Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
22 Mar 2022 · 5 min read

जल का महत्व

विश्व जल दिवस 1993 से हर साल 22 मार्च को मनाया जाता है, जो मीठे पानी के महत्व पर केंद्रित है।
विश्व जल दिवस पानी का उत्सव मनाता है और सुरक्षित पानी तक पहुंच के बिना रहने वाले 2.2 अरब लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।
यह वैश्विक जल संकट से निपटने के लिए कार्रवाई करने के बारे में है। विश्व जल दिवस का मुख्य केन्द्र सतत् विकास लक्ष्य 6: 2030 तक सभी के लिए पानी और स्वच्छता की उपलब्धि का समर्थन करना है।
भूजल : अदृश्य को दृश्यमान बनाना:
यह 2022, भूजल पर ध्यान केंद्रित किया गया है, एक अदृश्य संसाधन जिसका प्रभाव हर जगह दिखाई दे रहा है।
भूजल जलस्रोतों में भूमिगत पाया जाने वाला पानी है, जो चट्टानों, रेत और बजरी के भूवैज्ञानिक रूप हैं जिनमें पर्याप्त मात्रा में पानी होता है। भूजल झरनों, नदियों, झीलों और आर्द्रभूमि को जल पोषित करता है, और रिसकर महासागरों में मिल जाता है। भूजल मुख्य रूप से बारिश और बर्फबारी से जमीन की परतों में अंतस्थ होकर पुनःपूरित किया जाता है। भूजल को पंपों और कुओं द्वारा सतह पर निकाला जा सकता है
भूजल के बिना जीवन संभव नहीं होगा। दुनिया के अधिकांश शुष्क क्षेत्र पूरी तरह से भूजल पर निर्भर हैं। भूजल हमारे पीने, स्वच्छता, खाद्य उत्पादन और औद्योगिक प्रक्रियाओं के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी के बड़े हिस्से की आपूर्ति करता है।
यह आर्द्रभूमि और नदियों इत्यादी ,पारिस्थितिक तंत्रों के स्वस्थ कार्यनिर्वहन के लिए भी गंभीर रूप से महत्वपूर्ण है।
अतः हमें इन्हें अति-दोहन से बचाना चाहिए – बारिश और बर्फ से पुनर्भरण की तुलना में अधिक पानी निकालना – और प्रदूषण, जो वर्तमान में इन्हें प्रभावित कर रहा है, क्योंकि इससे इस संसाधन की कमी हो सकती है, इन्हें संसाधन के रूप में पुनर्जीवित करने में अतिरिक्त लागत का सामना करना पड़ेगा, और कभी-कभी इसके उपयोग को रोकना भी पड़ सकता है। .
भूजल की खोज, संरक्षण और स्थायी रूप से उपयोग करना जलवायु परिवर्तन के लिए जीवित रहने और अनुकूलन करने और बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए केंद्रीय होगा।
जल दिवस का इतिहास :
इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विचार 1992 से है, जिस वर्ष रियो डी जनेरियो में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन हुआ था। उसी वर्ष, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक संकल्प अपनाया जिसके द्वारा प्रत्येक वर्ष के 22 मार्च को जल के लिए विश्व दिवस घोषित किया गया, जिसे 1993 में मनाया जाना था।
बाद में, अन्य समारोहों और कार्यक्रमों को जोड़ा गया। उदाहरण के लिए, जल क्षेत्र में सहयोग का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष 2013, और सतत विकास के लिए जल पर कार्रवाई के लिए वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय दशक, 2018-2028।
ये पालन इस बात की पुष्टि करते हैं कि पानी और स्वच्छता के उपाय गरीबी में कमी, आर्थिक विकास और पर्यावरणीय स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हैं।

जल संबंधी कुछ ज्ञातव्य तथ्य :
1. दुनिया में लगभग सभी तरल मीठे पानी भूजल है।
2. सिंचाई के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी पानी का लगभग 40 प्रतिशत जलभृतों से आता है।
3. एशिया और प्रशांत क्षेत्र में प्रति व्यक्ति पानी की उपलब्धता दुनिया में सबसे कम है, इस क्षेत्र में भूजल उपयोग 2050 तक 30 प्रतिशत बढ़ने की भविष्यवाणी की गई है।
4.उत्तरी अमेरिका और यूरोप में, नाइट्रेट और कीटनाशक भूजल की गुणवत्ता के लिए एक बड़े खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं: यूरोपीय संघ (ईयू) भूजल निकायों का 20 प्रतिशत कृषि प्रदूषण के कारण अच्छे पानी की गुणवत्ता पर यूरोपीय संघ के मानकों से अधिक है।

जल और वैश्विक जलवायु संकट : 10 बातें जो आपको जाननी चाहिए :
जलवायु परिवर्तन मौसम के मिजाज को बाधित कर रहा है, जिससे चरम मौसम की घटनाएं हो रही हैं, पानी की अप्रत्याशित उपलब्धता बाढ़ के रूप बादल फटने एवं हिमखंडों के तापमान बढ़ने के फलस्वरूप पिघलने से हो रही है, स्वच्छ पेयजल की कमी बढ़ रही है ,और जल आपूर्ति दूषित हो रही है। इस तरह के प्रभाव बच्चों के जीवित रहने के लिए आवश्यक पानी की मात्रा और गुणवत्ता को काफी हद तक प्रभावित कर सकते हैं।
आज, जलवायु में परिवर्तन मुख्य रूप से पानी में परिवर्तन के माध्यम से महसूस किया जाता है। लाखों बच्चे खतरे में हैं।
1. चरम मौसम की घटनाएं और जल चक्र प्रतिरूप में बदलाव, विशेष रूप से सबसे कमजोर बच्चों के लिए सुरक्षित पेयजल तक पहुंच को और अधिक कठिन बना रहे हैं।
2. 2001 और 2018 के बीच लगभग 74 प्रतिशत प्राकृतिक आपदाएँ पानी से संबंधित थीं, जिनमें सूखा और बाढ़ शामिल हैं। ऐसी घटनाओं की आवृत्ति और तीव्रता केवल जलवायु परिवर्तन के साथ बढ़ने की उम्मीद है
3. लगभग 45 करोड़ बच्चे उच्च या अत्यधिक उच्च जल जोखिम वाले क्षेत्रों में रहते हैं। इसका मतलब है कि उनके पास अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं है।
4. जब आपदाएं आती हैं, तो वे पूरी जल आपूर्ति को नष्ट या दूषित कर सकती हैं, जिससे हैजा और टाइफाइड जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिससे बच्चे विशेष रूप से कमजोर होते हैं।
5. बढ़ते तापमान से मीठे पानी के स्रोतों में घातक रोगजनक कीटाणु पैदा हो सकते हैं, जिससे पानी लोगों के पीने के लिए खतरनाक हो जाता है।
6.दूषित पानी बच्चों के जीवन के लिए बहुत बड़ा खतरा है। पानी और स्वच्छता संबंधी बीमारिया 5 साल से कम उम्र के बच्चों में मौत के प्रमुख कारणों में से एक हैं।
7. हर दिन, 5 साल से कम उम्र के 700 से अधिक बच्चे अपर्याप्त पानीके कारण अस्वच्छता , एवं दूषित पेयजल से जुड़ी दस्त की बीमारी से मर जाते हैं।
8. जलवायु परिवर्तन जल संकट को बढ़ाता है – अत्यंत सीमित जल संसाधनों के क्षेत्र – जिससे पानी के लिए प्रतिस्पर्धा में वृद्धि होती है, यहाँ तक कि संघर्ष भी।
9. 2040 तक, 4 में से लगभग 1 बच्चा अत्यधिक उच्च जल तनाव वाले क्षेत्रों में रहेगा।
10. बढ़ते समुद्र के स्तर के कारण ताजा पानी खारा हो रहा है, जल संसाधनों से समझौता कर लाखों लोग निर्भर हैं।
जलवायु परिवर्तन अब हो रहा है। हमें कार्य करना चाहिए, और पानी समाधान का हिस्सा है।

जलवायु परिवर्तन के जल प्रभावों को अपनाने से बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा होगी और उनके जीवन की रक्षा होगी। पानी का अधिक कुशलता से उपयोग करना और सौर ऊर्जा संचालित जल प्रणालियों से संक्रमण एवं ग्रीनहाउस गैसों में कमी आएगी और बच्चों के भविष्य की रक्षा होगी।

दुनिया को जल दक्ष ( SMART) (Specific .Measurable , Achievable ,Realistic and Timely) बनाने की जरूरत है।
हर किसी की एक भूमिका होती है, और हम प्रतीक्षा करने का जोखिम नहीं उठा सकते।

Language: Hindi
Tag: लेख
2 Likes · 4 Comments · 984 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Shyam Sundar Subramanian
View all
You may also like:
हमारी चाहत तो चाँद पे जाने की थी!!
हमारी चाहत तो चाँद पे जाने की थी!!
SUNIL kumar
एहसास के रिश्तों में
एहसास के रिश्तों में
Dr fauzia Naseem shad
★मां ★
★मां ★
★ IPS KAMAL THAKUR ★
नालंदा जब  से  जली, छूट  गयी  सब आस।
नालंदा जब से जली, छूट गयी सब आस।
गुमनाम 'बाबा'
ज़ख्म दिल में छुपा रखा है
ज़ख्म दिल में छुपा रखा है
Surinder blackpen
" न जाने क्या है जीवन में "
Chunnu Lal Gupta
सुस्त हवाओं की उदासी, दिल को भारी कर जाती है।
सुस्त हवाओं की उदासी, दिल को भारी कर जाती है।
Manisha Manjari
नहीं मैं ऐसा नहीं होता
नहीं मैं ऐसा नहीं होता
gurudeenverma198
■आज पता चला■
■आज पता चला■
*प्रणय प्रभात*
ग़ज़ल
ग़ज़ल
Jitendra Kumar Noor
*अनमोल हीरा*
*अनमोल हीरा*
Sonia Yadav
आड़ी तिरछी पंक्तियों को मान मिल गया,
आड़ी तिरछी पंक्तियों को मान मिल गया,
Satish Srijan
उसे तो आता है
उसे तो आता है
Manju sagar
Mushaakil musaddas saalim
Mushaakil musaddas saalim
sushil yadav
बंदर मामा
बंदर मामा
Dr. Pradeep Kumar Sharma
*देव पधारो हृदय कमल में, भीतर तुमको पाऊॅं (भक्ति-गीत)*
*देव पधारो हृदय कमल में, भीतर तुमको पाऊॅं (भक्ति-गीत)*
Ravi Prakash
ममतामयी मां
ममतामयी मां
Santosh kumar Miri
2995.*पूर्णिका*
2995.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
4. गुलिस्तान
4. गुलिस्तान
Rajeev Dutta
कूल नानी
कूल नानी
Neelam Sharma
नया विज्ञापन
नया विज्ञापन
Otteri Selvakumar
बात तनिक ह हउवा जादा
बात तनिक ह हउवा जादा
Sarfaraz Ahmed Aasee
मां होती है
मां होती है
Seema gupta,Alwar
बच्चों को बच्चा रहने दो
बच्चों को बच्चा रहने दो
Manu Vashistha
"सुनो तो"
Dr. Kishan tandon kranti
कुछ काम करो , कुछ काम करो
कुछ काम करो , कुछ काम करो
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
रमेशराज की वर्णिक एवं लघु छंदों में 16 तेवरियाँ
रमेशराज की वर्णिक एवं लघु छंदों में 16 तेवरियाँ
कवि रमेशराज
ଅନୁଶାସନ
ଅନୁଶାସନ
Bidyadhar Mantry
यह जीवन भूल भूलैया है
यह जीवन भूल भूलैया है
VINOD CHAUHAN
लव यू इंडिया
लव यू इंडिया
Kanchan Khanna
Loading...