Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
23 Sep 2023 · 3 min read

नवयुग निर्माण में हमारे सपने

आलेख
नवयुग-निर्माण में हमारे सपने
************
हमारे सपने, हमारे विचार हमारी सोच और नव निर्माण। यही है प्रगति का सोपान। युग कहीं से बन कर नहीं आता है,युग का निर्माण उस समय के लोगों की सोच और उसके क्रियान्वयन पर निर्भर है। आदिमयुग से होते हुए आज हम २१ वीं सदी में आ पहुंचे हैं। समय चक्र सतत गतिशील रहता है वह कभी न रुकेगा है न थकेगा, चलता ही रहेगा, अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम समय के साथ चल पा रहे हैं या नहीं।
महीयसी महादेवी वर्मा ने अपने एक संस्मरण में लिखा है, “भावना, ज्ञान और कर्म जब एक समन्वय पर मिलते हैं तभी युग-प्रवर्तक साहित्यकार प्राप्त होता है।”
बिल्कुल सही है। यदि हमारे भाव , ज्ञान और कर्म एक साथ कदम से कदम मिलाकर चलते हैं तभी युग-प्रवर्तक साहित्य का सृजन हो सकता है। ऐसा ही साहित्य नव-युग निर्माण में सहायक भी हो सकता है।
आज से पीछे की जीवन यात्रा पर एक नजर दौड़ाएं,तो हम पाते हैं कि एक समय वो था जब मानव जौली जीवन जीता था, उसे जो मिला का लिया, जहां जैसे हो गया, बेवस्त्र, स्वच्छंद विचरण करता था, शर्मोहया का नामोनिशान तक नहीं था, पर कुसंस्कार अपवाद स्वरूप ही थे, समय के साथ विकास की ओर अग्रसर हुआ और झुग्गी झोपड़ी, कच्चे मकानों, से पक्के मकानों, रिहायशी फ्लैट, आलीशान बिल्डिगों तक आ पहुंचा। यातायात के साधनों का विकास जानवरों से शुरू होकर बैलगाड़ी, इक्का तांगा रिक्शा, साइकिल, मोटरसाइकिल, कार बस, लग्जरी वाहन, पानी के जहाज,हवाई जहाज , विमान जेट राकेट तक आ पहुंचे। मालढुलाई शिक्षा कला, साहित्य संस्कृति , विज्ञान, संचार और जीवन के हर क्षेत्र में हमारी सतत यात्रा जारी है, जिसकी उपयोगिता हम सबके जीवन में सदैव जुड़ती जी रही है।
ये हमारे सपनों का असर है। हम आगे बढ़ रहे हैं और अब भी नये सपने देखते हुए उसको मूर्तरूप देने का प्रयास कर रहे हैं।सफल असफल होना नियति है। यदि हमें सपनों को हकीकत में बदलना है तो सफलता और असफलता दोनों को ही स्वीकार करना ही पड़ता है। कहा भी गया है कि असफलता में ही सफलता की कुंजी छिपी होती है।
असफलता और सफलता का ताजा उदाहरण चंद्रयान 2 की असफलता और चंद्रयान 3 की सफलता से समझा जा सकता है, जिसका लाभ यह हुआ कि हमारे देश ने आदित्य एल 1 को भी सूर्य के अध्ययन के लिए सफलता पूर्वक भेज दिया है।
संचार माध्यमों का ही असर है हम दूर दूर होकर भी कितना पास है। त्वरित संवाद, संदेश और अन्य आवश्यक प्रपत्रों, धनराशि आदि का सुगमता से आदान प्रदान कर लेते हैं।
बहुत छोटा सा उदाहरण देता हूं कि दुर्घटनाओं के डर से सड़क पर चलना नहीं छोड़ सकते हैं,तब असफलता के डर से हम कुछ नया करने को कैसे छोड़ सकते हैं? सूखा, बाढ़ और प्राकृतिक आपदाओं के डर से हम खेती करना छोड़ते हैं क्या?नहीं न। रोज तमाम तरह की दुर्घटनाओं के बाद भी कहीं किसी चीज के उपयोग में कमी आती है, कतई नहीं। क्यों? क्योंकि ये हमारी जरूरत बन गई है। और अपनी जरूरत को हम छोड़ कर जीने की कल्पना नहीं कर सकते।
मौत तो घरों मकानों के गिरने से भी होती है,या प्राकृतिक आपदाओं में भी जनधन की हानि होती तो भी हम घरों में रहना तो नहीं छोड़ देते हैं और जायेंगे भी तो कहां?
कुल मिलाकर आगे बढ़ना ही है और आगे बढ़ने के लिए हमें सपने देखने ही होंगे, बिना सपनों के कोई हकीकत नहीं है। हमारे वैज्ञानिक शोधकर्ता या किसी यंत्र, सामग्री,दवाई, टीका या अन्य नवनिर्माण में बिना सपनों के आगे नहीं बढ़ सकते ।
ऐसे में यह कहना अतिश्योक्ति नहीं है कि नवयुग के निर्माण में हमारे सपनों की बड़ी नहीं मुख्य भूमिका है। किसी भी क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन के लिए हमें अपने उच्चतम आदर्शों के सपनों को हकीकत में बदलने का उदाहरण श्री पीढ़ी के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। अन्यथा नवयुग के निर्माण में हमारे सपनों की भूमिका नगण्य साबित होगा।

सुधीर श्रीवास्तव
गोण्डा उत्तर प्रदेश

Language: Hindi
Tag: लेख
158 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
Haiku
Haiku
Otteri Selvakumar
*संस्कार*
*संस्कार*
pratibha Dwivedi urf muskan Sagar Madhya Pradesh
मुक्तक _ चाह नहीं,,,
मुक्तक _ चाह नहीं,,,
Neelofar Khan
Life through the window during lockdown
Life through the window during lockdown
ASHISH KUMAR SINGH
तुझे जब फुर्सत मिले तब ही याद करों
तुझे जब फुर्सत मिले तब ही याद करों
Keshav kishor Kumar
अधूरापन
अधूरापन
Dr. Rajeev Jain
प्यासा के कुंडलियां (विजय कुमार पाण्डेय 'प्यासा')
प्यासा के कुंडलियां (विजय कुमार पाण्डेय 'प्यासा')
Vijay kumar Pandey
मेरी मजबूरी को बेवफाई का नाम न दे,
मेरी मजबूरी को बेवफाई का नाम न दे,
Priya princess panwar
जीवन सरल चाहते हो तो
जीवन सरल चाहते हो तो
करन ''केसरा''
विषय : बाढ़
विषय : बाढ़
भगवती प्रसाद व्यास " नीरद "
उजाले अपनी आंखों में इस क़दर महफूज़ रखना,
उजाले अपनी आंखों में इस क़दर महफूज़ रखना,
डॉ. शशांक शर्मा "रईस"
सच तो कुछ भी न,
सच तो कुछ भी न,
Neeraj Agarwal
स्वतंत्रता
स्वतंत्रता
surenderpal vaidya
# खरी  बात
# खरी बात
DrLakshman Jha Parimal
मैं अक्सर देखता हूं कि लोग बड़े-बड़े मंच में इस प्रकार के बय
मैं अक्सर देखता हूं कि लोग बड़े-बड़े मंच में इस प्रकार के बय
Bindesh kumar jha
दुःख बांटने से दुःख ही मिलता है
दुःख बांटने से दुःख ही मिलता है
Sonam Puneet Dubey
*तू और मै धूप - छाँव जैसे*
*तू और मै धूप - छाँव जैसे*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
वो गलियाँ मंदर मुझे याद है।
वो गलियाँ मंदर मुझे याद है।
रामनाथ साहू 'ननकी' (छ.ग.)
दुखा कर दिल नहीं भरना कभी खलिहान तुम अपना
दुखा कर दिल नहीं भरना कभी खलिहान तुम अपना
Dr Archana Gupta
"रहमत"
Dr. Kishan tandon kranti
जीवन शोकगीत है
जीवन शोकगीत है
इशरत हिदायत ख़ान
Conscience
Conscience
Shyam Sundar Subramanian
वापस आना वीर
वापस आना वीर
लक्ष्मी सिंह
4798.*पूर्णिका*
4798.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
भूलना तुमको
भूलना तुमको
Dr fauzia Naseem shad
राज़ की बात
राज़ की बात
Shaily
इक ग़ज़ल जैसा गुनगुनाते हैं
इक ग़ज़ल जैसा गुनगुनाते हैं
Shweta Soni
*
*"राम नाम रूपी नवरत्न माला स्तुति"
Shashi kala vyas
#शीर्षक:- गणेश वंदन
#शीर्षक:- गणेश वंदन
Pratibha Pandey
इन आँखों को हो गई,
इन आँखों को हो गई,
sushil sarna
Loading...