कोरोना से साक्षात्कार – आनंदश्री
कोरोना से साक्षात्कार – आनंदश्री
– भारत को कई भी संक्रमण बीमारी का इतना असर पहले क्यों नही हुआ
– वर्तमान मृत्यु दर का कारण और सच्चाई क्या है?
भारतीयों के लिए सर्दी, खासी, बुखार, गले मे हल्का दर्द आम विकार रहता ही था। मौसम के साथ हर कोई थोड़ा थोडा तबियत से बीमार हो जाता था। लेकिन अब विश्व स्तर पर, इसे एक बड़ा रूप दिया गया है। कोरोना एक साधारण सर्दी है, एक मध्यम बुखार है, लेकिन व्यवहार में, एक साधारण सर्दी ने कभी इतने रोगियों के लिए जानलेवा बन गया है। जो अब भी रहस्यमय बना हुआ है।
कोरोना में माइल्ड बुखार होता है जिसे आम भाषा में, मध्यम हल्का बुखार कहा जाता था । आयुर्वेद के अनुसार वात, पित्त और कफ का इनबेलेंस होना।
शुरुआत में हमारे पास शरीर के ऑक्सीजन को जानने की खबर नही थी और कोई भी कीट बीमारी के आधिकारिक लेबल पर उपलब्ध नहीं था। अब वह अधिकृत है।
भारत में बुखार एक आम बीमारी है! यदि आप दवा लेते हैं, तो आप एक सप्ताह में ठीक हो जाते हैं और यदि आप इसे नहीं लेते हैं, तो सात दिन लगते हैं।
एक जमाने मे हमारे ग़ले में गमक्षा होता था जो नाक से पोंछने के लिए लार जैसे गले बंधी रहती थी, आज इसे टाई कहा जाता है और इसका स्टेटस सिंबल बनाया जाता है। मुख्य उद्देश्य गायब ही गया। भारत में सर्दी बहुत आम थी। यह 90-95% लोगों के लिए हो रहा था। आज भी ऐसा ही है। लेकिन पहले के लोग बुखार से नहीं मर रहे थे।
देवभूमि भारत और भारतीय संस्कृति –
हम बहुत भाग्यशाली हैं जो इस समृद्ध भूमि में पैदा हुए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पूर्व-कर्म अच्छा है। देव लोगो की नगरी में हम सुरक्षित थे।
भारत में जलवायुगर्मी, सर्दी, बारिश
तीनों ऋतुएँ अपने नियत समय पर आती और जाती हैं। कोई सनकी माहौल नहीं। इसीलिए हमारी भारत माता को प्रकृति ने आशीर्वाद दिया है!
अच्छी गुणवत्ता वाली जैविक खेती थी
भूमि , सूखी, गीली, रेतीली, मिट्टी आदि है। उसके अनुसार अपनाई गई उपयुक्त कृषि पद्धति लाजवाब थी।
आहार में मसालों का पर्याप्त उपयोग –
भारत में प्रांत के आधार पर मसालों का कम या ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जो एक दवाई, काढ़ा का काम करती। उदाहरण के लिए, काली मिर्च, हल्दी, खसखस, प्याज, लहसुन और नारियल भुना हुआ है। विदर्भ में, यह प्याज पोहा पर भी तैरता है। कोल्हापुर में, सफेद ग्रेवी, लाल ग्रेवी और मिसली पर लाल ग्रेवी प्रसिद्ध हैं।
ये सभी मसाले आयुर्वेद के अनुसार सबसे अच्छी दवा है।
आध्यात्मिक, भक्ति मार्ग का आचरण
लगभग 70% लोग आध्यात्मिकता में विश्वास करते हैं और भक्ति के मार्ग पर थे। 25% कर्म हैं और शेष 2-3% जानकार से भरपूर थे। जो हुआ अच्छा हुआ! जो भी होता है अच्छा होता है, जो भी होता है अच्छा होता है! ये सतत भक्ति मार्ग वैचारिक थे। इसलिए जब तनाव ईश्वर के चरणों पर छोड़ दिया जाता है, समर्पण का भाव होता था। तो वह स्वचालित रूप से शारीरिक कठिनाइयों को सहन करने की शक्ति प्राप्त करता है। यह एक भारतीय परंपरा है जो अपना सामान्य कार्य, एक धर्म के रूप में, एक कर्तव्य के रूप में, किसी की आध्यात्मिकता में जाने के बिना, “भगवान वहां है, वह देखेगा” के सकारात्मक आशावाद पर कर रहा है! इसलिए उन्हें पता नहीं था कि इस तरह के कितने रोग हैं! आया और चला गया। लेकिन भारतीय तो भक्ति में लीन थे।
काम पर नियमितता – बिजी लोगो को तो पता ही नही चलता था- भारतीय लोग एक निश्चित साँचे में काम करना पसंद करते हैं। रैखिक, मापने, खींच हाथ और पैर, भारतीय मानसिकता कल क्या होगा के बारे में चिंतित होना पसंद नहीं करती थी, क्योंकि यह एक सहज रवैया है कि जो आवश्यक है उसे पाने के लिए, जो वहां है उससे संतुष्ट होना चाहिए।
इस कारण से, मन पर कोई अतिरिक्त तनाव नहीं रहता था।
परिवार के फिजिशियन
बचपन से, पूरे परिवार में केवल एक वैद्य था। इसलिए वह उस परिवार के सभी सदस्यों के स्वभाव, स्वभाव, पसंद, आहार आदि के बारे में जानते थे और उसी के अनुसार उनके पास दवा आदि को रखने का एक तरीका था। तो वैद्य जी जो कहेंगे वह पूर्व दिशा थी। यह जाने बिना अपनी डेस्क को गूगल नहीं करना चाहता था। इससे परिवार खुश हो गया। वैद्य ने उस परिवार की भी देखभाल की। वास्तव में वह उस घर का सदस्य था। उस घर में तैयार हर नया खाना उनके के लिए आरक्षित था। वैद्य को पेड़ पर उगने वाले पहले फल का सम्मान मिलता था। परीक्षा की सफलता को साझा करने के लिए, उन्हें बधाई देने और उन्हें आशीर्वाद देने के लिए, लेकिन परिवार को अपने वैद्य का इंतजार था।
अब जबकि यह अवधारणा टूट गई है, वैद्य और परिवार के बीच विश्वास कम हो रहा है। यह चलन दूर चला गया और परिवार स्वास्थ्य से दूर चला गया।
8. दादी और दादी मां की पोटली
घर में दादी थीं। उसके पास एक पोटली रहती थी, जिसमें घरेलू नुस्खों का खजाना था। पेट दर्द, सर्दी, खांसी, बुखार, सिरदर्द आदि। वह घरेलू उपचार के बारे में सब जानती थी। कुछ दिनों में रोग के लक्षण कम हो जाएंगे। अन्यथा बाद में डॉ. पर होता है!
अब दादी वृद्धाश्रम चली गई हैं और उनके साथ घरेलू उपचार का एक बैग भी वंही है।
धन्यवाद और आनंदम में रहना
पुराना भारत जो था उसे स्वीकार करता, धन्यवाद मे रहता। अध्यात्मिक प्रगति के साथ साथ एक प्रगत समाज और आनंदम में प्रकृति की गोद मे जीता था। उसने अपना तालमेल प्रकृति के साथ बना रखा था।
इन सभी कारणों से, भारत में रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य स्वाभाविक रूप से अच्छा है और मृत्यु दर बहुत कम है। अन्य देशों में कोरोना की मृत्यु 30% थी, और भारत में मृत्यु दर 3% से कम थी। स्वस्थ के लिए भारत में उतना नहीं देखा जाता जितना कि विदेशों में देखा जाता है।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट
मुम्बई