अमल करने की आवश्यकता है :”चंदन”
देश, मानवता और पूरे विश्व कल्याण के लिए कुछ जरूरी बातों पर अमल केन्द्र सरकार को शीघ्रता से करनी चाहिए —
1. देश में एक जनसंख्या नीति को तय कर उसका सख़्ती से अनुपालन।
क्योंकि बढ़ती जनसंख्या हर समस्या का जड़।
2. पूरे देश में समान शिक्षा नीति का निर्धारण और उसका सख़्ती से अनुपालन। पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि, ब्यापारी, कृषक और मजदूर सभी के बच्चे एक साथ पढ़ें, जिनमें प्रतिभा होगी वो देश और मानवता के लिए आगे आयेगा, पारिवारिक अभाव में प्रतिभाएं कुंठित नहीं होगी।
क्योंकि वर्तमान शिक्षा नीति देश की प्रतिभावनाओं को कुंठित कर रही है, शिक्षा में माफियागिरी पनप गई है।
3. अन्नदाता कृषकों के खेतों में सालों भर पानी की ब्यवस्था, कृषकों की हर समस्या का त्वरित निदान की नीति। उन्हें VVIP का दर्जा देना।
क्योंकि हम पेट भरने के लिए नट, बोल्ट नहीं खा सकते, हम अपने अन्नदाता को समृद्ध कर के ही देश और विश्व में खुशियां ला सकते हैं।
4. देश में बड़े नोटो का चलन बंद करना।
क्योंकि बड़े नोट भ्रष्ट ब्यवस्था के बड़े पोषक है।
5. देश में वृक्षों की संख्या और जैविक खेती के बढ़ावे को लेकर ठोस नीति का निर्धारण।
क्योंकि विश्व चाहे अपनी तरक्की पर जितना इतरा लें, लेकिन लौटना होगा प्रकृति की ओर हीं। हम इसकी ठोस शुरुआत अभी से कर लें।
6. ….और इन सारी नीतियों के सफलीभूत के लिए ईमानदारी और सख्ती पूर्वक लगातार मॉनिटरिंग करना।
क्योंकि नीतियों को बना देने भर से कुछ नहीं होगा जबतक उसे सख़्ती से लागू न करवाया जाए।
यदि हम देश, मानवता और विश्व की भलाई और तरक्की चाहते हैं तो इसपर कम से एक बार जरूर सोंचे,चर्चा करें ताकि बातें सरकार तक जाए और इस पर अमल हो।
•••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••••