Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
11 Jan 2022 · 4 min read

?माध्यम की महिमा ?

डॉ अरुण कुमार शास्त्री
एक अबोध बालक : अरुण अतृप्त
लघु कथा
?माध्यम की महिमा?

ये स्वयं में एक प्रश्नवाचक अनुभव ही था कुछ अनबूझ कुछ अटपटा कुछ ज्ञान पूर्ण कुछ अनमना लेकिन था स्पष्ट दूध सा धुला बात कुछ अजीब सी थी । एक दिन सुंदर रूपवती एक कन्या ने एक माल में मुझसे ये प्रश्न कर दिया शायद वो किसी स्पॉन्सर के लिए कार्य कर रही होगी साक्षात सापेक्ष रूप में । लेकिन ये बात उसने मुझ पर एक दम से जाहिर न कर ऐसे दिखाया जैसे मुझ से आकर्षित हो कर ये विचार मेरी समझ को समझने के लिए ही उसने किया हो ।

अब आप इस वार्तालाप का आंनद लें न कि इस बात पर की उस रूपवती कन्या के माध्यम से मेरी किस्मत पर ।

हाँ तो उसने मुझे अपने व्यावसायिक सन्दर्भ के बाहुपाश में लेते हुए बात शुरू की :- हेलो सर आप कैसे हैं क्या आप कुछ देर मेरे साथ गुजारना चाहेंगे यही ख़ुशनुमा माहौल में लोगो की जिज्ञासु नज़रों का * माध्यम बनते हुए मेरे जैसी गर्लफ्रैंड की गलतफहमियां पाले हुए लोगो के बीच , इतना कह कर उसने एक मुक्त लेकिन सभ्यता भरी मुस्कान मुझ पर फेंकी साथ ही आस पास घूमते गुजरते लोगो पर : देखते हैं और नही भी देखते की जैसे कोई देखता न हो: मुझे कुछ भी अटपटा नही लगा क्योंकि में अपनी उम्र के उस दौर में था जिसमें इंसान खास तौर पर एक पुरुष इस बात का वरदान प्राप्त किया हो ता है कि ऐसे मौके पर आसानी से मार्यदा में रहते हुए उनका आनन्द ले सकता है और स्थिति बिगड़ जाए तो बच के निकल सकता है ।

हाँ तो उस कन्या ने जो षोडशी तो नही लेकिन तत्सम कामुक व अल्हड़ दोनो खूबियों से लवरेज तो थी ही ।

काव्यात्मक स्वरूप में एक स्त्री का षोडशी होना सिर्फ एकीकृत परिप्रेक्ष्य की परिपक्वता का परिचालन करने के लिए वरदान साबित होता है चाहे वो फ़िर किस

भी उम्र में पदार्पण कर चुकी हो ।

तो मैं उसके इस ऑफर को कैसे अस्वीकार कर सकता था।

मैंने सभ्यता से उस ऑफर को स्वीकार किया व बोला : – बोलिये , आपके पास मुझ जैसे उम्र के आदमी से प्रश्न करने या मुखातिब होने की कोई विशेष वजह रही होगी मैं आपका आदर करता हूँ ।

वो अत्यधिक कॉन्फिडेंट थी उसका एक एक अंग जैसे मुझ से ही बात कर रहा हो मतलब सम्पूर्ण मासूमियत समेटे बोली तो हम चलते चलते बात करेंगे और इस बात की सारी रिकॉर्डिंग मेरे सहयोगी आपकी अनुमति से लेकिन अपरोक्ष रूप से करते रहेंगे हम बाद में आपको वो रेकार्डिंग दिखा कर आपकी अनुमति देने पर ही प्रकाशित करेंगे ।

ऐसा हम प्रोफेशनल कारणों से व व्यावसायिक साझेदारियां के अनुरूप करते हैं आपकी सुबिधा के अनुसार ।

तो उसने मेरे कंधे पर हल्का सा पैट किया अर्थात मुझे सहज मित्रवत व्यवहार से जाग्रत करने की चेष्टा में व मेरे वामांग से सटते हुए बोली । तैयार । मैंने सहज भाव से स्वीकार कर उसकी इस क्रिया पर कोई प्रतिक्रिया सापेक्ष में न देते हुए मात्र वात्सल्यमयी मुस्कान से उसका सहयोग किया । तुरंत उसने मुझे इसका उत्तर भी दिया अपनी ललक से पब्लिक को हाथ के इशारे से हटाते हुए।

फिर उसने प्रश्न किया: मान्यवर क्या आप माध्यम की महिमा को वरीयता देते हैं मैंने उसके प्रश्न को समझते हुए एक विशेष मुद्रा में उसकी तरफ गौर से देखते हुए व मृदुल मुस्कान बिखेरते हुए कहा यस , बिना माध्यम के इस संसार में जीवन यापन दुर्लभ होगा माध्यम की महत्ता उसी प्रकार महत्वपूर्ण है जैसे मेरे लिए औषयुक्त वायुमंडल व मत्स्य के लिए औषयुक्त जल । नर आत्मा के लिए स्त्री आत्मा लेकिन शरीर में व प्रभु के लिए जीव और जीव के लिए प्रभु । माध्यम की अनुपस्थिति में सब कुछ निष्प्राण निष्प्रभावी व निरपेक्ष हो जाएगा ।
और और आपके बिना हम और हमारे बिना आप कहते हुए मैने हल्का सा उसे ठेला और तुरंत उसका उत्तर भी उसी वजन के साथ प्रतिरूपण हुआ। शरारती चिहुँक के साथ।
मेरे उत्तर को सुन कर वो सजल नेत्रों से मुझे देखती रही कुछ पल ऐसे ही निकल गए बोली आप मेरे लिए महज एक माध्यम थे मेरे व्यवसायिक परिप्रेक्ष्य के जो मैं पिछले 4 साल से सतत ऐसे ही निबाह रही हूँ उन सभी प्रक्रिया में मैं दिखाती तो सहज हूँ अपने आपको लेकिन यकीन मानिए कभी सहज न हो पाई क्योंकि लोग मेरे से ऐसे चिपकते है जैसे स्त्री सिर्फ उनके योनोउत्सर्ग का माध्यम है ।
किन्तु आज प्रथम दृष्टया व प्राथमिक भाव से मुझे एक उत्तम पौरष के तात्विक अर्थ का ज्ञान व सहचर्य मिला आपके उत्तर से मेरे व्यवसायकि परिवेश को एक नई अनुभूति ममत्व व वात्सल्य की गरिमा का एहसास हुआ ।
धन्यवाद।
हवा में मौन था समस्त प्राणी जन चुपचाप थे प्रभु की प्रभुता की भीनी भीनी महक हम दोनों को आ रही थी
स्पष्ट था हम दोनों उस परमपिता की मौजूदगी अपने आप में महसूस कर रहे थे । और वो माध्यम बना हमारी भावनाओं को बिना बोले एक दूसरे तक पहुंचा रहा था ।।

Language: Hindi
201 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from DR ARUN KUMAR SHASTRI
View all
You may also like:
शिक्षक की भूमिका
शिक्षक की भूमिका
Rajni kapoor
मिलना अगर प्रेम की शुरुवात है तो बिछड़ना प्रेम की पराकाष्ठा
मिलना अगर प्रेम की शुरुवात है तो बिछड़ना प्रेम की पराकाष्ठा
Sanjay ' शून्य'
हास्य का प्रहार लोगों पर न करना
हास्य का प्रहार लोगों पर न करना
DrLakshman Jha Parimal
परीलोक से आई हो 🙏
परीलोक से आई हो 🙏
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
सबको
सबको
Rajesh vyas
-आजकल मोहब्बत में गिरावट क्यों है ?-
-आजकल मोहब्बत में गिरावट क्यों है ?-
bharat gehlot
हिन्दी माई
हिन्दी माई
Sadanand Kumar
रखो वक्त निकाल कर  नजदीकिया और  निभा लो अपनापन जो भी रिश्ते
रखो वक्त निकाल कर नजदीकिया और निभा लो अपनापन जो भी रिश्ते
पूर्वार्थ
*अनार*
*अनार*
Ravi Prakash
शोषण
शोषण
साहिल
लीजिए प्रेम का अवलंब
लीजिए प्रेम का अवलंब
Umesh उमेश शुक्ल Shukla
न काज़ल की थी.......
न काज़ल की थी.......
Keshav kishor Kumar
खुशी की तलाश
खुशी की तलाश
Sandeep Pande
जुगनू
जुगनू
Gurdeep Saggu
कहां नाराजगी से डरते हैं।
कहां नाराजगी से डरते हैं।
सत्य कुमार प्रेमी
रमेशराज की 3 तेवरियाँ
रमेशराज की 3 तेवरियाँ
कवि रमेशराज
विचार
विचार
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
सम्मान तुम्हारा बढ़ जाता श्री राम चरण में झुक जाते।
सम्मान तुम्हारा बढ़ जाता श्री राम चरण में झुक जाते।
Prabhu Nath Chaturvedi "कश्यप"
निरंतर प्रयास ही आपको आपके लक्ष्य तक पहुँचाता hai
निरंतर प्रयास ही आपको आपके लक्ष्य तक पहुँचाता hai
Indramani Sabharwal
पहला प्यार
पहला प्यार
सुरेन्द्र शर्मा 'शिव'
সেই আপেল
সেই আপেল
Otteri Selvakumar
खड़कते पात की आवाज़ को झंकार कहती है।
खड़कते पात की आवाज़ को झंकार कहती है।
*प्रणय प्रभात*
3310.⚘ *पूर्णिका* ⚘
3310.⚘ *पूर्णिका* ⚘
Dr.Khedu Bharti
उम्र गुजर जाती है किराए के मकानों में
उम्र गुजर जाती है किराए के मकानों में
करन ''केसरा''
ग़ज़ल- मशालें हाथ में लेकर ॲंधेरा ढूॅंढने निकले...
ग़ज़ल- मशालें हाथ में लेकर ॲंधेरा ढूॅंढने निकले...
अरविन्द राजपूत 'कल्प'
पर्दा हटते ही रोशनी में आ जाए कोई
पर्दा हटते ही रोशनी में आ जाए कोई
कवि दीपक बवेजा
चाँदी की चादर तनी, हुआ शीत का अंत।
चाँदी की चादर तनी, हुआ शीत का अंत।
डॉ.सीमा अग्रवाल
दुआ नहीं मांगता के दोस्त जिंदगी में अनेक हो
दुआ नहीं मांगता के दोस्त जिंदगी में अनेक हो
Sonu sugandh
मां
मां
Dr.Priya Soni Khare
Mushaakil musaddas saalim
Mushaakil musaddas saalim
sushil yadav
Loading...