*टैगोर काव्य गोष्ठी* भारत जिंदाबाद लोकार्पण
टैगोर काव्य गोष्ठी भारत जिंदाबाद लोकार्पण
25 जनवरी 2023 बुधवार साहित्यपीडिया पब्लिशिंग, नोएडा द्वारा प्रकाशित पुस्तक भारत जिंदाबाद(रवि प्रकाश के गीतों का संग्रह) का लोकार्पण राजकली देवी शैक्षिक पुस्तकालय (टैगोर स्कूल), पीपल टोला, निकट मिस्टन गंज, रामपुर में सायंकाल 3:30 बजे संपन्न हुआ ।
लोकार्पण मुरादाबाद से पधारे भारत विख्यात रामलीला एवं अग्रलीला निर्देशक तथा अर्पण एक साहित्यिक यात्रा के संस्थापक डॉ पंकज दर्पण अग्रवाल के कर कमलों द्वारा संपन्न हुआ । कार्यक्रम की अध्यक्षता क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी वंशज एवं प्रखर सामाजिक कार्यकर्ता धवल दीक्षित ने की ।
रवि प्रकाश ने पंकज दर्पण के अभिनंदन में मुक्तक पढ़ा:-
भारतीयता में रत जिनका, जीवन एक समर्पण है
अपनी संस्कृति अपनी माटी, स्वाभिमान जिनका प्रण है
लीला-मंचन अग्रसेन का और राम यश-गाथा का
सत्य सनातन यात्रा का ही, परिचय पंकज दर्पण है
धवल दिक्षित का अभिनंदन करते हुए रवि प्रकाश ने मुक्तक पढ़ा:-
भारत को आजाद कराने वाला यह वंशज-बल है
राष्ट्रवाद ही भारत के सब प्रश्नों का समुचित हल है
जिनकी जीवन-गाथा सुचिता के भावों से सिंचित है
नमन-नमन अंतर्मन जिनका, परिचय नाम धवल है
आयोजित कवि सम्मेलन में मुरादाबाद से पधारने की सर्वप्रथम सुनिश्चित सूचना देने वाले दोहा-सम्राट राजीव प्रखर के सम्मान में रवि प्रकाश ने एक कुंडलिया इस प्रकार पढ़ी:-
दोहे रचने की कला, जिनमें भरी अतीव
अभिनंदन स्वीकारिए, नमन प्रखर राजीव
नमन प्रखर राजीव, रामपुर स्वागत करता
शुभागमन से हर्ष, हृदय में बरबस भरता
कहते रवि कविराय, स्वर्ण बन जाते लोहे
शब्दों के संस्पर्श, आप जब रचते दोहे
इस अवसर पर शोधकर्ता एवं समाजसेवी रमेश जैन ने सात्विक-माला तथा शाल पहनाकर रवि प्रकाश का अभिनंदन किया ।
कार्यक्रम में मुरादाबाद मंडल के वरिष्ठ कवि श्रीकृष्ण शुक्ल, राजीव प्रखर, पूजा राणा, ओंकार सिंह विवेक, शिव कुमार चंदन, प्रदीप राजपूत माहिर तथा रागिनी अनमोल चुनमुन ने काव्यपाठ प्रस्तुत किया । कार्यक्रम का आरंभ मॉं सरस्वती एवं तिरंगे ध्वज के चित्र पर पुष्प अर्पित करके हुआ ।
डॉ. पंकज दर्पण अग्रवाल ने मुरादाबाद की अनूठी रामलीला का चित्र श्रोताओं के सामने एक डायलॉग (संवाद) संपूर्ण ओजस्विता के साथ अदा करके उपस्थित कर दिया । आपकी जोशीली वाणी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध और आश्चर्यचकित कर गई । डॉ पंकज दर्पण अग्रवाल ने रामपुर वासियों की साहित्यिक अभिरुचि और समय के अनुशासन की प्रशंसा की ।
कार्यक्रम में साहित्यिक अभिरुचि से संपन्न चंद्र प्रकाश शर्मा (मिलक), श्रीमती नीलम गुप्ता, रश्मि चौधरी, डॉ अजय सिंघल (हड्डी रोग विशेषज्ञ), शैलेंद्र विद्यार्थी एडवोकेट, प्रीति अग्रवाल (रजा लाइब्रेरी), डॉ रघु प्रकाश, डॉक्टर प्रियल गुप्ता, डॉक्टर रजत प्रकाश, डॉक्टर हर्षिता पूठिया आदि उपस्थित रहे।