Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
15 Aug 2020 · 4 min read

आत्मग्लानि बोध से मुक्ति

वैसे तो अनूप एक सीधा साथ लड़का ही था। पढ़ने लिखने में भी ठीक ही था। सांतवीं की छमाई की परीक्षा हो चुकी थी। विद्यालय के मैदान में उसका एक सहपाठी और एक दो बड़ी कक्षाओं के बच्चे बैठ कर बात कर रहे थे कि कल छुप कर मैटिनी शो फ़िल्म देखी जाए। उन्होंने अनूप को प्रश्नवाचक नजरो से देखा कि वो भी चलेगा क्या?
अनूप के पहली बार में मना कर देने पर, एक बोल पड़ा , अरे तुम किससे पूछ बैठे, ये तो बच्चा ही बना रहने वाला है अभी कुछ वर्षों तक।
फिर सब कोई हंस पड़े।

बचपन में हर एक को ,जल्दी बड़ा बनने की ही पड़ी रहती है, अनूप भी अपनी हंसी उड़ती देख, बोल बैठा कि वो भी चलेगा। ये सुन कर सारे खुशी से उछल पड़े कि चलो एक और उनकी गैंग में शामिल हो गया।
विद्यालय रोज दो चरणों में चलता था। पहला चरण सुबह दस बजे शुरू होता, जिसमे चार पीरियड होते। फिर एक बजे लंच ब्रेक होता , जिसमे सारे छात्र और शिक्षक अपने घर चले जाते, फिर 2 बजे खाना खाकर लौट आते। उसके बाद चार बजे तक तीन पीरियड और होते ।

योजना यह बनी की कल, दूसरे चरण में सब अनुपस्थित रहेंगे और फ़िल्म देखने चलेंगे।

दूसरे दिन , सब एक जगह मिले,अपनी कॉपियों और पुस्तक को शर्ट निकाल कर पेट मे छुपा कर, फ़िल्म देखने पहुंच गए।

विद्यालय में, एक नियम और भी था कि कोई छात्र किसी दिन अनुपस्थित रहता तो उसे पांच पैसे जुर्माने के तौर पर देने होते , पर पहले चरण मे उपस्थित रह कर दूसरे चरण में अनुपस्थित होने पर यह जुर्माना २५ पैसा होता, उसको फ्लैट फाइन कहा जाता था।
शिक्षक भी छात्रों की इन करतूतों से वाकिफ थे इसलिए ये व्यवस्था की गई थी।

दूसरे चरण में रोल कॉलिंग अनिवार्य नहीं थी और कभी कभी ही होती थी, जिसकी पहल या तो शिक्षक खुद करते थे या फिर कुछ जले भुने छात्र शिक्षक को निवेदन करके करवाते थे।

अनूप के सहपाठी को अनुपस्थित देख, एक जले हुए छात्र ने , उस दिन रोल कालिंग करवा ही दी।

अनूप के तो सिर मुंडाते ही ओले पड़ गए थे। बचाये हुए पैसे फ़िल्म देखने में खर्च हो गए और फीस भरते वक़्त माँ बाप से अतिरिक्त पैसों की मांग करने पर कारण बताना पड़ता।

दो दिन बाद ही फीस भी जमा करनी थी।

बंदा मुसीबत के वक़्त भगवान के पास ही जाता है, अनूप के घरवालों के पास तो खुद का एक छोटा सा मंदिर भी था, पिता उस मंदिर के पुजारी भी थे। कुटुंब द्वारा संचालित इस मंदिर में चार साल में एक बार ,एक साल के लिए उसके पिता को ये जिम्मेदारी मिलती थी। भाग्यवश ये वो ही साल था।

मंदिर सुबह और शाम खुलता था, पर मुसीबत में समय की परवाह किसे रहती है। हनुमान जी छोटी छोटी सलाखों के पीछे बंद दिखे ,एक ताला बाहर से लटका हुआ मिला। माथा टेक कर जैसे ही भगवान से आँख मिलाकर मिन्नते करने लगा, तो भक्तों द्वारा चढ़ाए कुछ सिक्के दिखे। चोरी करने को मन गवारा तो नही किया गया, पर संकट काल में और कोई चारा भी तो नहीं था। आसपास पड़े एक तिनके की सहायता से सिक्कों को अनूप अपनी ओर खींचने लगा। थोड़ी परेशानी हो रही थी,क्योंकि इस कार्य का अनुभव तो था नहीं ।

खैर कोशिश करके सिक्के निकल ही आये, भगवान भी आखिर पसीज ही गए। गिन कर देखा तो जुर्माने की रकम से कुछ ज्यादा ही थे। उसने ईमानदारी से अतिरिक्त पैसों को फिर भगवान को लौटा दिए।

फीस तो जुर्माने के साथ भरी गयी पर ये ग्लानिबोध कुछ समय तक उसके दिल पर बना रहा।

एक दिन एक संत आये हुए थे तो माँ के कहने से उनके साथ हो लिया। सत्संग में बैठते ही अमृत वचन उसके कान में पड़े कि सब कुछ ईश्वर की इच्छा से होता है, उनकी मर्जी के बगैर एक पत्ता भी नहीं हिल सकता।

ये सुनते ही , उसने सोचा, उसे भगवान ने ही फ़िल्म देखने को राजी किया था, ये उनकी मर्जी ही तो थी, जुर्माने के पैसे भी फिर उनके ही बनते थे।

इस आत्मज्ञान के बाद ग्लानिबोध भी झट से उतरकर चलता बना।

पिता के मंदिर संचालन की जिम्मेदारी में अभी छह माह शेष थे।

अनूप भावी कुछ फिल्मों के नाम सोचने लगा जिसके पोस्टर उसने हॉल के बाहर लगे हुए देखे थे और ये भी सोच रहा था भगवान उसके दूसरे सहपाठी से जरूर किसी बात से नाराज चल रहे होंगे।

अब वह उसके साथ तो फ़िल्म देखने नहीं जाएगा।

कल जाकर वो इस बात की भी तहकीकात करेगा किस किस कक्षा में उस दिन दूसरे चरण में रोल कालिंग हुई थी, ताकि नया सुरक्षित गैंग बन सके।

वो अब धीरे धीरे खुद को थोड़ा बड़ा बनाने की कोशिश में जुट गया था।

सत्संग से मिली शिक्षा का विश्लेषण मजबूती के साथ उसके साथ खड़ा था!!!

Language: Hindi
3 Likes · 289 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Umesh Kumar Sharma
View all
You may also like:
वक्त आने पर सबको दूंगा जवाब जरूर क्योंकि हर एक के ताने मैंने
वक्त आने पर सबको दूंगा जवाब जरूर क्योंकि हर एक के ताने मैंने
Ranjeet kumar patre
अहंकार
अहंकार
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
किसी गैर के पल्लू से बंधी चवन्नी को सिक्का समझना मूर्खता होत
किसी गैर के पल्लू से बंधी चवन्नी को सिक्का समझना मूर्खता होत
विमला महरिया मौज
आवाजें
आवाजें
सुशील मिश्रा ' क्षितिज राज '
मन में पल रहे सुन्दर विचारों को मूर्त्त रुप देने के पश्चात्
मन में पल रहे सुन्दर विचारों को मूर्त्त रुप देने के पश्चात्
Paras Nath Jha
खामोशी ने मार दिया।
खामोशी ने मार दिया।
Anil chobisa
9-अधम वह आदमी की शक्ल में शैतान होता है
9-अधम वह आदमी की शक्ल में शैतान होता है
Ajay Kumar Vimal
रो रो कर बोला एक पेड़
रो रो कर बोला एक पेड़
Buddha Prakash
मृत्यु भय
मृत्यु भय
DR ARUN KUMAR SHASTRI
मेरी गुड़िया
मेरी गुड़िया
Kanchan Khanna
World Tobacco Prohibition Day
World Tobacco Prohibition Day
Tushar Jagawat
जीवन के रूप (कविता संग्रह)
जीवन के रूप (कविता संग्रह)
Pakhi Jain
ब्रह्म मुहूर्त में बिस्तर त्याग सब सुख समृद्धि का आधार
ब्रह्म मुहूर्त में बिस्तर त्याग सब सुख समृद्धि का आधार
पूर्वार्थ
न रोजी न रोटी, हैं जीने के लाले।
न रोजी न रोटी, हैं जीने के लाले।
सत्य कुमार प्रेमी
First impression is personality,
First impression is personality,
Mahender Singh
ऐ आसमां ना इतरा खुद पर
ऐ आसमां ना इतरा खुद पर
शिव प्रताप लोधी
यादें मोहब्बत की
यादें मोहब्बत की
Mukesh Kumar Sonkar
ऐ मोनाल तूॅ आ
ऐ मोनाल तूॅ आ
Mohan Pandey
Gone
Gone
*Author प्रणय प्रभात*
प्रतिशोध
प्रतिशोध
डॉ प्रवीण कुमार श्रीवास्तव, प्रेम
..........
..........
शेखर सिंह
चोर उचक्के बेईमान सब, सेवा करने आए
चोर उचक्के बेईमान सब, सेवा करने आए
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
!! ईश्वर का धन्यवाद करो !!
!! ईश्वर का धन्यवाद करो !!
Akash Yadav
"आओ बचाएँ जिन्दगी"
Dr. Kishan tandon kranti
उतर जाती है पटरी से जब रिश्तों की रेल
उतर जाती है पटरी से जब रिश्तों की रेल
हरवंश हृदय
3062.*पूर्णिका*
3062.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
कहते  हैं  रहती  नहीं, उम्र  ढले  पहचान ।
कहते हैं रहती नहीं, उम्र ढले पहचान ।
sushil sarna
आवाज़ ज़रूरी नहीं,
आवाज़ ज़रूरी नहीं,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
संकल्प
संकल्प
Vedha Singh
नेता बनि के आवे मच्छर
नेता बनि के आवे मच्छर
आकाश महेशपुरी
Loading...