कलियुग की संतानें
इस घोर कलियुग में अगर आपकी संतान आपके पक्ष में है, आपकी इज्जत करती है, आपके कहे अनुसार अपना जीवन गुजारती है, तो यकीन से कह सकता हूँ, कि आप के हिस्से में पुण्य बहुत हैं, जिस का फल आपको मिल रहा है, अन्यथा आज संतान अपनी मर्जी से ही हर काम करना चाहती है, उस को किसी की भी दखलंदाजी पसंद नहीं है, अगर उस की मांग को न माना गया तो वो विरोध करती है, हाथ तक उठा सकती है, ज्यादा अगर कुछ कह दिया तो क़त्ल करने से भी नहीं पीछे हटेगी, आपने पैदा किया आपने अपने फ़र्ज़ अदा करने हैं, यहीं तक का दायरा आजकल स्वीकार योग्य रह गया है, उनका विरोध करने का आपके पास हक़ नहीं रह गया है ! इस फोटो में ऐसा ही एक उदाहरण प्रस्तुत कर रहा हूँ, जहाँ एक बेटी अपने माँ बाप से 4 करोड़ रुपये की मांग कर रही है, उस के उप्पर अत्याचार कर रही है, उनको 4 महीने से कमरे में बंद कर के पिटाई कर रही है, यह है कलियुग की वो संतान जिस के लिए माँ बाप ने शायद रात दिन एक कर दिया होगा, अपने सारे सपने भी खत्म कर दिए होंगे, अगर उन्होंने कभी देखे भी होंगे, बहुत बुरा समय आ चूका है , अब तो इंसानियत भी मर चुकी है, और रह गयी है सिर्फ पूँजी पर नजर, उस को कैसे भी हथिया लिया जाए, बूढ़े – बुढ़िआ का क्या है, पता नहीं कब चल बसे , आने वाले समय में पता नहीं संतान होगी भी या नहीं होगी, अगर होगी तो अवश्य ही वो भी बेहद कठोर , गुस्सैल ही होगी, सत्य कहा गया है, जैसा कोई करता है, वैसा ही भरता भी है, आज नहीं तो कल इस का किया फल अवश्य मिलेगा, यह नहीं भूलना चाहिए !!