अच्छी बातों पर विश्वास करें, यही पहल आपको मुश्किल समय से बाहर निकालेगी – आनन्द्श्री – विनाशकारी विचारो से खुद को कोरोना कि तरह बचा कर रखे
अच्छी बातों पर विश्वास करें, यही पहल आपको मुश्किल समय से बाहर निकालेगी – आनन्द्श्री
– विनाशकारी विचारो से खुद को कोरोना कि तरह बचा कर रखे
कोरोना का समय कितना भी भयावह ही लेकिन आप अच्छी चीजों के होने का विश्वास कर सकते हैं। आप अपनी आत्म-छवि में जो सुधार कर रहे हैं, उस पर आकर्षित होकर, जीवन के हर क्षेत्र में अपने आप को उच्च स्तर पर प्रदर्शन करते हुए, अपने आप को देखने के लिए अधिक विश्वास करना संभव है। जब आप कठिन समय का सामना करते हैं, तो वहां रहने की उम्मीद न करें। वंहा से बाहर निकलने का पररतना करे। ईश्वर से अलौकिक रूप से इसकी अपेक्षा करें, विश्वास करे । जब व्यापार थोड़ा धीमा हो जाता है, तो दिवालिया होने की उम्मीद नहीं है; विफलता के लिए योजना न बनाएं। प्रार्थना करें और ईश्वर से उम्मीद करें कि आप ग्राहकों को लाएं।
बुरे दौर से बाहर आने की उम्मीद ही आपको बाहर लाएगी।
यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप सकारात्मक के रूप में जवाब दे रहे हैं। आपको अपनी सोच बदलनी है आप जो अपेक्षा करते हैं, उसे बदलें। असफल होने की उम्मीद छोड़ दें। विश्वास करना शुरू करें कि आप सफल होने जा रहे हैं।यहां तक कि अगर नीचे आपके जीवन से बाहर हो जाता है, तो आपका दृष्टिकोण होना चाहिए: “ हे ईश्वर , मुझे पता है कि आप इसे चारों ओर मोड़ने जा रहे हैं और इसका उपयोग मेरे अच्छे के लिए कर रहे हैं। मेरा मानना है कि आप मुझे पहले से कहीं ज्यादा मजबूत बनाने जा रहे हैं।
हम जान चुके है कि यहां वह जगह है जहां वास्तव में आत्म-छवि खेल में आती है। यह महत्वपूर्ण है कि हम खुद को ईश्वर के रूप में देखते हैं, क्योंकि हम उस छवि से ऊपर नहीं उठेंगे जो हमारे पास है। अगर हम खुद को बमुश्किल बनाते हुए देखते हैं, तो हमेशा समस्याएं होती हैं, कभी खुश नहीं होते, हम अवचेतन रूप से उस तरह के जीवन की ओर बढ़ेंगे। जीवन में आगे बढ़ने के लिए, हमें अपना ध्यान बदलना चाहिए। हमें विश्वास करना चाहिए। आपका विश्वास आपके संसार को बदल देता है।
इसे समझें: ईश्वर आपकी मदद करेंगे आप को सकारात्मक रहना है । यदि आप अपने जीवन में नकारात्मक तत्वों पर केंद्रित रहना चुनते हैं, यदि आप इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आप क्या कर सकते हैं और आपके पास क्या नहीं है, तो अपनी पसंद से आप पराजित होने के लिए सहमत हैं। आप दरवाजा खोलकर दुश्मन के साथ साजिश कर रहे हैं और विनाशकारी विचारों, शब्दों, कार्यों और दृष्टिकोण को अपने जीवन पर हावी होने की अनुमति देते हैं। नकारात्मक विचारो कि घास पूस से अपने सकारात्मक बगिया को संभालना ही आपकी आज कि प्राथमिकता है।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता – आनन्द्श्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइंडसेट गुरु
मुंबई