सुना दिया कि पम्मी कुछ परवरिश के लिए वह नौकरी छोड़ दें । सीमा को भी गुस्सा आया और बोली राजेश मैं आपसे पहले ही कह रही थी बच्चे की अभी जल्दबाजी मत करो, पर आपने सुनी नहीं । आजकल की महंगाई में गुजारा कहां होता है, हमने मिलकर क्या क्या सपने देखे थे और दोनों की कुछ अनबन में बात तलाक तक जा पहुंचीं । अक्सर यही होता है इन सभी के बीच उस नन्ही सी पम्मी का क्या कसूर ???

सीमा और राजेश दोनों के ही द्वारा बिना सोचे समझे तलाक़ के लिए अर्जी दी जाती है । कोर्ट एक फरमान जारी करता है कि आप दोनों को 6 माह की अवधि दी जाती है, आप बच्चे के भविष्य को संवारने की दृष्टि से सोच लें, नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा ।

लेकिन इस अफरातफरी में ये क्या हो गया पम्मी को तेज बुखार आ गया । सीमा ने लाख कोशिश की उसे दवाई दे कर, कुछ खिलाकर सुलाने की “पर सब कोशिश बेकार ” । उस बेचारी नासमझ मासुम सी पम्मी को क्या पता उसके माता-पिता अलग-अलग रह रहे हैं । वो तो बेचारी पापा की रट लगा रही थी । फिर डॉक्टर की सलाह पर पम्मी को वह पापा के पास ले गई और पम्मी ने अपने माता-पिता के गले लगकर रोते हुए कहा आप लोग मत लड़ो न….. साथ में रहो न…. सीमा और राजेश एक दूसरे को निहार रहे थे और अपने प्यारे दिनो की याद में खो से गए और आखिरकार पम्मी की जीत हुई ।

अधिकतर परिवार में कुछ ऐसे ही होता है , हम अपने अहं में छोटे बच्चों की तरफ ध्यान ही नहीं देते हैं और फूल सा परिवार बिखर जाता है ।

समस्त सम्माननीय पाठकों से निवेदन है कि आप बताइएगा जरूर आपको यह कहानी कैसी लगी ।

धन्यवाद आपका। ।

Language: Hindi
6 Likes · 404 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Aarti Ayachit
View all
You may also like:
2557.पूर्णिका
2557.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
हाथ जिनकी तरफ बढ़ाते हैं
हाथ जिनकी तरफ बढ़ाते हैं
Phool gufran
चेहरे के भाव
चेहरे के भाव
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
करना था यदि ऐसा तुम्हें मेरे संग में
करना था यदि ऐसा तुम्हें मेरे संग में
gurudeenverma198
अपूर्ण नींद और किसी भी मादक वस्तु का नशा दोनों ही शरीर को अन
अपूर्ण नींद और किसी भी मादक वस्तु का नशा दोनों ही शरीर को अन
Rj Anand Prajapati
पुलवामा वीरों को नमन
पुलवामा वीरों को नमन
Satish Srijan
दिन  तो  कभी  एक  से  नहीं  होते
दिन तो कभी एक से नहीं होते
shabina. Naaz
साया ही सच्चा
साया ही सच्चा
Atul "Krishn"
मेरे बाबूजी लोककवि रामचरन गुप्त +डॉ. सुरेश त्रस्त
मेरे बाबूजी लोककवि रामचरन गुप्त +डॉ. सुरेश त्रस्त
कवि रमेशराज
कोई पैग़ाम आएगा (नई ग़ज़ल) Vinit Singh Shayar
कोई पैग़ाम आएगा (नई ग़ज़ल) Vinit Singh Shayar
Vinit kumar
मैं भी आज किसी से प्यार में हूँ
मैं भी आज किसी से प्यार में हूँ
VINOD CHAUHAN
कफन
कफन
Dr. Pradeep Kumar Sharma
ज़िन्दगी की राह
ज़िन्दगी की राह
Sidhartha Mishra
जो समय सम्मुख हमारे आज है।
जो समय सम्मुख हमारे आज है।
surenderpal vaidya
वृद्धाश्रम इस समस्या का
वृद्धाश्रम इस समस्या का
Dr fauzia Naseem shad
🏞️प्रकृति 🏞️
🏞️प्रकृति 🏞️
Vandna thakur
कल रहूॅं-ना रहूॅं..
कल रहूॅं-ना रहूॅं..
पंकज कुमार कर्ण
दीवाने खाटू धाम के चले हैं दिल थाम के
दीवाने खाटू धाम के चले हैं दिल थाम के
Khaimsingh Saini
बदल देते हैं ये माहौल, पाकर चंद नोटों को,
बदल देते हैं ये माहौल, पाकर चंद नोटों को,
Jatashankar Prajapati
"मछली"
Dr. Kishan tandon kranti
जिंदगी
जिंदगी
Madhavi Srivastava
माँ सिर्फ़ वात्सल्य नहीं
माँ सिर्फ़ वात्सल्य नहीं
Anand Kumar
बाल कविताः गणेश जी
बाल कविताः गणेश जी
Ravi Prakash
स्वाभिमान
स्वाभिमान
Shyam Sundar Subramanian
महिला दिवस कुछ व्यंग्य-कुछ बिंब
महिला दिवस कुछ व्यंग्य-कुछ बिंब
Suryakant Dwivedi
खामोश अवशेष ....
खामोश अवशेष ....
sushil sarna
#सत्यकथा
#सत्यकथा
*Author प्रणय प्रभात*
.*यादों के पन्ने.......
.*यादों के पन्ने.......
Naushaba Suriya
💐प्रेम कौतुक-487💐
💐प्रेम कौतुक-487💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
जय श्री कृष्णा राधे राधे
जय श्री कृष्णा राधे राधे
Shashi kala vyas
Loading...