Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
21 Jan 2019 · 4 min read

कुछ बातें अपने तक ही रखें तो आपके रिश्ते में कोई समस्या नहीं आएगी

इस समूह के समस्त पाठकों को मेरा प्रणाम ।

एक रिश्ते में बहुत सी बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें दूसरों की नजरों से बचाकर रखना ही बेहतर होता है । कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अपने रिश्ते की बढ़ाई करने में मजा आता है, जबकि वह दिखावा मात्र ही होता है, वास्तविक स्थिति कुछ और होती है । कई बार उनका ऐसा करना गलत भी हो सकता है , तो मैं यहां पर ऐसी बातें आप सभी से साझा कर रहीं हूं जिन्हें जानने के पश्चात आप अपनी व्यक्तिगत बातें खास दोस्तों से भी साझा नहीं करेंगे तो आप रिश्ते को मजबूत बनाना आसान होगा ।

यह विषय मैंने आजकल के युवाओं के लिए चुना है । वर्तमान में अधिकतर यह देखा गया है कि नवयुवाओं मेंं वैवाहिक जीवन के प्रारंभ में ही कुछ कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है और जिसके परिणामस्वरूप या तो प्रतिदिन मतभेद होते हैं या कभी तो नौबत तलाक तक भी पहुंच जाती है, इसलिए जहां तक संभव हो अपने बेस्ट फ्रेंड को रिश्ते से जुड़ी ये निम्नलिखित बातें कभी भी ना बताएं ।

१. लड़ाई-झगड़े – जब हम उदास और दुखी होते हैं तो किसी से अपने दिल की बात साझा करना चाहते हैं, लेकिन अपनी इस नोंक-झोंक के बारे में अपने दोस्तों को बताना अच्छी बात नहीं है । आप दोनों तो कुछ समय के बाद सामान्य हो जाएंगे, लेकिन दोस्त आपकी इस बात को लंबे समय तक याद रखेंगे और वे आपके पीठ-पिछे मजाक भी उडा सकते हैं और बुराई भी कर सकते हैं । इस मामले में दोस्तों पर विश्वास रखना बिल्कुल भी सही नहीं है । जो भी नोंक-झोंक दोनों में हुई है, ” उसे आपसी बातचीत से सुलझाने का ही प्रयास किया जाना, एक बेहतरीन उपाय है ” ।

२. पैसों की समस्या – आप अपने पार्टनर की पीठ-पिछे जितनी भी बुराईयां करेंगे, भविष्य में आपको उतनी ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है । यदि आपका पार्टनर आर्थिक समस्या झेल रहा है, तो इस संबंध में कोई भी बात अपने दोस्तों को बताने की कोई आवश्यकता नहीं है । ये आदतें आपकी शक्सीयत तो खराब करेेंगी, और तो और आपकी इमेज भी मतलबी इंसान की बना देंगी ।

३. व्यक्तिगत समस्याएं – अपने दोस्तों के साथ सकारात्मक रवैए की उम्मीद में अपने पार्टनर की कभी भी व्यक्तिगत समस्याओ की भूलकर भी चर्चा नहीं करें । यदि आपके पार्टनर के परिवार में कुछ बुरा हुआ है, तो उस बात को अपने तक ही रखें, क्यों कि उन्होंने आप पर भरोसा करके वह जानकारी आपसे साझा की है ।

४. पूर्व रिलेशनशिप – अपने दोस्तों के पुराने रिलेशनशिप के बारे में कोई भी बातें ना करें, ऐसा करना सिर्फ नकारात्मकता को बढ़ावा देगा । उन्हें केवल आप पर भरोसा है, इसलिए तो यह सारी बातें आपको पता चल सकी । अपने दोस्तों के साथ इसकी गपशप करके उनका भरोसा हरगिज नहीं तोड़े । अपने पार्टनर के भरोसे को कायम रखना सिर्फ आपके ही हाथ में है, इसलिए उनका भरोसा बनाए रखें ।

५. शिकायतें – यदि आपकी रिलेशनशिप आपकी उम्मीदों के मुताबिक नहीं चल रही है, तो उसकी शिकायत लेकर अपने दोस्तों के पास नहीं जाएं । अगर आप हर छोटी-बड़ी बात के लिए परेशान होकर ऐसा करेंगे तो अपके दोस्त आपको परेशानी में देखकर अपने पार्टनर को छोड़ने की सलाह देेंंगेे, और वह आपके लिए अच्छा परिणाम नहीं होगा । आप जो भी परेशानी झेल रहे हैं, उसके बारे में अपने पार्टनर से ही बात करें और परेशानी का हल निकाल कर सुलह करना चाहिए ।

६. पार्टनर की तुलना – अगर आप यह नहीं चाहते हैं कि आपके करीबी दोस्त आपके पार्टनर के बारे में गलत और बुरा सोचें, तो उनके सामने अपने पार्टनर की तुलना ना करें । जिंदगी में उतार-चढाव आते रहते हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप एक्स की तारीफ और मौजूदा पार्टनर की बुराई करें ।

मैं इसी क्रम में आपके समक्ष एक सकारात्मक बात साझा करना चाहूंगी कि संगीत सुनना या उससे किसी भी तरह से नाता रखना आपके संबंधों के लिए फायदेमंद है । यह बात एक शोध में सामने आई है और इसमें यह भी पता चला है कि तेज आवाज में गाने सुनने से आपका वैवाहिक जीवन और अधिक बेहतरीन हो जाता है । इसलिए म्यूजिक आपके दांपत्य जीवन को मजबूत बनाने में सहायक है ।

म्यूजिक से बढ़ता है न्यूरोट्रांसमीटर डोपाईन – शोधकर्ता लेविटीन के मुताबिक, यह नतीजा निकाला गया है कि संगीत लोगों के दिमाग में न्यूरोट्रांसमीटर डोपाईन का स्राव बढ़ाता है, जिससे लोगों को संतुष्टि का गुनगुना अहसास होता है । संगीत सुनने से एक दूसरा न्यूरोट्रांसमीटर ऑक्सीटोन भी निकलता है, जिसे लव हार्मोन कहते हैं । कुल मिलाकर यह कहने में कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि संगीत ने लोगों को एक दूसरे से आपस में जोड़े रखा है ।

इसीलिए समस्त पाठकों से मैं यही निवेदन करती हूं कि संबंधों को बनाए रखने के लिए मस्त मनपसंद संगीत सुनिए, इससे बेहतर और कोई दोस्त हो ही नहीं सकता है । बढ़िया अपने रोजाना के कार्य को मस्त संगीत सुनते हुए पूर्ण करने की कोशिश करें ।

धन्यवाद आपका। ।

Language: Hindi
Tag: लेख
4 Likes · 283 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Aarti Ayachit
View all
You may also like:
पाती
पाती
डॉक्टर रागिनी
“MY YOGA TEACHER- 1957” (REMINISCENCES) {PARMANPUR DARSHAN }
“MY YOGA TEACHER- 1957” (REMINISCENCES) {PARMANPUR DARSHAN }
DrLakshman Jha Parimal
ईज्जत
ईज्जत
Rituraj shivem verma
शहर के लोग
शहर के लोग
Madhuyanka Raj
अक्सर लोग सोचते हैं,
अक्सर लोग सोचते हैं,
करन ''केसरा''
कविता
कविता
Rambali Mishra
सच है, कठिनाइयां जब भी आती है,
सच है, कठिनाइयां जब भी आती है,
पूर्वार्थ
"रेलगाड़ी"
Dr. Kishan tandon kranti
!!भोर का जागरण!!
!!भोर का जागरण!!
जय लगन कुमार हैप्पी
अगर प्रेम है
अगर प्रेम है
हिमांशु Kulshrestha
तब जानोगे
तब जानोगे
विजय कुमार नामदेव
शिक्षा
शिक्षा
इंजी. संजय श्रीवास्तव
किसी और के संग ऐसा मत करना
किसी और के संग ऐसा मत करना
gurudeenverma198
प्यार तो हम में और हमारे चारों ओर होना चाहिए।।
प्यार तो हम में और हमारे चारों ओर होना चाहिए।।
शेखर सिंह
जपूं मैं राधेकृष्ण का नाम...!!!!
जपूं मैं राधेकृष्ण का नाम...!!!!
Jyoti Khari
मुझे चाहिए एक दिल
मुझे चाहिए एक दिल
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
*दुनिया से जब जाऊँ तो क्या, छोड़ूँ क्या ले जाऊँ( हिंदी गजल/गी
*दुनिया से जब जाऊँ तो क्या, छोड़ूँ क्या ले जाऊँ( हिंदी गजल/गी
Ravi Prakash
हर गली में ये मयकदा क्यों है
हर गली में ये मयकदा क्यों है
प्रीतम श्रावस्तवी
Charlie Chaplin truly said:
Charlie Chaplin truly said:
Vansh Agarwal
अच्छा लगना
अच्छा लगना
Madhu Shah
बुरा समय
बुरा समय
Dr fauzia Naseem shad
डूबे किश्ती तो
डूबे किश्ती तो
दीपक नील पदम् { Deepak Kumar Srivastava "Neel Padam" }
रूह की चाहत🙏
रूह की चाहत🙏
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
😢गुस्ताख़ कौन?
😢गुस्ताख़ कौन?
*प्रणय*
एक मशाल तो जलाओ यारों
एक मशाल तो जलाओ यारों
नेताम आर सी
कैसी
कैसी
manjula chauhan
मन को समझाने
मन को समझाने
sushil sarna
*साम्ब षट्पदी---*
*साम्ब षट्पदी---*
रामनाथ साहू 'ननकी' (छ.ग.)
पुकार!
पुकार!
कविता झा ‘गीत’
4440.*पूर्णिका*
4440.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
Loading...