Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
6 Jan 2022 · 3 min read

उनका उपनाम-करण (हास्य व्यंग्य)

उनका उपनाम-करण (हास्य व्यंग्य)
????☂️?☔?️??
कल एक हास्य कवि हमारे पास आए और खिलखिलाते हुए कहने लगे “एक शानदार बेतुका नाम नामकरण के लिए बताइए ? ”
हम ने चकित होकर कहा “ऐसी अशुभ बातें क्यों करते हैं ? बच्चों का नामकरण तो किसी खिलखिलाते हुए नाम से ही होना चाहिए।”
वह पुनः हँसकर बोले “मैं बच्चों के नामकरण की नहीं ,अपने उपनामकरण की बात कर रहा हूँ। मुझे अपना एक साहित्यिक उपनाम रखना है । कोई बेतुका-सा नाम सुनाइए ,जो हास्य कवि के ऊपर फिट बैठ जाए।”
मैंने कहा “बेतुके नाम संसार में सैकड़ों- हजारों हैं । आप अपना नाम बेतुका ही रख लीजिए । ”
वह कहने लगे ” बेतुका नाम नहीं, मुझे कोई और नाम बताइए?”
मैंने कहा “चिड़िया – कौवा कैसा रहेगा ?”
वह बोले “यह सीधे – साधे पक्षी हैं । इन पर नामकरण अच्छा नहीं रहता ।”
“उल्लू रख लीजिए ! ”
वह कुछ देर सोचते रहे । फिर बोले “कोई और नाम सुझाइए ?”
मैंने कहा ” चमगादड़, सियार कुछ भी नाम रख सकते हैं। जंगली ,आवारा कैसा रहेगा ?”
वह बोले ” यह नाम भी अच्छे हैं,लेकिन जिस उच्च कोटि का नाम मैं चाहता हूँ, वह उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।”
निराश होकर चले गये। अब आप ही बताइए, मैं शब्दकोश से इससे बढ़िया बेतुके नाम और कहाँ से ढूँढ कर लाता ?
कवियों का कोई न कोई उपनाम होता है । वीर रस के कवि कुछ ऐसा नाम रखते हैं जिसे सुनने मात्र से ही भुजाएँ फड़फड़ाने लगें। बस यूँ समझ लीजिए कि नाम लिया और झगड़ा चालू हो गया। हर आदमी युद्ध की मुद्रा में आ जाए ,वही वीर रस के कवि का सार्थक नाम माना जाता है ।
श्रृंगार रस के कवि सुकुमार/ सुकुमारी, लाजवंती, लाजो ,शर्मीला/ शर्मीली आदि उपनाम रख सकते हैं। प्यारे – प्यारी भी अच्छे नाम हैं।
गंभीर किस्म के कवि अपना उपनाम गंभीर तो रखते ही हैं ,साथ ही साथ चिंतन मनन अध्ययन पढ़ाई आदि भी उपनाम अच्छे रख सकते हैं । उपनाम ऐसा होना चाहिए जिससे व्यक्ति का कृतित्व झलके।
सभी कवियों के उपनाम नहीं होते। मैथिली शरण गुप्त तथा श्याम नारायण पांडेय का कोई उपनाम नहीं था, लेकिन यह साहित्य के शीर्ष पर स्थापित हुए । उपनाम रहने से यह पता चलता रहता है कि अमुक आदमी कवि है । जिनका उपनाम नहीं होता उनके बारे में यह संदेह रहता है कि यह कविता लिखते भी हैं कि नहीं ? जबकि दूसरी ओर जिन व्यक्तियों के नाम के साथ उपनाम लगा रहता है ,उनके बारे में यह प्रथम दृष्टि में ही संदेह उत्पन्न हो जाता है कि यह सज्जन जीवन में कभी न कभी कविताएँ अवश्य लिखते रहे होंगे । बात सोलह आने सच निकलती है । जब उनसे पूछा जाए कि क्या आप कविताएँ लिखते थे ? तब वह कहते हैं ” हाँ मैं युवावस्था के प्रभात में कविताएँ लिखता था । बाद में घर- गृहस्थी तथा रोजगार के चक्कर में सब चौपट हो गया । आपको कैसे पता चला ?”
हम बताते हैं कि आप का उपनाम इस बात का द्योतक है कि आप कभी-कवि रहे थे । वह प्रसन्न हो जाते हैं ।
उपनाम रखने से बहुत से फायदे हैं ।अगर मान लीजिए किसी कवि ने किसी पर कोई कटाक्ष कर दिया और वह नाराज हो गया। तब पूरे शहर में घूमता रहेगा ,उसे उपनाम वाले कवि का पता मालूम नहीं हो पाएगा, क्योंकि उपनाम से उसके मोहल्ले वाले उसे नहीं जानते और उसके नाम से उसे काव्य- जगत में पहचाना नहीं जाता। इस तरह आदमी का दोहरा व्यक्तित्व हो जाता है। इसे कहते हैं जुड़वाँ भाई अथवा जुड़वाँ बहनें । दोनों अलग-अलग रूपों में विचरण करते रहते हैं और एक की छाया दूसरे पर नहीं पड़ती ।
बहुत से लोग निजी जीवन और साहित्यिक जीवन को अलग-अलग रखते हैं । दोनों के मामले में उनके मानदंड अलग होते हैं । इसलिए दफ्तर में जो आदमी दनादन रिश्वत खा रहा होता है ,उसके बारे में किसी को भी अनुमान नहीं हो सकता कि यह सदाचारी, सत्यव्रती ,शिष्टाचारी, ईमानदार ,वीतरागी आदि टाइप के उपनाम से कविताएँ लिखते हैं । इसी तरह बहुत से लोग देखने में बौड़म टाइप के लगते हैं लेकिन उनके गंभीर उपनाम काव्य – जगत में छाए रहते हैं । लोग समझते हैं कि यह सीधा साधा आदमी घर से दफ्तर तक जाता है और दफ्तर से घर आ जाता है । यह क्या जाने हँसना- गाना ! लेकिन छुपे रुस्तम होकर ऐसे लोग उपनाम की बदौलत अपना खेल खेलते रहते हैं ।
उपनाम न हो तो एक दिन हास्य-व्यंग्य लिख लो, अगले दिन थाने में सौ शिकायतें दर्ज हो जाएँगी कि यह हमारा मजाक उड़ा रहे थे !
??????????
लेखक : रवि प्रकाश ,बाजार सर्राफा
रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 99976 15451

640 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
भूल चुके हैं
भूल चुके हैं
Neeraj Agarwal
"व्याख्या-विहीन"
Dr. Kishan tandon kranti
__________________
__________________
विनोद कृष्ण सक्सेना, पटवारी
गजल
गजल
डॉ सगीर अहमद सिद्दीकी Dr SAGHEER AHMAD
ख्वाहिशों के समंदर में।
ख्वाहिशों के समंदर में।
Taj Mohammad
याद में
याद में
sushil sarna
विश्वकप-2023
विश्वकप-2023
World Cup-2023 Top story (विश्वकप-2023, भारत)
*नगर अयोध्या ने अपना फिर, वैभव शुचि साकार कर लिया(हिंदी गजल)
*नगर अयोध्या ने अपना फिर, वैभव शुचि साकार कर लिया(हिंदी गजल)
Ravi Prakash
ये भी क्या जीवन है,जिसमें श्रृंगार भी किया जाए तो किसी के ना
ये भी क्या जीवन है,जिसमें श्रृंगार भी किया जाए तो किसी के ना
Shweta Soni
ग़ज़ल
ग़ज़ल
ईश्वर दयाल गोस्वामी
2259.
2259.
Dr.Khedu Bharti
संसार एक जाल
संसार एक जाल
Mukesh Kumar Sonkar
अलाव
अलाव
गुप्तरत्न
विडम्बना और समझना
विडम्बना और समझना
Seema gupta,Alwar
तूं ऐसे बर्ताव करोगी यें आशा न थी
तूं ऐसे बर्ताव करोगी यें आशा न थी
Keshav kishor Kumar
अचानक जब कभी मुझको हाँ तेरी याद आती है
अचानक जब कभी मुझको हाँ तेरी याद आती है
Johnny Ahmed 'क़ैस'
ग़ज़ल
ग़ज़ल
Phool gufran
कबीर ज्ञान सार
कबीर ज्ञान सार
भूरचन्द जयपाल
प्रियवर
प्रियवर
लक्ष्मी सिंह
जय मां ँँशारदे 🙏
जय मां ँँशारदे 🙏
Neelam Sharma
नैतिकता की नींव पर प्रारंभ किये गये किसी भी व्यवसाय की सफलता
नैतिकता की नींव पर प्रारंभ किये गये किसी भी व्यवसाय की सफलता
Paras Nath Jha
सच में कितना प्यारा था, मेरे नानी का घर...
सच में कितना प्यारा था, मेरे नानी का घर...
Anand Kumar
इश्क दर्द से हो गई है, वफ़ा की कोशिश जारी है,
इश्क दर्द से हो गई है, वफ़ा की कोशिश जारी है,
Pramila sultan
हमारा साथ और यह प्यार
हमारा साथ और यह प्यार
gurudeenverma198
कर दिया
कर दिया
Dr fauzia Naseem shad
महिला दिवस
महिला दिवस
Surinder blackpen
spam
spam
DR ARUN KUMAR SHASTRI
खाक मुझको भी होना है
खाक मुझको भी होना है
VINOD CHAUHAN
*जिंदगी  जीने  का नाम है*
*जिंदगी जीने का नाम है*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
मेघा तू सावन में आना🌸🌿🌷🏞️
मेघा तू सावन में आना🌸🌿🌷🏞️
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
Loading...