आओ प्रेरणा-टैंक को भरें – आनंदश्री
आओ प्रेरणा-टैंक को भरें – आनंदश्री
– महामारी से त्रस्त के लिए कुछ उपयुक्त मंत्र
क्या आपको इस महामारी में प्रेरित होना सामान्य से अधिक कठिन लग रहा है? यदि हां, तो आप इसे महामारी पर दोष दे सकते हैं। कोरोना को दोष दे सकते है। हो सकता है अभी हम सभी उच्च तनाव के स्तर का अनुभव कर रहे हैं , अधिक अनिश्चितता का सामना कर रहे हैं , और क्षणभंगुर प्रेरणा से निपट रहे हैं।
कोरोना से पहले की जिंदगी तो वापिस नही मिल सकती है लेकिन वैसी प्रेरणा को फिर से पा सकते है।
– नया लक्ष्य बनाए
काम करने के लिए कुछ ठोस के बिना, ध्यान केंद्रित और ट्रैक पर रहना मुश्किल हो सकता है। लक्ष्य निर्धारित करना प्रेरणा को बढ़ावा देने और इसे बनाए रखने दोनों का एक आसान तरीका है।
लक्ष्य निर्धारित करने की कुंजी उन्हें महत्वाकांक्षी लेकिन प्राप्त करने योग्य बनाना है। यदि आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं जो बहुत ऊंचा है, तो आप इसे पूरा करने की दिशा में समय पर प्रगति नहीं कर रहे हैं, तो आप निराश हो जाएंगे।
एक लक्ष्य जो आपको इसे पूरा करने के लिए हर दिन कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है, और आप इसे प्राप्त करने की दिशा में स्पष्ट कदम उठा सकते हैं। अपने बड़े लक्ष्य को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटें जिन्हें आप मील के पत्थर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। हर बार जब आप एक मील के पत्थर तक पहुँचते हैं, तो यह आपकी प्रेरणा को बढ़ावा देगा। एक नई शुरुवात कर सकते है।
-सबसे मुश्किल कार्य पहले करें
दिन की शुरुआत में सबसे कष्टप्रद या चुनौतीपूर्ण कार्य करना दो उद्देश्यों की पूर्ति करता है। सबसे पहले, इसे रास्ते से हटाना अच्छा है। दूसरा, इसे जल्दी करने से पूरे दिन आपके दिमाग पर भार नहीं पड़ेगा। एक बार जब आप इस परिमाण के कार्य को पूरा कर लेते हैं, तो आप अन्य कार्यों पर काम करने के लिए और अधिक प्रेरित होंगे क्योंकि वे तुलना में बहुत आसान या सरल महसूस करेंगे।
-वर्चुअल सह-कार्य लें
वर्क फ्रॉम होम नई संस्कृति में लोगों का सहकार्य जरुरी है।
घर से काम करना अकेला हो सकता है, और यह वास्तव में आपकी प्रेरणा को प्रभावित कर सकता है। दूर-दराज के काम में वास्तव में जो कमी है, वह है एक कार्यालय का सौहार्द – एक तनावपूर्ण दिन के बाद अचानक ब्रेकरूम चैट, फूड ट्रक लंच, या पेय ले सकते है। अच्छी खबर यह है कि वर्चुअल सहकार्य संभव है। लोगो के साथ संपर्क में रहे।
कैसे? वर्चुअल द्वारा संपर्क में रहे । यह कार्यालय में एक साथ रहने के समान नहीं है, लेकिन किसी अन्य व्यक्ति के साथ काम करना वास्तव में अच्छा है। आप एक दूसरे व्यक्ति के साथ काम कर सकते हैं या इसे एक समूह चैट बना सकते हैं, कुछ घंटों या पूरे दिन के लिए। बस ज़ूम खोलें और एक साथ काम करें। कॉफी ब्रेक के लिए समय निर्धारित करना न भूलें और अगर आप सभी एक साथ ऑफिस में होते तो चैट करते रहे।
– अपनी दिनचर्या में बदलाव लाये
यदि आप ऑटोपायलट पर हर दिन गुजर रहे हैं, तो प्रेरणा खोना आसान है क्योंकि प्रत्येक दिन एक जैसा लगता है और वे सभी अंततः एक साथ मिल जाते हैं। महामारी प्रतिबंधों के कारण हमारे दैनिक दिनचर्या को तोड़ने के बहुत कम विकल्पों के साथ, अपने लिए बदलाव लाना महत्वपूर्ण है।
आरंभ करने के लिए, प्रत्येक दिन एक चीज़ बदलने का लक्ष्य रखें। ध्यान करने के बजाय सुबह टहलने जाएं या दिन के किसी अलग समय पर व्यायाम करने का प्रयास करें। यह एक बड़ा बदलाव नहीं है, परिवर्तन का कार्य वास्तव में एक फर्क पड़ता है। फिर एक कदम आगे बढ़ें और अपनी दिनचर्या को अनुकूलित करें ताकि प्रत्येक दिन का शेड्यूल एक जैसा न हो।
-हमेशा धन्यवाद में रहे
आपका कृतज्ञ रहना बहुत जरूरी है। जो आपको नई दिशा प्रदान करेगा। इस महामारी के दरम्यान जो भी मिल रहा है सब के लिए कृतज्ञ रहे। धन्यवाद कहे।
आपकी प्रेरणा शायद एक बार में वापस नहीं आएगी, लेकिन यदि आप हर दिन इन पांच क्रियाओं में से प्रत्येक को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप फिर से प्रेरणा पाने के लिए सही रास्ते पर होंगे।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट गुरु
मुम्बई
8007179747