Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
27 Sep 2022 · 2 min read

इमोजी कहीं आहत न कर दे

इमोजी शब्द जापानी भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ है चित्र, इसे ऐसे भी समझ सकते हैं ‘इ’ माने चित्र मोजी, पात्र या चरित्र बहरहाल इसमें कोई दो राय नहीं है कि आज इमोजी किसी परिचय का मोहताज नहीं है अपनी उपयोगिता के कारण ये इतना लोकप्रिय है कि लगभग सभी परिचित हैं, यही कारण है कि आज इसकी आवश्यकता ने इसका संसार बहुत विस्तृत कर दिया है आज लाखों लोग सोशल साइट्स पर इसका प्रयोग करते हैं, भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे सशक्त माध्यम है, इमोजी ख़ुशी हो दुःख हो, गुस्सा हो प्यार हो या अन्य संवेदनाएं सभी के लिए भावनाओं को अभिव्यक्त करने में इमोजी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, साधारण शब्दों में कहें तो इमोजी एक प्रकार से गागर में सागर भरने जैसा काम करता है यही कारण है किसका प्रयोग केवल युवा ही नहीं बल्कि हर आयु के लोग करते हैं। इमोजी की लोकप्रियता का एक महत्वपूर्ण कारण इसका वार्तालाप को रोचक व आकर्षक बनाना भी है वर्तमान में इमोजी के ऐप्स की संख्या वृद्धि इसकी लोकप्रियता और चैटिंग में इसके महत्व को व्यक्त करने के लिए काफी है, इमोजी एक प्रकार से हमारे समय की बचत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है बहुत सरल भाषा में हम एक इमोजी के प्रयोग से विस्तृत बातचीत को विराम दे देते हैं, और सामने वाले को बुरा भी नहीं लगता यही इमोजी की सबसे बड़ी विशेषता है जो हम शब्दों के प्रयोग और मौखिक रूप से कह नहीं पाते वो इमोजी के माध्यम से हम बहुत सरलता के साथ अपने मन की बात दूसरे के समक्ष कि उन्हें देख कर चेहरे पर स्वतः ही मुस्कान आ जाती है इमोजी की महत्व इस बात से भी समझी जा सकती है कि गंभीर चैट को भी एक स्माइली इमोजी सहज बना देती है। बाहर हाल जहां इमोजी के प्रयोग के आसन के फायदे हैं वही नुकसान भी हैं बहुत से लोग इमोजी के प्रयोग से पूर्णतः अनभिज्ञ होते हैं, जिसका परिणाम यह होता है कि जहां दुख व्यक्त करना होता है वहां परशखुशी का इमोजी प्रयोग कर देते हैं ऐसी अअनभिज्ञता के कारण अच्छे भले संबंधों में खटास आ जाती है तो कभी-कभी संबंधों के टूटने का कारण भी इमोजी बन जाता है तो कभी गलत -फहमी का शिकार भी बना देता है इसलिए आप जब भी अपने वार्तालाप में इमोजी का प्रयोग करें पूरी सावधानी के साथ करें, इमोजी का जब ही करें जब आप इमोजी में छुपी भावनाओं को समझने का ज्ञान भी रखते हों, अन्यथा बिना उद्देश्य के ही आप दूसरों की भावनाओं को आहत करने के दोषी बन जायेंगे और वैसे भी हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इमोजी आपके शब्दों की कमी को पूरा करती है इसलिए इसका प्रयोग भी शब्दों की भांति पूर्ण सावधानी और सतर्कता से करना चाहिए, बहरहाल शब्द हो या इमोजी प्रयास कीजिए कि इसका प्रयोग पढ़ने वाले और देखने वाले के चेहरे पर मुस्कान लाए न कि तनाव या आंखों में आंसू ।

डॉ फौजिया नसीम शाद

Language: Hindi
Tag: लेख
8 Likes · 158 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Dr fauzia Naseem shad
View all
You may also like:
हर गम छुपा लेते है।
हर गम छुपा लेते है।
Taj Mohammad
2907.*पूर्णिका*
2907.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
आज अचानक फिर वही,
आज अचानक फिर वही,
sushil sarna
हो गई तो हो गई ,बात होनी तो हो गई
हो गई तो हो गई ,बात होनी तो हो गई
गुप्तरत्न
श्रीराम वन में
श्रीराम वन में
नवीन जोशी 'नवल'
धरती पर स्वर्ग
धरती पर स्वर्ग
Dr. Pradeep Kumar Sharma
" अंधेरी रातें "
Yogendra Chaturwedi
"दादाजी"
Dr. Kishan tandon kranti
नयन
नयन
डॉक्टर रागिनी
आधुनिक समय में धर्म के आधार लेकर
आधुनिक समय में धर्म के आधार लेकर
पूर्वार्थ
जीवन  के  हर  चरण  में,
जीवन के हर चरण में,
Sueta Dutt Chaudhary Fiji
बचपन मिलता दुबारा🙏
बचपन मिलता दुबारा🙏
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
चश्मा
चश्मा
Awadhesh Singh
सीख
सीख
Sanjay ' शून्य'
दौलत से सिर्फ
दौलत से सिर्फ"सुविधाएं"मिलती है
नेताम आर सी
👌बोगस न्यूज़👌
👌बोगस न्यूज़👌
*प्रणय प्रभात*
नैतिकता का इतना
नैतिकता का इतना
Dr fauzia Naseem shad
*पुस्तक समीक्षा*
*पुस्तक समीक्षा*
Ravi Prakash
Har Ghar Tiranga
Har Ghar Tiranga
Tushar Jagawat
शक्तिशाली
शक्तिशाली
Raju Gajbhiye
*बाल गीत (सपना)*
*बाल गीत (सपना)*
Rituraj shivem verma
बिल्ली
बिल्ली
Manu Vashistha
अच्छा स्वस्थ स्वच्छ विचार ही आपको आत्मनिर्भर बनाते है।
अच्छा स्वस्थ स्वच्छ विचार ही आपको आत्मनिर्भर बनाते है।
Rj Anand Prajapati
एक लड़का,
एक लड़का,
हिमांशु Kulshrestha
दिखाना ज़रूरी नहीं
दिखाना ज़रूरी नहीं
सुरेन्द्र शर्मा 'शिव'
सावन का महीना
सावन का महीना
Mukesh Kumar Sonkar
आदिपुरुष आ बिरोध
आदिपुरुष आ बिरोध
Acharya Rama Nand Mandal
दुनिया  की बातों में न उलझा  कीजिए,
दुनिया की बातों में न उलझा कीजिए,
करन ''केसरा''
फ़ितरतन
फ़ितरतन
Monika Verma
अनकहा रिश्ता (कविता)
अनकहा रिश्ता (कविता)
Monika Yadav (Rachina)
Loading...