Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
15 May 2022 · 4 min read

हास्य कथा : मोहल्ले में थानेदार

हास्य कथा : मोहल्ले में थानेदार
*******************************
लेखक :रवि प्रकाश ,रामपुर
********************************
हमारे मोहल्ले में जब से थानेदार साहब ने किराए का मकान लेकर रहना शुरू किया है, हमारी हालत सिर्फ हम ही जानते हैं। मोहल्ले का अपना एक व्हाट्सएप ग्रुप है जिसमें करीब 80 सदस्य हैं। कौन सा नया किराएदार आया ,कौन सा पुराना किराएदार गया, मोहल्ले में क्या क्या गतिविधियां चल रही हैं, सब की जानकारी व्हाट्सएप ग्रुप से पता चलती रहती है। पिछले दिनों व्हाट्सएप पर मैसेज आया कि थानेदार साहब ने मोहल्ले में नया मकान किराए पर ले लिया है। तो धड़ाधड़ बधाई के संदेश थानेदार साहब को प्राप्त होने लगे । थानेदार साहब का फोटो और जीवन परिचय ग्रुप में छपा और थानेदार साहब ने सभी को नमस्कार लिखकर भेजा। हमारे लिए भी यह मजबूरी थी। हमने भी कहा कांग्रेचुलेशन। ज्यादातर लोगों ने कांग्रेचुलेशन लिखा था, इसलिए हमने भी यही लिखना उचित समझा। वैसे थानेदार साहब एक बार आमने- सामने आए तो हमने उन्हें हिन्दी में बधाई ही कहा।
दिल में दर्द था- एक लेखक के लिए और वह भी खासतौर पर हास्य कहानी लेखक के लिए यह सबसे मुश्किल की बात होती है कि उसके मोहल्ले में थानेदार आ जाए। थानेदार मोहल्ले में आया नहीं कि थानेदार से संबंधित कोई भी बात कथा के माध्यम से लिखने पर समझ लीजिए अघोषित प्रतिबंध लग गया ।
मेरी कई हास्य कहानियां मोहल्ले के व्हाट्सएप ग्रुप में प्रकाशित होती रही हैं। अब जब थानेदार साहब खुद पाठक हैं, तब आप समझ सकते हैं कि पुलिस वालों के या थानेदार के बारे में कुछ भी लिखना खतरे से खाली नहीं है । जरा सा गलत लिख गया और उन्हें बुरा लग गया हालांकि हमने भले ही उनके बारे में नहीं लिखा है लेकिन फिर भी अगर उन्होंने यह सोचा कि हमने उनके बारे में सोच कर लिखा है तो पता नहीं क्या-क्या हो जाए।
ऐसा ही एक अनुभव जो नेता जी थे उनके बारे में हमारा रहा है। नेताजी 6 साल तक हमारे मोहल्ले में किराए के मकान पर रहते रहे। यह तो भगवान की कृपा हुई कि बाद में वह किसी अच्छी नेतागिरी के पद पर पहुंच गए और उन्होंने साल- दो साल में इतना पैसा कमा लिया कि एक नई कोठी खरीद ली और हमारा पुराने टाइप का मोहल्ला छोड़ कर चले गए । वरना जब नेता जी हमारे मोहल्ले में रहते थे उन्हीं दिनों हमने एक हास्य कहानी लिखी, जिसमें एक जगह आता था कि :-“नेता जी ने अपनी आंखें लोमड़ी की तरह धूर्तता से नचाईं, फिर रिश्वत की रकम जेब के हवाले की और जब रिश्वत- प्रदाता ने कहा कि साहब हमारा काम कितने दिन में हो जाएगा तो नेताजी ने गुर्राते हुए जवाब दिया कि हम कोई मृत्यु प्रमाण पत्र थोड़े ही बना रहे हैं जो तुम्हें समय सीमा निर्धारित करके बता दें । सुनकर रिश्वत- प्रदाता गिड़गिड़ाने की मुद्रा में आ गया “। ःजब यह हास्य कथा का अंश नेताजी को व्हाट्सएप ग्रुप पर पढ़ने को मिला तो सीधे-सीधे तो नेता जी ने कोई नाराजगी जाहिर नहीं की लेकिन अपने एक चमचे की मार्फत हमें चेतावनी जरूर दी कि आइंदा से हमारे बारे में कोई उल्टी-सीधी खबर मत छापना। हमने उसको बहुत समझाया कि भैया हमने नेता जी के बारे में कुछ नहीं लिखा है जो हम सोच रहे हैं वह उस टाइप की सोच नहीं है जैसा नेता जी सोच रहे हैं । लेकिन चमचे ने कहा कि लोमड़ी की तरह आंखें नचाना, यह नेता जी पर सीधे-सीधे आक्षेप है। और काम जल्दी करने के लिए कहने पर उल्टा- सीधा सुनना ,यह सब भी नेता जी की ही आदत है जो सीधे-सीधे उन पर फिट बैठती है ।
नतीजा यह निकला कि हमने नेताओं पर लिखना बंद कर दिया और जब नेताओं पर लिखना बंद हुआ तो समझ लीजिए कि हमारा आधा लेखन तो कचरा पेटी में चला गया। हर लेख में, हर हास्य कहानी में कहीं न कहीं नेता जी विराजमान थे।
अब हम इंतजार कर रहे थे कि कब थानेदार साहब का तबादला हो और वह यहां से जाएं। तभी किसी ने हमारे घर के दरवाजे की घंटी बजाई ।देखा ,चार लोग मौहल्ले के खड़े हुए हैं। मोहल्ले वालों के हाथ में पर्चा था , रोनी सूरत थी। एक ने आँसू रोककर बताया कि थानेदार साहब का तबादला हो गया है ,मोहल्ला छोड़कर जा रहे हैं।
हमने कहाः” तो ? ”
उन्होंने कहा :”तो क्या ? आपको कोई दुख नहीं हुआ। हम लोग थानेदार साहब को एप्लिकेशन देकर निवेदन करने आए हैं कि वह मोहल्ला छोड़कर न जाएं। तबादला रुकवा लें। आपको दुख नहीं हो रहा जाने का ? ”
हमने उनसे जोरदार आवाज में कहा ः”हमें भी बहुत दुख हो रहा है।”
हालांकि हमारा दिल खुशी से बल्लियों उछल रहा था और हमें लग रहा था कि हमारे सुनहरे लेखन के दिन फिर से वापस आ गए हैं।
( समाप्त)

1212 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
हो जाऊं तेरी!
हो जाऊं तेरी!
Farzana Ismail
क्षणिका ...
क्षणिका ...
sushil sarna
स्वजातीय विवाह पर बंधाई
स्वजातीय विवाह पर बंधाई
डॉ विजय कुमार कन्नौजे
..कदम आगे बढ़ाने की कोशिश करता हू...*
..कदम आगे बढ़ाने की कोशिश करता हू...*
Naushaba Suriya
केवट का भाग्य
केवट का भाग्य
रोहताश वर्मा 'मुसाफिर'
हमारी सोच
हमारी सोच
Neeraj Agarwal
अंधकार जितना अधिक होगा प्रकाश का प्रभाव भी उसमें उतना गहरा औ
अंधकार जितना अधिक होगा प्रकाश का प्रभाव भी उसमें उतना गहरा औ
Rj Anand Prajapati
जन्नत का हरेक रास्ता, तेरा ही पता है
जन्नत का हरेक रास्ता, तेरा ही पता है
Dr. Rashmi Jha
षड्यंत्रों वाली मंशा पर वार हुआ है पहली बार।
षड्यंत्रों वाली मंशा पर वार हुआ है पहली बार।
*Author प्रणय प्रभात*
जब अपने सामने आते हैं तो
जब अपने सामने आते हैं तो
Harminder Kaur
कुछ लोग तुम्हारे हैं यहाँ और कुछ लोग हमारे हैं /लवकुश यादव
कुछ लोग तुम्हारे हैं यहाँ और कुछ लोग हमारे हैं /लवकुश यादव "अज़ल"
लवकुश यादव "अज़ल"
सामाजिक कविता: पाना क्या?
सामाजिक कविता: पाना क्या?
Rajesh Kumar Arjun
Still I rise!
Still I rise!
Sridevi Sridhar
"ङ से मत लेना पङ्गा"
Dr. Kishan tandon kranti
अयोध्या धाम
अयोध्या धाम
विजय कुमार अग्रवाल
2303.पूर्णिका
2303.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
सद्ज्ञानमय प्रकाश फैलाना हमारी शान है।
सद्ज्ञानमय प्रकाश फैलाना हमारी शान है।
Pt. Brajesh Kumar Nayak
तेरे संग मैंने
तेरे संग मैंने
लक्ष्मी सिंह
प्यार दर्पण के जैसे सजाना सनम,
प्यार दर्पण के जैसे सजाना सनम,
लक्ष्मी वर्मा प्रतीक्षा
बाबा साहब एक महान पुरुष या भगवान
बाबा साहब एक महान पुरुष या भगवान
जय लगन कुमार हैप्पी
देश के संविधान का भी
देश के संविधान का भी
Dr fauzia Naseem shad
अब यह अफवाह कौन फैला रहा कि मुगलों का इतिहास इसलिए हटाया गया
अब यह अफवाह कौन फैला रहा कि मुगलों का इतिहास इसलिए हटाया गया
शेखर सिंह
Meditation
Meditation
Ravikesh Jha
कुर्सी
कुर्सी
Bodhisatva kastooriya
Ahsas tujhe bhi hai
Ahsas tujhe bhi hai
Sakshi Tripathi
मन मंथन पर सुन सखे,जोर चले कब कोय
मन मंथन पर सुन सखे,जोर चले कब कोय
Dr Archana Gupta
धूप की उम्मीद कुछ कम सी है,
धूप की उम्मीद कुछ कम सी है,
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
क्या पता है तुम्हें
क्या पता है तुम्हें
सुरेन्द्र शर्मा 'शिव'
मौन
मौन
DR ARUN KUMAR SHASTRI
मुक़द्दर में लिखे जख्म कभी भी नही सूखते
मुक़द्दर में लिखे जख्म कभी भी नही सूखते
Dr Manju Saini
Loading...