?पैसा…!! ?
“”पैसा स्टूडेंट लाइफ मे बहुत जरुरी होता है,
हाथ मे ज़ब पैसा हो तो हज़ारो सपने नये दिखाता है..!!
फीस से लेकर किताबों तक, स्कूल से लेकर ख़िताबो तक, हर मोड़ पे साथ निभाता है..!!
सैकड़ों की नईया डूब जाती है, मैट्रिक तक पढ़ाने मे, बड़ा अहम रोल होता है इसका, अपनों के बीच दूरियां बढ़ाने में…!!
कभी मैं भी सोचता था कि.. कोई मुकाम पाना इतना मुश्किल भी नहीं होगा… बस ! जरा-सी मेहनत, और सफलता अपने हाथो मे…
पर मसला तो कुछ और ही था… ज़ब सपनो की राह चुनी, सबसे ज्यादा मुश्किलें बड़ाई इन पैसो के पैमानों ने…!!
भाई-बंधु, दोस्त – यार, रिश्ते-नाते, सब फीके पड़ जाते है,
ज़ब-ज़ब ये चंद पैसों की जरूरतें हमें अपना रंग दिखाते है…!!
मुश्किलें तो तब बढ़ती है ज़ब किसी का उधार हम पर होता है, और माँगा हुआ वक़्त भी पूरा हो जाता है…
ना सामने वाले को समझाने की हिम्मत होती है और ना ही वक़्त मांगने की…
पैसा वो चीज है जिससे बड़े -बड़े काम जो टेबल के ऊपर से आगे नहीं बढ़ते, वो टेबल के नीचे से आगे बढ़ जाते है…
पैसा वो चीज है जो वक़्त पर ना होने पर,,, छोटा -सा ऑपरेशन अधूरा होने पर पेशेंट की जान चली जाती है… समझ नहीं आता इंसान पैसो मे डूबा है या पैसा इंसान को ले डूबा है…
पैसा वो चीज है ज़ब किसान अपनी मेहनत की फसल काटता है पर उसे उसकी फ़सल का सही मेहनताना नहीं मिल पाता है और किसान कर्ज मे डूबकर आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते है…
यूँ तो अनगिनत किस्से मिल जायेगे… इंसानियत की नाकामी के जो पैसों की वजह से अपना दम तोड़ चुके है…
मेरा मानना है की जहाँ जरुरत नहीं है.. वहाँ हाथ फैलाने की जरूरत क्या है…
इंसानियत कभी -कभी बड़े घरानों मे ढूंढने से नहीं मिलती और कभी -कभी झोपड़ियो मे बिना बुलाये चली आता है…
ये तब्दीली पैसो से नहीं बल्कि ये सबको साथ लेकर चलने से आती है..!!
अपने बारे मे तो हर कोई सोच ही लेता है कभी दूसरों के हक़ के लिए भी लड़ना सीखे…
“पैसे से सब कुछ हो सकता है पर…पैसा ही सब कुछ नहीं होता…!!”
❤Love Ravi❤