#एक_सराहनीय_पहल
#ग्वालियर_डायरी
■ स्वच्छता के लिए मिलाया कला से हाथ
★ मिशन को मिलेगा कलाकारों का साथ
【प्रणय प्रभात】
देश के हृदय मध्यप्रदेश में कला, संगीत, साहित्य की नगरी ग्वालियर का केंद्र महाराज बाड़ा कल 23 मई को एक अनूठी पहल का साक्षी बनेगा। जहां संगीत व प्रदर्शन कला से जुड़े कलाकार अपनी गायन और वादन कला का परचम स्वच्छता के समर्थन में भव्य मंच से फहराएंगे। मंच की पृष्ठभूमि में होगा संगीत-सम्राट तानसेन नगरी का गौरव विक्टोरिया मार्केट का विहंगम दृश्य, जबकि सामने होगा ऋषि गालव की धरा के रसिकों का जमावड़ा। कलाकारों के चर्चित व सक्रिय समूह “टीबीएस बेंड ग्रुप” की सुरमयी प्रस्तुतियों से सज्जित यह कार्यक्रम ग्वालियर नगर-निगम की एक सराहनीय पहल माना जा सकता है। जिसका उद्देश्य समस्त नागरिकों को कला व संगीत के माध्यम से स्वच्छता के लिए प्रेरित कर सहभागी बनाना है।
स्वच्छता-मिशन को प्रभावी व परिणामकारी बनाने की दिशा में इस पहल का मार्गदर्शन निगम आयुक्त हर्ष सिंह (आईएएस) कर रहे हैं। जबकि अपर आयुक्त अमर-सत्य गुप्ता की निगरानी व निर्देशन में समूचा अमला प्रतिबद्धता से जुटा दिखाई दे रहा है। आयोजन को लेकर उत्साहित कलाकारों का दल जहां अपनी प्रतिभा का परिचय देने को बेताब है, वहीं निगम भी आयोजक के रूप में बेहद उत्साहित दिखाई दे रहा है। जिसने शहर के अधिकांश प्रमुख स्थलों पर इस कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार हेतु बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगवाए हैं। जो जनता-जनार्दन के लिए सहभागिता का विनम्र आमंत्रण भी है और दल के उत्साह को बढाने की एक अच्छी कोशिश भी।
“स्वच्छता के राग : युवाओं के साथ शीर्षक से आयोजित इस कार्यक्रम में “द ब्रॉड स्टेज़ ग्रुप” की अग्रणी भूमिका होगी। जिसने इस महत्वाकांक्षी अभियान को आम जन की मुहीम बनाने के लिए निगम से हाथ मिलाया है। इस कला समूह में दर्ज़न भर से अधिक कलाकार शानिल हैं। जिनमें गायक कलाकार प्रख्यात भटनागर, आकाश बंसल, हर्ष विश्वकर्मा सहित वादक कलाकार शुभम बहादुर (की-बोर्ड),
जॉर्ज विंसेंट (बेस गिटार), समर्थ श्रीवास्तव (इलेक्ट्रिक गिटार), पवन बघेल (एकॉस्टिक गिटार), आकरित कुमार (हारमोनियम), अनुनय शर्मा (तबला), अक्षत मिश्रा (बांसुरी) व मुकुल राय (ड्रम) के नान विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं।
“एसए प्रोडक्शन” प्रमुख सागर अग्रवाल व आर्यन सिंह की देखरेख में कार्यक्रम का श्रीगणेश 23 मई (मंगलवार) को शाम 6:30 बजे होगा। जो तक़रीबन चार घण्टे चलेगा। सुर-ताल से झंकृत और अलंकृत होने वाले आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। गणमान्य नागरिकों सहित नगरी के सैलानियों से व्यापक भागीदारी का अनुरोध किया गया है। माना जा रहा है कि एक पुनीत संकल्प के साथ आयोजित यह कार्यक्रम ऐसे भावी आयोजनों की एक श्रृंखला का आधार बनेगा। जिसका विश्वास निगम व समूह सहित सभी समर्थकों व सहयोगियों को है।
●संपादक/न्यूज़&व्यूज़●
श्योपुर (मध्यप्रदेश)