Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
26 Dec 2022 · 4 min read

■ एक आलेख : भर्राशाही के खिलाफ

■ मध्यप्रदेश में…
भारी पड़ सकती है “लूट की छूट”
★ नंगई व दबंगई पर आमादा है बिजली कम्पनी
★ गिरोह की तरह बर्ताव कर रहा है मैदानी अमला
★ आंकलित खपत के साथ अधिभार की भी चपत
★ लूटखसोट व अपमान से आहत है जनता जनार्दन
★ बेनागा झटकों के बदले दे सकती है तगड़ा झटका
【प्रणय प्रभात】
जहां एक ओर सस्ती और मुफ्त बिजली देकर आम आदमी पार्टी अपना जनाधार बढ़ाती जा रबी है। वहीं दूसरी ओर भाजपा शासित मध्यप्रदेश में बिजली के झटके आम आदमी को बेनागा लग रहे हैं। येन-केन-प्रकारेण सत्ता पर काबिज़ होती आ रही भाजपा सत्ता-मद में चूर है। जिसका लाभ कांग्रेस शासित दिग्गी सरकार का फ़ट्टा बिठा चुकी बिजली कम्पनी उठा रही है। ऐसा लग रहा है मानो कम्पनी बहादुरों और उनके कारिंदों को “लूट की छूट” मिल गई हो। आलम यह है कम्पनी के मैदानी अमले ने नंगई व दबंगई के अपने ही कीर्तिमान ध्वस्त करने का बीड़ा उठा लिया है। जो आम जनता को हरसंभव तरीके से लूटने व अपमानित करने में प्राण-पण से जुटा हुआ है। ऐसे में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री की अपने विभाग के ढर्रे व जनता की फजीहत के प्रति उदासीनता विडम्बना की बात है। मंत्री महोदय का ध्यान सुर्खियों में लाने वाले कामों में तो है, मगर उन सुर्खियों पर नहीं जो कम्पनों के कारिंदों की करतूतों के तौर पर आए दिन उजागर हो रही है। हर दिन किसी न किसी आयोजन और अनुत्पादक योजना के नाम पर घोषणाओं के बलबूते 2023 की जंग जीतने का खुमार सत्ता से संगठन तक के सिर पर सवार है। सरकार और संगठम को शायद इस बात का इल्म नहीं है कि चौतरफा लूट से आज़िज़ आ चुकी जनता इस बार के चुनाव में उसकी लू उतार सकती है। जिसकी एक वजह बिजली कम्पनी बनेगी।
बिना मीटर रीडिंग आंकलित खपत के आधार पर भारी-भरकम बिल बनाए जा रहे हैं। हर महीने समय से बिल वितरण की कोई व्यवस्था नहीं है। जिसकी वजह से या तो उपभोक्ताओं पर लंबे-चौड़े बिल की एकमुश्त अदायगी का बोझ बढ़ जाता है, या उन्हें जबरन वो अधिभार चुकाना पड़ता है जिसके लिए कम्पनी ज़िम्मेदार है। रसूखदार उपभोक्ताओं के बिल सुपरवाइजर या रीडर के साथ सांठ-गांठ के चलते सैकड़ों में आ रहे हैं। वहीं आम उपभोक्ताओं को थोपी गई मनमानी खपत के कारण हज़ारों का भुगतान करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। दिन-रात एसी और हीटर सहित घण्टों बोरवेल और वाटर पम्प चलाने वाले मामूली चढ़ावा चढ़ा कर मज़े लूट रहे हैं। जबकि ऊर्जा के सदुपयोग व बचत की भावना रखने वाले सामान्य उपभोक्ताओं को लगातार चपत लगती आ रही है।
ऊपर से मिले कथित आदेश का हवाला देकर वसूली का फंडा गैंग की तरह अमल में लाया जा रहा है। महीने के अंतिम सप्ताह में नसैनी (सीढी) लेकर बिजली काटने की धमकी देने के नजारे आम बात बने हुए हैं। वसूली दल की अगुवाई करने वाले जूनियर इंजीनियर व अमले के सदस्य आम परिवार की उन महिलाओं के साथ भी अभद्रता से बाज़ नहीं आते, जिनके भाई होने का दावा प्रदेश के मुखिया हर दिन ताल ठोक कर करते हैं। दूसरी ओर जरायमपेशा और असामाजिक लोगों की बस्तियों में जाने का हौसला अमले के पास नहीं है। जहां धड़ल्ले से बिजली चुराई व उपयोग में लाई जा रही है। चोरों के उपयोग में खपने वाली बिजली के दामों की भरपाई मैदानी दल ने खेल बना रखा है। जिसे आला अफसरों का खुला संरक्षण हासिल है।
ऐसे में यदि पीड़ित व अपमानित आम आदमी “आप” का दामन थाम ले तो कोई ताज्जुब नहीं किया जाना चाहिए। पिछले चुनाव में मिले जनादेश की प्रतिकूलता के बावजूद सत्ता के गलियारे में लौटी भाजपा ने हिमाचल और दिल्ली की हार से भी शायद कोई सबक़ नहीं लिया है। जनहित से जुड़े ठोस मुद्दों को ताक में रखकर हवा-हवाई वादों और दावों पर निर्भर भाजपा को समय रहते आम जन की आवाज़ कान खोल कर सुननी होगी। अन्यथा इस बार के नतीजे चौंकाने वाले होंगे।
बेहतर होगा कि मुख्यमंत्री बिजली कम्पनी के ढर्रों को सुधारने की दिशा में अपने स्तर पर कारगर पहल करें। प्रदेश में हर माह मीटर रीडिंग के स्पष्ट निर्देश जारी हों। वास्तविक खपत के आधार पर बिल पहले सप्ताह के अंत से पहले घरों तक पहुंचाना सुनिश्चित हो। भुगतान के लिए कम से कम 10 दिन का समय दिया जाए। उसके बाद मासांत तक सामान्य अधिभार के साथ राशि जमा कराने का प्रावधान हो। मैदानी अमले को गिरोह जैसे बर्ताव से बाज़ आने की हिदायत दी जाए। शौचालयों व नालों की सफाई का काम नगर निकाय को सौंप कर ऊर्जा मंत्री अपने विभागीय दायित्व के प्रति जागरूक हो सकें तो और बेहतर होगा। नहीं भूला जाना चाहिए कि चंद दिनों बाद शुरू होने वाला नया साल चुनावी है। जिसमे सरकार की नाव की पतवार आम जनता को ही थामना है। उसी आम जनता को जिसका कोई भी वर्ग फिलहाल संतुष्ट नहीं है। ऐसे में भाजपा को विपक्ष में बैठाने के लिए उभर रहे विकल्प की बल्ले-बल्ले हो सकती है। अब यह भविष्य ही तय करेगा कि भाजपा सरकार समय रहते अपने मुगालतों को दूर करने में कामयाब होती है या लूट को छूट के माहौल से बेपरवाह बने रह कर जनता की अदालत में खामियाजा भुगतती है?

Language: Hindi
1 Like · 135 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
ये दुनिया
ये दुनिया
इंजी. संजय श्रीवास्तव
*
*"मां चंद्रघंटा"*
Shashi kala vyas
महबूबा और फौजी।
महबूबा और फौजी।
Rj Anand Prajapati
अदब अपना हम न छोड़ें
अदब अपना हम न छोड़ें
gurudeenverma198
आपका ही ख़्याल
आपका ही ख़्याल
Dr fauzia Naseem shad
बच्चे ही मां बाप की दुनियां होते हैं।
बच्चे ही मां बाप की दुनियां होते हैं।
सत्य कुमार प्रेमी
प्यार की चंद पन्नों की किताब में
प्यार की चंद पन्नों की किताब में
Mangilal 713
धुंध इतनी की खुद के
धुंध इतनी की खुद के
Atul "Krishn"
*रामलला का सूर्य तिलक*
*रामलला का सूर्य तिलक*
Ghanshyam Poddar
कहते हैं  की चाय की चुस्कियो के साथ तमाम समस्या दूर हो जाती
कहते हैं की चाय की चुस्कियो के साथ तमाम समस्या दूर हो जाती
Ashwini sharma
कभी महफ़िल कभी तन्हा कभी खुशियाँ कभी गम।
कभी महफ़िल कभी तन्हा कभी खुशियाँ कभी गम।
Prabhu Nath Chaturvedi "कश्यप"
"वक्त" भी बड़े ही कमाल
नेताम आर सी
क्या ईसा भारत आये थे?
क्या ईसा भारत आये थे?
कवि रमेशराज
गर्मी की छुट्टियों का होमवर्क
गर्मी की छुट्टियों का होमवर्क
अमित
3615.💐 *पूर्णिका* 💐
3615.💐 *पूर्णिका* 💐
Dr.Khedu Bharti
हमारी दोस्ती अजीब सी है
हमारी दोस्ती अजीब सी है
Keshav kishor Kumar
हर हाल में बढ़ना पथिक का कर्म है।
हर हाल में बढ़ना पथिक का कर्म है।
Anil Mishra Prahari
प्यार के बारे में क्या?
प्यार के बारे में क्या?
Otteri Selvakumar
■ वक़्त बदल देता है रिश्तों की औक़ात।
■ वक़्त बदल देता है रिश्तों की औक़ात।
*प्रणय प्रभात*
तौबा- तौबा  आजकल,
तौबा- तौबा आजकल,
sushil sarna
खामोशी
खामोशी
पूर्वार्थ
मर्यादा पुरुषोत्तम राम
मर्यादा पुरुषोत्तम राम
Ramji Tiwari
सुहाता बहुत
सुहाता बहुत
surenderpal vaidya
बूढ़ा बापू
बूढ़ा बापू
Madhu Shah
चौदह साल वनवासी राम का,
चौदह साल वनवासी राम का,
Dr. Man Mohan Krishna
हमें न बताइये,
हमें न बताइये,
शेखर सिंह
"मैं मजदूर हूँ"
Dr. Kishan tandon kranti
" हर वर्ग की चुनावी चर्चा “
Dr Meenu Poonia
हिंदी भाषा हमारी आन बान शान...
हिंदी भाषा हमारी आन बान शान...
Harminder Kaur
- मोहब्बत महंगी और फरेब धोखे सस्ते हो गए -
- मोहब्बत महंगी और फरेब धोखे सस्ते हो गए -
bharat gehlot
Loading...