जीवन की सरलता
जीवन में मान-सम्मान केवल पर पद और दौलत से नहीं पाया जाता बल्कि अपने अच्छे कर्मों और अपने अच्छे व्यवहार से भी अर्जित किया जाता है, जीवन बहुत सरल हो जाता है जब हमें अपनी कमियों और अपनी गलतियों का समय रहते एहसास हो जाता है और वह व्यक्ति वास्तव में समझदार होता है जो समय रहते अपनी कमियों और अपनी गलतियों को सच्चे मन से सुधारने का प्रयास करता है किसी को किसी भी तरह परेशान करने उससे लाभ उठाने का स्वभाव आप में नहीं होना चाहिए हाँ आप दूसरों की सहायता करने के लिए हर संभव प्रयास जो आप पूरे मन से कर सकते हैं करें इसको अपने व्यवहार का हिस्सा बना ले, अच्छा स्वभाव लोगों को बहुत प्रभावित करता है और यही की कारण है कि चेहरे पर आपकी एक निश्छल मुस्कान आपको ही प्रसन्न नहीं रखती बल्कि सामने वाले को भी अच्छा महसूस करा देती है।
जीवन को जी भर के जिए, बेखौफ़ होकर जिए क्योंकि डर कर ज़िंदगी वही लोग गुज़ारते हैं जो मौत से डरते हैं, अपनी जिंदगी को अपनी इच्छा नुसार ढालने का प्रयास करें ,हर पल का सदुपयोग करें एक पल को भी व्यर्थ न गवांये, कहने का तात्पर्य है केवल इतना है कि आप अपनी जिंदगी को सार्थक व उपयोगी बनाये, खुद को एक पहचान दे गुमनाम जिंदगी जीना आपके होने न होने के बराबर है, इस सच को सदैव स्मरण रखें कि जीवन एक बार मिलता है इसलिए जीवन की कहीं से भी किसी भी रूप में शुरुआत कीजिए लेकिन कीजिए ज़रूर जीवन में अफसोस के लिए कोई स्थान नही छोड़िए, खुद के आस्तित्व के लिये हर वो प्रयास करें जो आप कर सकते हैं और करना चाहते हैं ।
डाॅ फौज़िया नसीम शाद