#धर्मपर्व-
#हमारे_धर्मपर्व-
■ विशिष्ट उपासना पर्व : हरितालिका तीज
【प्रणय प्रभात】
तिथि-विभ्रम (तृतीया व चतुर्थी की युति) के बीच हरितालिका तीज आज भाद्रपद शुक्ल तृतीया (06 सितंबर) को मनाई जाएगी। लोक कल्याणकारी भगवान शिव और सौभाग्य-दायिनी मां गौरी की विशेष उपासना से जुड़े इस पर्व पर रात्रि जागरण व सामूहिक संकीर्तन का भी विधान है। जिसका अनुपालन प्रति-वर्ष आस्था के साथ किया जाता है। आज भी किया जाएगा। पर्व का सर्वाधिक उल्लास छत्तीसगढ़ में होता है। जहां इसे “तीजा” के रूप में यूपी-बिहार के “छठ पर्व” की तरह धूमधाम से मनाया जाता है। इसके अलावा मप्र, राजस्थान, यूपी, बिहार व अन्य राज्यों में यह पर्व मनता आ रहा है।
वैदिक पंचांग के अनुसार गत 05 सितंबर (गुरुवार) के दिन तृतीया की तिथि सुबह 12 बज कर 21 मिनट पर शुरू हो चुकी थी। इस तिथि का समापन आज 06 सितंबर की दोपहर 03 बज कर 02 मिनट पर होगा। ऐसे में उदया तिथि को आधार मानते हुए हरतालिका तीज आज शुक्रवार को मनाई जाएगी।
इस पर्व को लेकर महिला समुदाय में व्यापक उल्लास बना हुआ है। जिन्होंने निर्जल उपवास सहित विशेष पूजन के प्रबंध पारिवारिक, सामाजिक व सामुदायिक स्तर पर पूर्ण कर लिए हैं।
आज इस पर्व को मनाने वाली समस्त सनातनी मातृशक्ति को मेरी व मेरे परिवार की मंगलकामनाएं। शिवप्रिया मां शैलसुता व औघड़दानी भगवान आशुतोष सभी के मनोरथ पूर्ण करें। जय जय।।
😊😊😊😊😊😊😊😊😊
-सम्पादक-
●न्यूज़&व्यूज़●
(मध्य-प्रदेश)