*आदर्श कॉलोनी की रामलीला*
आदर्श कॉलोनी की रामलीला
10 अक्टूबर 2024 बृहस्पतिवार । आदर्श कॉलोनी सिविल लाइंस रामपुर की रामलीला की विशेषता यह है कि पूरे मैदान में कहीं भी कोई घूमता रहे, लेकिन मंच से उसका सीधा संपर्क बराबर बना रहता है। कुर्सियों पर जहां एक ओर तन्मय होकर श्रद्धालु जन रामलीला देखने में निमग्न हैं ,उतने ही लोग मैदान में विभिन्न प्रकार के मनोरंजनों में व्यस्त रहते हुए भी रामलीला के पात्रों द्वारा कहे गए संवाद लगातार सुन रहे हैं।
मंच पर आज वनवास के मध्य राम और लक्ष्मण की हनुमान जी से पहली बार भेंट होती है। प्रसंग के अनुरूप रामचरितमानस के अंश सुमधुर वाणी में विद्वान सज्जन सुना रहे हैं। संवाद से पहले रामचरितमानस के अंश एक अच्छा वातावरण भी बनाते हैं और पात्र को संवाद-प्रस्तुति में भी सहायक रहते हैं। राम लक्ष्मण और हनुमान जी- तीनों की भूमिका प्रभावशाली रही।
विभिन्न प्रकार के झूले, चाट पकौड़ी, आइसक्रीम, पॉपकॉर्न आदि की बिक्री से रामलीला एक मेले के रूप में भी संचालित हो रही है। वास्तव में इससे रामलीला में आने का आकर्षण भी बढ़ जाता है।
बधाई के पात्र है कुर्सियों पर विराजमान वह अपार श्रोता वर्ग, जो आस्था पूर्वक भगवान राम के चरित्र की विभिन्न लीलाओं को देखने का धर्म लाभ प्राप्त कर रहा है। बधाई के पात्र वह सब लोग भी हैं, जो रामलीला के आयोजन के कठिन कार्य को यथार्थ रूप दे रहे हैं।
रामलीला के प्रवेश द्वार पर नगर पालिका परिषद रामपुर की ओर से नवरात्रि और दशहरे की बधाई का एक बड़ा होर्डिंग ध्यान आकर्षित कर रहा है ।
लेखक :रवि प्रकाश
बाजार सर्राफा ,रामपुर ,उत्तर प्रदेश
मोबाइल 9997615451