Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
3 Aug 2021 · 4 min read

क्या बुरा समय हमें बदल देता है – आनंदश्री

क्या बुरा समय हमें बदल देता है – आनंदश्री

– टूटा हुए क्रेयॉन ( रंगीन चॉक) और जापानी बर्तन मरम्मत की तकनीक “किंत्सुगी” हमे कैसे नए जीवन को जीना सिखाती है

– समझदारी यही है कि टूटे हुए क्रेयॉन का सही इस्तेमाल किया जाए, आघात होने पर भी टूटे सपनो के साथ आगे बढ़ना होगा।

बचपन के हम सब ने वैक्स कलर, या क्रेयॉन कलर का इस्तेमाल चित्रकला विषय मे किया ही होगा। क्या आपने यह महसूस किया, कलर क्रेयॉन टूटने के बाद भी कलर नही बदलता था। टूट जरूर जाता, छोटा जरूर हो जाता लेकिन काम वही रंग भरने का करता। तस्वीरें व्यापक रूप से भिन्न हो सकती हैं लेकिन भावना एक ही है। यह अपनी सकारात्मकता में ईमानदार है, लेकिन फिर भी कुछ हद बदल देता है। हमारे पास टूटे हुए क्रेयॉन से भरे पूरे बक्से थे। बहुत जोर से दबाए जाने पर वे टूट जाते हैं, टूट जाते हैं। उन्हें फर्श पर छोड़ दिया जाएगा, कदम रखा जाएगा, और दो भागों में तोड़ दिया जाएगा, फिर भी उन्हें फेंकने के लिए पर्याप्त नहीं टूटेगा। हम उन्हें अंत तक उपयोग में लाते थे। हालांकि, टूटे हुए क्रेयॉन से रंगने की कोशिश करना एक समान नहीं होता था। वे अक्सर दूसरों की तुलना में छोटे होते हैं, अजीब दांतेदार किनारों के साथ जो छोटे स्थानों में रंगना मुश्किल बनाते हैं। वे परतदार होते हैं और कागज को जितनी देर आप इस्तेमाल करते हैं, उसे रगड़ना पड़ता था।
एक नासमझ बच्चे के रूप में भी मुझे एहसास हुआ कि कोई भी टूटे हुए क्रेयॉन का उपयोग नहीं करना चाहता था।

आघात हमें बदल देता है
जिस तरह एक टूटा हुआ क्रेयॉन ठीक उसी तरह काम नहीं करता है जैसे एक अखंड, हम आघात सहने के बाद भी वही व्यक्ति नहीं हैं। जो इंसान होने से पहले हम थे वो अब नहीं है।
हम एक बार पूरे और अखंड थे, जैसे बॉक्स से ताजा क्रेयॉन। लेकिन एक आघात से गुजरते हुए, किसी भी प्रकार का आघात इस बात पर भारी पड़ता है कि हम एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं। यह वह सब कुछ बदल देता है जो हम दूसरों के बारे में और अपने बारे में जानते हैं। चिंता और अवसाद जैसी चीजें सामने आती हैं। हम डरे हुए हैं। फिर से होने से डरते हैं, हम डरते हैं कि हम इससे आगे नहीं हो जाये। आघात को याद करते हुए, हम फिर से टूट पड़ते हैं। हम उस की परछाई बन जाते हैं जो हम कभी थे, खंडित और कभी-कभी टूटे भी।
आघात हमें परिभाषित नहीं करता है, लेकिन यह प्रभावित करता है कि हम कौन हैं।
यह हमारे अस्तित्व के मूल में रिसता है जिस तरह से पानी रेत में रिसता है जब लहरें किनारे से टकराती हैं। यह हमारे अंदर और कभी-कभी हमारे बाहरी हिस्से को भी ढालता है। यह बदल देता है हमे। हमारे जीवन जीने के सलीके को बदल देता है।

किसी के साथ कोई घटना होना, एक्सीडेंट , छेड़ खानी, कोई विरोध होना, कोई कहर टूटना, किसी प्रिय की मौत यह सब टूटे क्रेयॉन ही तो है। जो कभी अखंड थे, आज टूट गए है।

टुट गए है, मगर जिंदा है
याद रखिये आप टूट गए है लेकिन अच्छी बात यह है कि आप जिंदा हो।
टूटे हुए क्रेयॉन की तरह, आप अभी भी वही हैं जो आप हैं, बस आप अभी अलग बन गए हैं। हो सकता है कि आपका आत्मविश्वास डगमगा गया हो, लेकिन यही हमें अलग बनाता है, कम नहीं। आप अभी भी वही लोग हैं। आप अभी भी इंसान हैं।
सांस है तो आस है।

कैसे सामना करे और फिर से अपने रूटीन में आ जाये
एक और उद्धरण है जो टूटे हुए क्रेयॉन के बारे में उदाहरण की तरह है। यह “किंत्सुगी” नामक लोहे और सोने के साथ मिट्टी के बर्तनों को ठीक करने की एक प्राचीन जापानी कला के बारे में है । अर्थ यह है कि जो टूटा हुआ है उसकी मरम्मत की जा सकती है और यह वस्तु के इतिहास का एक हिस्सा है।
जापानी कटोरे को बाहर नहीं फेंकते हैं, बल्कि इसकी मरम्मत इस तरह से करते हैं जिससे यह और अधिक सुंदर हो जाए, यह छिपाने का कोई कारण नहीं है कि यह टूट गया था। इसके बजाय, ब्रेक को हाइलाइट किया गया है, भव्य धातुओं के साथ जो इसे चमकते हैं, अपूर्णता को गले लगाते हैं। उसे स्वीकार करके नया मास्टरपीस बनाते है। किंत्सुगी की कला को उपचार प्रक्रिया के एक भाग के रूप में देख सकते है। एक कटोरे की तरह जो गिरा और टूटा हुआ है, हम कभी भी ठीक वैसे नहीं होंगे जैसे हम आघात सहने से पहले थे। दरारें हैं, लेकिन उन्हें ठीक किया जा सकता है। न केवल उन्हें ठीक किया जा सकता है बल्कि उन्हें पहले से कहीं अधिक सुंदर बनाया जा सकता है।
अब कभी भी बिल्कुल पहले जैसे नहीं होंगे, लेकिन हमें अपने आघात को परिभाषित करने की ज़रूरत नहीं है कि हम कौन हैं।
सामना करने और ठीक करने का एक तरीका खोजना, चाहे वह चिकित्सा या जर्नलिंग के माध्यम से हो, दोस्तों तक पहुंचना हो या भीतर की ओर मुड़ना और खुद को बेहतर बनाना, ठीक करने के तरीके हैं।

टूटा क्रेयॉन और किंत्सुगी यह हमें जीवन की नई राह बताते है। जीवन को फिर से नए आकार और नए दृष्टिकोण के साथ सफलता पूर्वक जिया जा सकता है। यह भावना हमारे अंदर पैदा करती है। चलो इस कोरोना में टूटने के बाद भी ज़िंदगी को नए सलीके से जीते है।

प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट गुरु
मुम्बई
8007179747

Language: Hindi
Tag: लेख
472 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
बंद मुट्ठी बंदही रहने दो
बंद मुट्ठी बंदही रहने दो
Abasaheb Sarjerao Mhaske
ग़ज़ल
ग़ज़ल
ईश्वर दयाल गोस्वामी
पैगाम डॉ अंबेडकर का
पैगाम डॉ अंबेडकर का
Buddha Prakash
रानी मर्दानी
रानी मर्दानी
Dr.Pratibha Prakash
संवेदना(कलम की दुनिया)
संवेदना(कलम की दुनिया)
Dr. Vaishali Verma
हमदम का साथ💕🤝
हमदम का साथ💕🤝
डॉ० रोहित कौशिक
धुन
धुन
Sangeeta Beniwal
क्या होगा कोई ऐसा जहां, माया ने रचा ना हो खेल जहां,
क्या होगा कोई ऐसा जहां, माया ने रचा ना हो खेल जहां,
Manisha Manjari
मेरी अर्थी🌹
मेरी अर्थी🌹
Aisha Mohan
हर ख्याल से तुम खुबसूरत हो
हर ख्याल से तुम खुबसूरत हो
Swami Ganganiya
आफत की बारिश
आफत की बारिश
ओम प्रकाश श्रीवास्तव
सफ़र जिंदगी का (कविता)
सफ़र जिंदगी का (कविता)
Indu Singh
आज मंगलवार, 05 दिसम्बर 2023  मार्गशीर्ष कृष्णपक्ष की अष्टमी
आज मंगलवार, 05 दिसम्बर 2023 मार्गशीर्ष कृष्णपक्ष की अष्टमी
Shashi kala vyas
सर्द और कोहरा भी सच कहता हैं
सर्द और कोहरा भी सच कहता हैं
Neeraj Agarwal
सत्य की खोज
सत्य की खोज
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
बुराई कर मगर सुन हार होती है अदावत की
बुराई कर मगर सुन हार होती है अदावत की
आर.एस. 'प्रीतम'
Maine Dekha Hai Apne Bachpan Ko!
Maine Dekha Hai Apne Bachpan Ko!
Srishty Bansal
डॉ अरूण कुमार शास्त्री
डॉ अरूण कुमार शास्त्री
DR ARUN KUMAR SHASTRI
सफल हस्ती
सफल हस्ती
Praveen Sain
छोड़ जाते नही पास आते अगर
छोड़ जाते नही पास आते अगर
कृष्णकांत गुर्जर
मेरी साँसों से अपनी साँसों को - अंदाज़े बयाँ
मेरी साँसों से अपनी साँसों को - अंदाज़े बयाँ
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
*करते हैं प्रभु भक्त पर, निज उपकार अनंत (कुंडलिया)*
*करते हैं प्रभु भक्त पर, निज उपकार अनंत (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
तेरे शहर में आया हूँ, नाम तो सुन ही लिया होगा..
तेरे शहर में आया हूँ, नाम तो सुन ही लिया होगा..
Ravi Betulwala
दरवाज़ों पे खाली तख्तियां अच्छी नहीं लगती,
दरवाज़ों पे खाली तख्तियां अच्छी नहीं लगती,
पूर्वार्थ
गिलहरी
गिलहरी
Kanchan Khanna
तुम्हारी है जुस्तजू
तुम्हारी है जुस्तजू
Surinder blackpen
मेरी आँख में झाँककर देखिये तो जरा,
मेरी आँख में झाँककर देखिये तो जरा,
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
आप कौन है, आप शरीर है या शरीर में जो बैठा है वो
आप कौन है, आप शरीर है या शरीर में जो बैठा है वो
Yogi Yogendra Sharma : Motivational Speaker
■ बड़ा सवाल ■
■ बड़ा सवाल ■
*प्रणय प्रभात*
ईच्छा का त्याग -  राजू गजभिये
ईच्छा का त्याग - राजू गजभिये
Raju Gajbhiye
Loading...