Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
25 Jul 2019 · 3 min read

गरीबी

एक छोटे से गांव की एक छोटी से परिवार की एक छोटी सी कहानी है इस छोटे से परिवार में एक मदन नाम का व्यक्ति था जिनका परिवार बहुत ही गरीब व लाचार था जो एक समय का खाना खाते थे तो दूसरी समय के खाने के बारे में सोचना पड़ता था। इस तरीके के सिलसिला से परिवार बहुत मुश्किल स्थिति से गुजर रहा था। तब मदन के पिताजी ने किसी व्यक्ति से बात की है और बोले कि मेरे बेटा को भी आप ले जाइए कहीं काम धरा दीजिएगा जिससे 2 रुपया कमाएगा और घर लाएगा तो उससे हम लोगों का भोजन चलेगा।

मदन तीन भाई थे लो और तीन भाई में सबसे छोटे मदन था। उस समय मदन का आयु लगभग 15 -16 वर्ष होगा। मदन ने उस व्यक्ति के साथ कमाने के लिए प्रदेश चला गया, वहां जाने के बाद उस व्यक्ति ने मदन को काम दिलवा दिया, काम ऐसा था की कभी मदन अपने घर पर ऐसा काम किया नहीं था पर वह बाहर आया था इसीलिए इस काम को कर रहा था। काम था पशुओं का गोबर उठा कर फेंकना इस स्थिति में वे करे तो क्या करें? ऐसा सोच भी नहीं सकता था कि मुझे ऐसा काम करना पड़ेगा बाहर में आकर के। अब तो यह मजबूरी बन चुकी थी इसीलिए इस काम को करना पड़ा रहा था। वैसे में मदन इस काम को करना नहीं चाहता था। खैर बाहर आया था तो सारी दिक्कतों का सामना करते हुए मदन ने कुछ दिन इस काम को किया लेकिन कुछ दिन में ही उनका दोनों हाथ सर गया था। लग रहा था जैसे हाथ में कोड़ फुट गया है। इस तरह से दोनों हाथों में घाव हो चुका था।

मदन इस काम को छोड़कर के घर आना चाहता था पर आए तो कैसे आए? उसके पास पैसा नहीं था। क्योंकि जहां काम करता था वहां महीना पूरा हुआ था नहीं। जिसके चलते उसको वहां से पैसा मिल नहीं सकता था और महीना पूरा करने के चक्कर में पढ़ता तो और उनकी तबीयत खराब हो सकती थी। इसलिए उन्होंने फिर उस व्यक्ति से संपर्क किया जिन्होंने इन को काम पर लगाया था। वह भी व्यक्ति उसी एरिया में काम करता था। उससे घर आने के लिए कुछ पैसा मांगा। उस व्यक्ति ने मदन को दो रूपया दिया।

उस दो रुपया को लेकर के मदन ने घर की ओर चला। जब घर की ओर चला तो डेढ़ रुपया उनका किराया भाड़ा में खर्च हो गया और भूख भी ज्यादा लग चुकी थी और जहां पहुंचा था वहां से लगभग 15 किलोमीटर दूर उनका घर था और वह 15 किलोमीटर रेत एरिया था। जहां ना कहीं पानी मिलता और नहीं आने जाने की सवारी, पूरे बालू से भरा हुआ वह क्षेत्र था। अब मदन के पास मात्र 50 पैसे बचे थे उन्होंने उस 50 पैसे से चिउड़ा खरीदा और बगल में ही चौक पर शराब की बोतलें बिगी हुई थी। वह इंग्लिश शराब की बोतल थी। उस बोतल को उठाया, साफ़ किया और पानी पीने के लिए उसमें पानी भरा और फिर उस चिउड़ा को उन्होंने गमछा में बान्ध लिया और बोतल में पानी लिया और वहां से अपने घर की ओर चला। चलते चलते रास्ते में वो मुट्ठी भर चिउड़ा उठाता था और फाकते हुए पूरे रास्ता आ रहा था और जहां कहीं प्यास लगता था तो उस पानी को पिया करता था।

उस रेत खेत में कुछ मजदूर काम कर रहे थे। उन मजदूरों को लग रहा था कि देखो उसके शरीर पर कपड़े नहीं है और कितना पियक्कड़ है कि कुछ गुठली में रखा हुआ है और उसे फाकते हुए इंग्लिश शराब पीते हुए आ रहा है लेकिन बेचारा मदन करे तो क्या करें? उसकी पेट तो भूख से जल रही थी और वह बेचारा चिउड़ा खाता हुआ और पानी पीता हुआ आ रहा था लेकिन लोगों को लग रहा था कि वह शराबी है और शराब पीते हुए आ रहा है। सच में भोजपुरी में एक कहावत है कि “कलवार के बेटा भूखे मूवे, लोग कहे की दारू पीके मतवाला बा” वही परिस्थिति मदन के सामने आई थी।

लेखक – जय लगन कुमार हैप्पी ⛳

Language: Hindi
1 Like · 252 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
जब किसी बज़्म तेरी बात आई ।
जब किसी बज़्म तेरी बात आई ।
Neelam Sharma
*जादू – टोना : वैज्ञानिक समीकरण*
*जादू – टोना : वैज्ञानिक समीकरण*
DR ARUN KUMAR SHASTRI
"जिन्हें तैरना नहीं आता
*Author प्रणय प्रभात*
रिश्ते चंदन की तरह
रिश्ते चंदन की तरह
Shubham Pandey (S P)
परम प्रकाश उत्सव कार्तिक मास
परम प्रकाश उत्सव कार्तिक मास
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
सफर में चाहते खुशियॉं, तो ले सामान कम निकलो(मुक्तक)
सफर में चाहते खुशियॉं, तो ले सामान कम निकलो(मुक्तक)
Ravi Prakash
लौ
लौ
Dr. Seema Varma
संवरना हमें भी आता है मगर,
संवरना हमें भी आता है मगर,
ओसमणी साहू 'ओश'
हम हिंदुस्तानियों की पहचान है हिंदी।
हम हिंदुस्तानियों की पहचान है हिंदी।
Ujjwal kumar
नौकरी
नौकरी
Aman Sinha
हिंदी दिवस पर राष्ट्राभिनंदन
हिंदी दिवस पर राष्ट्राभिनंदन
Seema gupta,Alwar
चन्द्रयान तीन क्षितिज के पार🙏
चन्द्रयान तीन क्षितिज के पार🙏
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
सुनो पहाड़ की.....!!! (भाग - ५)
सुनो पहाड़ की.....!!! (भाग - ५)
Kanchan Khanna
मत कुरेदो, उँगलियाँ जल जायेंगीं
मत कुरेदो, उँगलियाँ जल जायेंगीं
Atul "Krishn"
वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप
वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप
Ravi Yadav
कोरोना महामारी
कोरोना महामारी
अभिषेक पाण्डेय 'अभि ’
" पीती गरल रही है "
भगवती प्रसाद व्यास " नीरद "
तुलनात्मक अध्ययन एक अपराध-बोध
तुलनात्मक अध्ययन एक अपराध-बोध
Mahender Singh
कितनी ही गहरी वेदना क्यूं न हो
कितनी ही गहरी वेदना क्यूं न हो
Pramila sultan
गरीब की आरजू
गरीब की आरजू
Neeraj Agarwal
*
*
Rashmi Sanjay
दिल में है जो बात
दिल में है जो बात
Surinder blackpen
महिला दिवस
महिला दिवस
Dr.Pratibha Prakash
चरित्र साफ शब्दों में कहें तो आपके मस्तिष्क में समाहित विचार
चरित्र साफ शब्दों में कहें तो आपके मस्तिष्क में समाहित विचार
Rj Anand Prajapati
सीता ढूँढे राम को,
सीता ढूँढे राम को,
sushil sarna
उसने क़ीमत वसूल कर डाली
उसने क़ीमत वसूल कर डाली
Dr fauzia Naseem shad
कलेक्टर से भेंट
कलेक्टर से भेंट
Dr. Pradeep Kumar Sharma
वर्तमान
वर्तमान
Shyam Sundar Subramanian
बड़े होते बच्चे
बड़े होते बच्चे
Manu Vashistha
"दिमागी गुलामी"
Dr. Kishan tandon kranti
Loading...