आप जो चाहते हो, उस पर ध्यान दो, न कि उस पर जो आप नही चाहते – आनंदश्री -अदृश्य का नियम काम करता है आप मानो या न मानो
आप जो चाहते हो, उस पर ध्यान दो, न कि उस पर जो आप नही चाहते – आनंदश्री
-अदृश्य का नियम काम करता है आप मानो या न मानो
इसे मैं अदृश्य का रहस्य कहता हूँ – आप जिंदगी में वह सब कुछ पा सकते हों जो आप सोच सकते हो और जो भी आप सोचते हो उसे आप जरूर पा सकते है।
यह अदृश्य का नियम निरंतर कार्य कर रहा है। आप इसे जानते हो या न जानते हो। यह निरंतर कार्य कर रहा है।
सचमुच में सोचिए आप क्या चाहते हो
93% आबादी नही जानती कि उन्हें क्या चाहिए, उनका लक्ष्य क्या है। याद राखिये जिसके बारे में निरंतर सोचा जाएगा , उसका निरंतर निर्माण होगा।
आपके मन की शक्ति को पता नही की आप मजाक या ऐसे ही बोल रहे हो। लेकिन वह उसे वास्तविक में लाने लग जाता है। वह मजाक नही समझता, इसमें कोई भी जानकारी नही होती कि आप ने सच मे मांगा या बेहोशी में मांगा।
जिसके बारे में सोचेगो, वह वजूद में आएगा। बीज को जमीन में कंही भी फेंक दो, या बो दो । समय के साथ वह अंकुरित होगा। कुछ जल्दी अंकुरित होंगे तो कुछ देरी से। विचार का अदृश्य सिद्धान्त भी ऐसे ही कार्य करता है।
होश में और साक्षी से जीना शुरू करो
अपने विचार के प्रति जागरूक होना सभी को जरूरी है । आप क्या सोचते हो? क्या महसूस करते हो? क्या विचार कभी आ रहा है? इस के प्रति सचेत हो जाइये, इसके प्रति अवगत हो जाइए, इसके प्रति जागृत होना। यह हर नागरिक का जन्म सिद्ध कर्तव्य है। कई बार होता है हम ऐसे विचारों के बारे में बार-बार सोच रहे हैं जो हमारे जीवन के लिए घातक है। जो हमारे जीवन के लिए नकारात्मक है। इस लेख को अगर आप पढ़ रहे हो और यहां तक अगर आपने पढ़ लिया है इसका मतलब यह है कि आप अपने जीवन में परिवर्तन लाना चाहते हैं और अपने जीवन में परिवर्तन लाने के लिए आपको कुछ नहीं करना है बस अपने दृष्टिकोण को बदलना है। जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण को बदलिए , अपने विचारों को देखिए कि कौन से विचार आ रहे हैं। अगर गलत विचार आ रहे हैं तो जानबूझकर अच्छे विचारों को अपने दिमाग में लेकर आइए, खींच कर ले आईये और अच्छे चीजों के बारे में महसूस करना शुरू कर दीजिए । अच्छे विचारों पर मनन करना शुरू कर दीजिए जो कुछ आपके साथ अच्छा हुआ है उसके बारे में सोचना शुरु कर दीजिए, फिर देखिए जिंदगी किस तरह से राह बदलती है किस तरह से जिंदगी बदलती है। यह अदृश्य का नियम काम करता है इस विश्वास पर विश्वास रखे।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट गुरु
मुम्बई
8007179747