अभिनय से लूटी वाहवाही
जब कोई व्यक्ति सतत प्रयासों से सफलता प्राप्त कर लेता है ,तो वह समाज के लिए अनूठी मिसाल बन जाता है।संघर्षरत लोग ऐसे व्यक्तियों को अपना आदर्श मान उनका अनुशरण करना आरंभ कर देते हैं। कड़ी मेहनत के दम पर करनाल जिले के गांव गुनियाना के निवासी संजीव सेलवाल ने भी एक्टिंग तथा डायरेक्शन के क्षेत्र में सफलता हासिल की है।हिंदी पंजाबी तथा हरियाणवी गानों में इनके नाम की तूती बोलती है।स्वभाव से सरल तथा सदैव शांत दिखने वाले संजीव सेलवाल का काम आज हरियाणा ही नहीं बल्कि आस पास के प्रदेशों में भी धूम मचाए हुए है।इनके पिता सोमदत्त जांगड़ा जहां फर्नीचर व्यवसाय से जुड़े हुए हैं वहीं इनकी माता राजबाला एक कुशल गृहणी हैं।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में स्नातक की डिग्री प्राप्त संजीव सेलवाल को एक्टिंग तथा डायरेक्शन का शौक बचपन से ही रहा है।उम्र के साथ -साथ इनका यह शौक कब जुनून में बदल गया इन्हें इसका खुद ही पता नहीं चला। हरयाणवी गाने थारी भाभी, डिवोर्स , मीठी मीठी तथा यार दोबारा मिलेगा इत्यादि गानों में संजीव ने अपने अभिनय के दम पर हरियाणा ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्यों के दर्शकों को भी अपना मुरीद बनाया हुआ है।तलाक तथा थारी भाभी गानों ने तो संजीव को घर -घर प्रसिद्ध करने का कार्य किया है।इसके अतिरिक्त संजीव सेलवाल ने भक्ति भजनों में भी मॉडलिंग की है।भक्ति रस से आच्छादित “हरियाणे की डाक” तथा “शंकर-शंकर ” सावन माह में डीजे पर बजने वाले पसंदीदा हरियाणवी गाने रहे हैं।इन दोनों गानों को शिव भगतों ने काफी पसंद किया था। इसके अतिरिक्त संजीव सेलवाल ने डायरेक्शन के क्षेत्र में भी अपने हाथ आजमाएं हैं।इन्होंने जिन गानों में डायरेक्शन की है उनमें प्रमुख रूप से तेरी याद ,आँखों में किसी की , गोरा बदन, डिवोर्स इत्यादि प्रमुख गाने हैं।संजीव सेलवाल एक अच्छे कैमरामैन भी हैं। कैमरामैन के तौर पर संजीव सेलवाल “यार दोबारा मिलेगा, काश असीं मिल जांदे , तलाक तथा तेनु याद करके एवं मनमानियां जैसे बेहतरीन गाने शूट कर चुके हैं।फिलहाल संजीव सेलवाल कुछ वेब सीरीज तथा टेलीफिल्म्स बनाने में व्यस्त हैं। उनका कहना है कि सभी वेब सीरीज़ तथा टेलीफिल्म्स जल्दी ही रिलीस कर दी जाएंगी।अभी इनका अंतिम चरण का काम चल रहा है। अपनी सफलता का श्रेय संजीव सेलवाल अपने माता -पिता तथा चाचा मुकेश जांगड़ा को ही देते हैं।संजीव का कहना है कि उनके माता -पिता तथा चाचा ने उन्हें पग -पग पर सहयोग दिया है।उनके सहयोग के कारण ही मैं यहां तक पहुंच पाया हूँ।नवोदित कलाकारों को भी संजीव यहीं संदेश देना चाहते हैं कि अथक परिश्रम तथा सकारात्मक दृष्टिकोण के बूते सफलता प्राप्त की जा सकती है। निराशा को कभी भी स्वम् पर हावी न होने दें तथा सदैव प्रयत्नशील रहें इसी से सफलता का मार्ग प्रशस्त होगा।
-नसीब सभ्रवाल “”अक्की” ,
बांध,पानीपत-132107 हरियाणा
मो.न.-9716000302