घर मे छोटे काम बच्चों से भी करवाएँ
घर के छोटे काम बच्चों से भी कराएं
——————————————-
घर के हर छोटे बड़े काम यदि हम परिवार में मिल कर करें तो काम करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा और हम अपने को थका हुआ महसूस भी नहीं करेंगे । हम बड़ों को काम करने की आदत होती है पर बच्चों में भी काम करने की आदत हमें ही डालनी होगी। उनसे छोटे छोटे काम करवाएं ।
जब स्कूल से या बाहर घूमकर बच्चे घर आते हैं तो ज्यादातर बच्चों को देखा जाता है वे अपनी स्कूल ड्रेस, या बाहर पहनकर गए कपड़ों को घर आकर बदलते हैं और बदले हुए कपड़ों को वे इधर उधर फेंक देते हैं या आलमारी में जैसे तैसे डाल देते हैं जो दोबारा पहनने लायक नहीं रह जाते, गंदे दिखने लगते हैं । बच्चों में घर के कामों को करने की शुरुआत हम यहाँ से करवाएं उनमें अपने कपड़ों के रख रखाव के प्रति जिम्मेदारी का अनुभव होगा और समान किस तरह व्यवस्थित रखा जाता है ये समझदारी उनमें आएगी। घर में हर समान को रखने की एक जगह तय करें और जो सामान जहाँ से उठाएं उसे वहीं पर रखने की आदत बच्चों में डालें और खुद भी ऐसा ही करें इससे परिवार के हर सदस्य को अमुक सामान की जानकारी रहेगी और उन सामानों को खोजने में हमारा वक्त भी बर्बाद नहीं होगा-
“रखो वस्तु को यथा स्थान सीख सुनहरी लो यह मान।”
जब माताएं रसोई घर के काम कर रही हों तो छोटे बच्चों से सब्जियों के नाम लेकर उसे लाने को कहें और संख्या भी बताएं मसलन पांच आलू या छह टमाटर लाकर दो, इससे सब्जियों की पहचान और गिनती की समझ उनमें आएगी। हम अपने घरों में पौधे भी लगते हैं उन पौधों में समय पर पानी डालने का काम बच्चों को दें , पौधों के रख रखाव उनकी देख रेख करना उन्हें सिखाएं जिससे पेड़ पौधों के प्रति उनमें रुचि जागे और वृक्षारोपण और इसके संरक्षण की भावना इनमें आए।
घर पर ऐसे कई छोटे छोटे काम हैं जो खेल खेल में हम बच्चों से करवा सकते हैं जैसे अपने बिस्तर पर चादर बिछाना उसे सही ढंग से तह लगाना, जिन चीजों पर हल्की धूल हो उसे कपड़े से सही तरीके से साफ करना खिड़की दरवाजे बंद करना , कहीं बाहर जा रहे हों तो घर के खिड़की दरवाजे ठीक से बंद हैं या नहीं इसकी जिम्मेदारी भी हम बच्चों में डालें और सिखाएं। जब रसोई में बर्तन धुलकर रखें हों तो उसे सही तरीके से बच्चों को रखने कहें, कोई डब्बा खुला हो तो उसे बंद करने की आदत उनमें डालें। ये सारी बातें सुनने में काफी छोटी लगती हैं पर घर के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।
सिन्धु मिश्रा
टैगोर शिखर पथ
राँची-8