“ अधजल गगरी छलकत जाए “
डॉ लक्ष्मण झा “ परिमल “
=====================
सादगी और विनम्रता में ही शिष्टाचार की अनभूति छलकती है ! इन गुणों का समावेश पलक झपकते नहीं होता बल्कि इसकी नींव पारिवारिक और सामाजिक परिस्थितिओं के अनुकूल ही रखी जाती है ! व्यावहारिक ज्ञान , उचित शिक्षा और अच्छे सत्संग के चमत्कारों से भी हम समाज में एक उदारण स्थापित कर सकते हैं ! व्यावहारिक जीवन में हम एक दूसरे को देखकर ,समझकर और बातचीत के माध्यम से आंकलन कर पाते हैं पर हम कभी -कभी फेसबुक के पन्नों में उलझते चले जाते हैं !
डिजिटल मित्रों को हम भली -भाँति समझ नहीं पाते हैं ! आव देखा ना टाव जुडते गए लोगों से ! मित्रता के बंधन में बंधने के पूर्व अनेक प्रक्रिया होती है ! पर इन रंगमंचों में शामिल होने के लिए प्रायः दो ही अग्निपरीक्षाओं से गुजरनी पड़ती है ! पहली ,उत्कृष्ट और समान प्रोफाइल जिसे हम म्यूचूअल अन्डरस्टैन्डींग कह सकते हैं और दूसरी सकारात्मक टीका -टिप्पणी ,विचार और समालोचना ! अपने अनुरूप लोगों के सानिध्य को प्राप्त करना चाहते हैं !
पर आजकल प्रोफाइल लॉक की पद्धतिओं ने मित्र बनाने से पहले एक दूसरे को जानने का मौका तक नहीं देते ! बस हम तभी उनका विराट स्वरूप देख पाते हैं जब वो कुछ लिखते हैं ! कौए और कोयल की पहचान बोलने पर ही होती है ! बचपन में उन दोनों की आकृति एक जैसी होती है !
फेसबुक में भी दिग्गज कलाकार पाए जाते हैं ! पर उनकी पोल तब खुल जाती है जब किसी के पत्रों का जवाब HI ,HELLO मैसेंजर पर छोड़ते हैं ! इन प्रतिक्रियाओं को पढ़कर पश्यताप ही होने लगता है कि हम इनसे जुड़े ही क्यों ? यदि ये सर्वगुण संपन्य हैं तो अपने प्रोफाइल के अनुकूल बस्तुतः ये सत्य नहीं है ! इस भंगिमा को “ अधजल गगरी छलकत जाए “ ही कहेंगे !
इनकी गलतियाँ प्रायः -प्रायः होती रहेंगी ! कभी नकारात्मक टिप्पणियाँ , कभी असहनीय समालोचना और कभी -कभी तो लोगों के टाइम लाइन पर आक्रमण कर देंगे और अपनी बातों ,विचारों ,लाइव वीडियो इत्यादि टैग कर देंगे ! ऐसी क्या आपातकालीन परिस्थितियाँ आ गयीं जो अपने मैसेंजर और अपने टाइम लाइन छोड़कर किसी दूसरे के टाइम लाइन पर आक्रमण करना प्रारंभ कर दिया ? इसे ही कहते हैं “ अधजल गगरी छलकत जाए “ ! मित्रता का दर्पण यदि थोड़ा भी चनक जाए तो आकृतियाँ स्पष्ट नजर नहीं आएगी ! फिर लोग दर्पण बदल देते हैं ! लाख कोशिश के बावजूद वो दर्पण किसी काम का नहीं हो सकता है !
===================
डॉ लक्ष्मण झा “परिमल ”
साउंड हेल्थ क्लिनिक
डॉक्टर’स लेन
दुमका
झारखण्ड
भारत
29.09.2021.