“ध्रुवतारा बनके क्षितिज पर चमकना है तो लोगों से जुड़के देखेँ एक बार “
डॉ लक्ष्मण झा ” परिमल ”
=======================================
हम साहित्यकार बन जाते हैं ! कवितायें हमारी कलमों से प्रस्फुटित होती हैं ! भाषाओं के धुरंधर हम माने जाते हैं ! समीक्षाओं के बाणों से साहित्य को एक नया परिधान मिल जाता हैं ! कभी अभिनय की अनुपम छटा से लोगों को मुग्ध करते हैं ! हमारी विभिन्य मुद्राओं को निहारकर लोग पलक फाबड़े बिछाते हैं ! हमारी कलाओं को निरंतर निहारते हैं ! हमारा सम्मान ,हमारी कृतियाँ ,हमारी कविता पाठ और अनेक विधायों को बड़ी निश्छलता से पढ़ते ,देखते और सुनते हैं ! हमारे पुस्तक विमोचन ,सभा ,गोष्टी ,समारोह और साक्षात्कार को बड़ी तन्मयता से अवलोकन करते हैं ! जब कभी हम नयी बातों के लिए फेसबुक के पन्नों पर अपनी लाइव प्रस्तुति करते हैं तब हमारी महफिलों की शोभा हमारे ये ही फेसबुक के मित्र बढ़ाते हैं ! उनकी उपस्थिति से हमारा हृदय गदगद हो जाता है ! अपनी शादी की पुरानी तस्वीर ,शादी की सालगिरह ,जन्मदिन ,अपने पुत्र का जन्म दिन ,उनकी शादी ,उनके भी पुत्र का जन्म ,यात्रा ,गृह प्रवेश ,विदेश भ्रमण इत्यादि की चर्चा हम करते हैं ! और हमारी यह इच्छा रहती है कि हमारी हरेक विधाओं को बड़ी पेनी दृष्टियों से अवलोकन करें , तन्मयता से उसे पढ़ें और अपनी सकारात्मक समालोचनाओं और टिप्पणिओं से अलंकृत करें ! हम उसे पढ़ेंगे अवश्य पर हमारी अकर्मण्यता तो देखिए ! हम हर व्यक्ति को आभार करना भूल जाते हैं ! जब समस्त लोगों ने हमें अपनी -अपनी प्रतिक्रियाओं से सिक्त किया ,सराहा और सम्मान किया और हम तो विचित्र प्राणी निकले ! “ अंत में “ THANKS ALL “ लिखकर निकल गए !” इतिहास के पन्नों में कितनों का नाम गिनायें ? अधिकांशतः राजा ,सेनापति ,नेता ,अभिनेता ,कलाकार,साहित्यकार ,कवि ,लेखक ,चिकित्सक और बहुत से लोग जो कि व्यक्ति ,समाज ,राज्य ,देश और सारे विश्व के धरोहर बन जाते हैं ! उनकी चर्चा युगों -युगों तक होती हैं क्योंकि वे लोगों से जुड़कर रहते हैं ! विश्व का सबल और सशक्त सेनापति नेपोलियन की खास विशेषता थी कि वह अपनी विशाल सेना के हरेक सिपाही तक के नाम उसे कंठस्थ थे ! वे उन्हें नाम लेकर पुकारते थे ! बस हम अपने प्रदर्शन ,अपने प्रोमोशन ,अपने प्रचार और अपने पैतरों के प्रदर्शन पर लगे हुए हैं ! औरों की हम सुध लेते नहीं ! उनकी भावनाओं को समझने का प्रयत्न भी नहीं करते ! कुछ लोग ही कुछ दिनों तक हमें याद करेंगे ! ध्रुवतारा बनके क्षितिज पर चमकना है तो “ लोगों से जुड़के देखेँ एक बार “!
=================
डॉ लक्ष्मण झा ” परिमल ”
साउंड हेल्थ क्लिनिक
डॉक्टर’स लेन
दुमका
झारखण्ड
भारत
27.08.2021.