जीवन में खुश कैसे रहें
जीवन में खुशी और खुश रहना कौन नहीं चाहता? हर व्यक्ति की सर्वोच्च इच्छा होती है कि वह और उसके अपनों का जीवन खुशियों से भरा हो और सब खुश रहें, लेकिन अफसोस। ऐसा हो कब पाता है। अपने भाग्य को कोस कर दुःख होने वाले लोगों का हमारे समाज में कोई अभाव नहीं, ऐसे निराशावादी प्रवृत्ति के लोग यह मानकर चलते हैं कि खुशियां उनके भाग्य में है ही नहीं, जबकि वास्तव में खुशियां कहीं बाहर नहीं, बल्कि स्वयं हमारे भीतर होती हैं।
जीवन की वास्तविकता को समझते हुए हमें इस बात को भी स्वीकारना चाहिए, किनीवन में यह आवश्यक नहीं है कि जो हम चाहे वह सब हमें प्राप्त हो जाये, कुछ अधूरी ख्वाहिशें कुछ अधूरे ख्वाब और टूटी आरजुए और महत्वकांक्षाएं भी तो हमारे जीवन को खुश रहने का आधार प्रदान कर सकती है? बस हमारा प्रयास सार्थक और सकारात्मक होना चाहिए फिर देखिए कि आप कैसे अपने दुःखों की भीड़ में भी, कैसे खुशियों के मार्ग ढूंढ लेते हैं। भूल जाइये किसी अपने द्वारा दिये गये दुःख को हताशाओं और निराशाओं को, स्वयं पर विश्वास कीजिए और स्वयं से प्रेम कीजिए दूसरों का बुरा मत सोचिए सब ऐसा प्रतीत हो कि सब खत्म हो गया, तो ऐसी स्थिति में सब भूल कर पुनः नई शुरुआत कीजिए, इस विश्वास के साथ कि अब जीवन में जो भी होगा वह सब अच्छा होगा, और जो हमारे साथ बुरा घटित भी हुआ है तो इसमें भी ईश्वर की इच्छा और हमारा कोई न कोई हित छुपा था। आपको जीवन के प्रति सकारात्मक सोच आपके जीवन को सदैव खुशियों से भरा रखेगी, इसलिए जीवन के हर अच्छे और बुरे समय को धैर्य, शालीनता और प्रसन्नचित्त रहकर व्यतीत करने की आदत डालें। और ऐसा इंसान बनने का प्रयास करेंगे, जिस पर दूसरों को ही नही बल्कि स्वयं आपको भी गर्व महसूस हो ।
खुशियों को पाने के उपयोगी टिप्स
*****************************
*आप खुश तभी रह सकते हैं जब आपकी जीवन शैली स्वस्थ होगी, इसके लिए हर कार्य समय पर करने की आदत डाले, जल्दी सोने जल्दी उठने का स्वभाव बनाये, कम से कम सात से आठ घंटे की नींद अवश्य लें।
*अपने व्यक्तित्व से संबंधित दोषों को खुले मन से स्वीकारें उसे छुपाए नहीं, सभी में कुछ न कुछ दोष, कोई न कोई शारीरिक कमी अवश्य होती है इसलिए इन बातों को नजर अंदाज कर अपनी विशेषताओं पर पूरी तरह से ध्यान केन्द्रित करें और हर परिस्थिति में ईश्वर का धन्यवाद अदा करें।
*अपने दोषों को दूर करके अपने गुणों को सही दिशा प्रदान करने का भी आपके जीवन की खुशियों से भर देगा।
* जीवन बहुत बहुमूल्य है और उसे खुशी के साथ व्यतीत करना हमारा उद्देश्य होना चाहिए।
*आपका व्यक्तित्व और स्वभाव ऐसा होना चाहिए कि लोग आपको देखकर खुशी का अनुभव करें। *
*’तनावमुक्त रहे क्योंकि तनाव खुशियों का सबके बड़ा दुश्मन है।
* जीवन में खुशियों पाने के लिए आवश्यक है कि आप कड़वी और बुरी यादों को भुला दें। किसी ने आपके दिल को दुखाया भी है तो उसे बड़ा दिल करके क्षमा कर दें। आपकी भावनाओं को आहत करके वाले सम्बंधों और लोगों को तत्काल त्याग दै, निश्चित ही आपको ऐसा करके खुशी प्राप्त होगी।
-डा. फौजिया नसीम ‘शाद’