Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
20 Feb 2018 · 3 min read

सामर्थ्य

सामर्थ्य
…………….

पंडित जी हमारे बैलुन में भगवान गांठ बांध सकते हैं क्या–?-एक चार वर्ष के बच्चे ने हमसे पूछा
….मैं नियमित रुप से पिछले चार वर्षों से प्रतिदिन उस बालक के घर भगवद पूजनार्थ जाया करता था वहाँ नियम से हनुमत सिद्ध मंत्र का जाप होता है वैसे तो यह कार्य बड़े ही शान्ति से एकान्तचित होकर किया जाता है किन्तु बच्चे तो बच्चे ही हैं उन्हें आपके मापदंडों का क्या पता उन्हें तो अपने विनोद प्रमोद से ही लगाव होता है इसमें किसी का कुछ नुकसान हो या किसी का ध्यान भंग हो बच्चों को कोई लेना देना नहीं होता, कारण बाल मन साफ सुथरा, निःस्वार्थ छल कपट से दूर सर्वथा गंगा जल से भी पवित्र व निर्मल होता है।

कईबार इन्होंने हमें भी जाप के दौरान परेशान किया कभी समझाकर हटा देता तो कभी …आपके पापा को बुलाऊंगा एसा भय दिखाकर हटाता , कभी – कभी इतना परेशान करते की गुस्सा भी आता , छीड़क देता और वे हमारे पास से डर कर या फिर क्रुद्ध होकर यह कहते हुए चले जाते की आप बहुत गंदे है मैं मम्मी के पास जा रहा हूँ । मिलाजुलाकर समय धीरे – धीरे बीतता रहा और वह बच्चा मेरे पूजा करने के दौरान मुझसे कटा – कटा सा दुर हीं रहने लगा। लेकिन आज जब बैलुन फुलाने के बाद वह पीचक जा रहा था और उसे सही ढंग से कोई बान्धने वाला पास नहीं दिखा तो उस छोटे से बच्चे ने अपने कार्य सिद्धि के लिए जो प्रश्न किया मैं स्तब्ध सा उस बालक को देखता रहा फिर कुछ क्षणोपरान्त जवाब दिया।

-मैनै कहां… बाबू भगवान तो जीवन के कई अनसुलझी गांठों को नित्यप्रति दिन नजाने कितनी बार खोलते और बांधते है तो भला यह बैलुन क्या चीझ है। मेरे इतना कहते ही उस बालक के चेहरे का भाव बदला वह प्रफुल्लित होकर पूनः सवालिया निगाहों से घूरते हुये मुझसे एक और प्रश्न किया…..
तो क्या भगवान का पूजन करने वाले पंडित जी भी बैलुन का गांठ बांध सकते हैं….?

बच्चे का यह अंतिम प्रश्न मेरे अन्तरमन को झकझोर गया, भगवान के लिए मैने जितने आसानी से निःसंकोच इतनी सारी बातें बोल गया था कि वे जीवन के हर सुलझे अनसुलझे गांठो को रोज ही खोलते और बांधते है किन्तु पंडित जी ऐसा कुछ नहीं कर सकते वह तो दुसरे तो दुसरे अपने जीवन की गांठों को भी दुरुस्त रख पाने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं।….. वैसे इन बातों को मैं उस बच्चे से सहजता के साथ तो नहीं बोल पाया किन्तु अन्तरमन ने आइना अवश्य ही दिखा दिया कि हे मानव तूं असल में एक तुच्छ प्राणी है ……खुद को सर्वसामर्थी मानने की बड़ी भूल ना कर ।

ऐसा प्रतीत हुआ जैसे उस बच्चे का स्वरुप धर स्वं दयानिधि, सर्वसामर्थी, समदर्शी भगवान साक्षात प्रकट होकर कह रहे हों …..आज का मानव जो ईश्वरीय सत्ता को चुनौती देने का उपक्रम कर रहा है वह ठीक नहीं प्रलयकारी है।

खैर मैं इन मन में उपजे विचारों को तुरंत झटक कर उस बालक के सर पे हाथ फेरते हुए स्नेहिल भाव से बोला …। हाँ….पंडित जी भी बैलुन की गांठ बांध सकते हैं ।

इतना सुनना था वह बच्चा भाग कर गया और बैलुन फुलाकर मेरे पास लाया मै उस बैलुन की गाठ बांधने लगा , उस एक बैलुन की गाठ बांधने में मुझे तकरीबन पन्द्रह मीनट लग गये। यह समय बहुत ज्यादा है एक बैलुन की गांठ बांधने के लिए लेकिन उस वक्त ऐसा प्रतीत हुआ जैसे मैं अपने जीवन के उन तमाम तीतर- बीतत हो चूके पलों को सहेज कर उनमें गांठ बांधने का असफल सा प्रयास कर रहा हूँ।

जबतक मैं गाठ बांधता रहा उस बच्चे के मुखारविंद से प्रस्फुटित दोनों ही प्रश्न और उस बच्चे की अवस्था में अन्तर दिलोदिमाग पर नृत्य करता रहा कारण इस अवस्था और उन प्रश्नों का कोई मेल ही नजर नहीं आ रहा था। बच्चा मुझसे सीधे तौर पर भी कह सकता था पंडित जी मेरे बैलुन की गांठ बांध दीजिये लेकिन तब शायद मै उस कार्य के लिए मना ना कर दूं उन्होंने ईश्वर के नाम का सहारा लिया और मुझे अपने सामर्थ्य का आइना दिखा दिया और मुझे ही क्या संपूर्ण मानवीय सामर्थ्य का आइना।

किन्तु इस कार्य के बाद जब मैं जाप के लिए उद्यत हुआ बड़े ही एकान्तचित भाव से शान्त होकर हनुमत मंत्र का जाप किया । उस दिन भी उस घर में तमाम तरह की हलचल, बच्चों का शोरगुल होता रहा किन्तु एक बार भी मेरी तंद्रा कदापि भंग न हुई और मैं निर्वाध्य होकर जाप करता रहा..।।

©®पं.संजीव शुक्ल :सचिन
20/2/2018

Language: Hindi
467 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from संजीव शुक्ल 'सचिन'
View all
You may also like:
*सत्य*
*सत्य*
Shashi kala vyas
23/08.छत्तीसगढ़ी पूर्णिका
23/08.छत्तीसगढ़ी पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
मकड़जाल से धर्म के,
मकड़जाल से धर्म के,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
औरत अश्क की झीलों से हरी रहती है
औरत अश्क की झीलों से हरी रहती है
ब्रजनंदन कुमार 'विमल'
ग़ज़ल(नाम जब से तुम्हारा बरण कर लिया)
ग़ज़ल(नाम जब से तुम्हारा बरण कर लिया)
डॉक्टर रागिनी
*मृत्यु-चिंतन(हास्य व्यंग्य)*
*मृत्यु-चिंतन(हास्य व्यंग्य)*
Ravi Prakash
चंद्रकक्षा में भेज रहें हैं।
चंद्रकक्षा में भेज रहें हैं।
Aruna Dogra Sharma
अजीब करामात है
अजीब करामात है
शेखर सिंह
उनसे कहना वो मेरे ख्वाब में आते क्यों हैं।
उनसे कहना वो मेरे ख्वाब में आते क्यों हैं।
Phool gufran
*** लहरों के संग....! ***
*** लहरों के संग....! ***
VEDANTA PATEL
आँखें
आँखें
लक्ष्मी सिंह
हाथी के दांत
हाथी के दांत
Dr. Pradeep Kumar Sharma
Good night
Good night
*प्रणय प्रभात*
"बदलते भारत की तस्वीर"
पंकज कुमार कर्ण
*वकीलों की वकीलगिरी*
*वकीलों की वकीलगिरी*
Dushyant Kumar
महकती रात सी है जिंदगी आंखों में निकली जाय।
महकती रात सी है जिंदगी आंखों में निकली जाय।
Prabhu Nath Chaturvedi "कश्यप"
हमने किस्मत से आंखें लड़ाई मगर
हमने किस्मत से आंखें लड़ाई मगर
VINOD CHAUHAN
हम यहाँ  इतने दूर हैं  मिलन कभी होता नहीं !
हम यहाँ इतने दूर हैं मिलन कभी होता नहीं !
DrLakshman Jha Parimal
चलो एक बार फिर से ख़ुशी के गीत गाएं
चलो एक बार फिर से ख़ुशी के गीत गाएं
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
झुकता हूं.......
झुकता हूं.......
A🇨🇭maanush
कहने से हो जाता विकास, हाल यह अब नहीं होता
कहने से हो जाता विकास, हाल यह अब नहीं होता
gurudeenverma198
Dr Arun Kumar shastri
Dr Arun Kumar shastri
DR ARUN KUMAR SHASTRI
"" *श्रीमद्भगवद्गीता* ""
सुनीलानंद महंत
आशियाना
आशियाना
Dipak Kumar "Girja"
जय शिव-शंकर
जय शिव-शंकर
Anil Mishra Prahari
उम्र थका नही सकती,
उम्र थका नही सकती,
Yogendra Chaturwedi
उसकी बाहो में ये हसीन रात आखिरी होगी
उसकी बाहो में ये हसीन रात आखिरी होगी
Ravi singh bharati
*गम को यूं हलक में  पिया कर*
*गम को यूं हलक में पिया कर*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
मुनाफ़िक़ दोस्त उतना ही ख़तरनाक है
मुनाफ़िक़ दोस्त उतना ही ख़तरनाक है
अंसार एटवी
"मैं आग हूँ"
Dr. Kishan tandon kranti
Loading...