” हम दृग्भ्रमित होते जा रहे हैं “
डॉ लक्ष्मण झा “परिमल ”
=======================
डिजिटल मित्रता की दौड़ में आजकल बहुत सारी महत्वपूर्ण बातों को हम भूलते जा रहे हैं !…… जीवन के पहली पायदानों पर हमें शिष्टाचार के मंत्र कानों में फूंकने के साथ -साथ व्यहवारिकता के दहलीजों को पार कराने श्रेय हमारे श्रेष्ठ और गुरुजनों का होता था !……. हमारी अग्नि -परीक्षा यदा -कदा हमारे परिवार और समाज में होती थी ! ……मृदुलता,……और,….. माधुर्यता गुणों का सृजन स्वतः शिष्टाचार की सीढ़ियां चढ़ कर ही कर पाते हैं ! आज अधिकांशतः ये गुण विलुप्त होते जा रहे हैं ! ……..
प्रायः -प्रायः हम अपने व्यक्तित्व को निखार नहीं पाते !……. अधिकांशतः हम अपने परिवारों ,…समाज ,..गुरुजनों और ,…श्रेष्ठ के सनिध्यों से वंचित रहने लगे हैं !…… हमारा संस्कार ,…हमारी बोली ,…हमारा व्यवहार ,…और ,…क्रिया कलाप ही हमें परिभाषित करती है !
फेसबुक के पन्नों में हमें फेसबुक फ्रेंड्स से सम्बोधित किया जाता है ,..पर इन फेसबुक के पन्नों में ना जाने कितने श्रेष्ठजन ,..विद्वान ,…प्रवक्ता ,..अधिवक्ता ,..कवि ,…चिकित्सक ,..लेखक,….गायक /गायिका ,….अभियंतक अनेकों महापुरुषों के अतुलनीय योगदानों से भरे पड़े हैं ! …आखिर कोई उन्हें मित्र कहके सम्बोधन कैसे कर सकता है ?
यह भ्रांतियां कुछ लोगों में प्रायः -प्रायः घर कर गयी हैं ,…कि हम इनके मित्र बन गए ! …..यह,….. “फेसबुक मित्रों की जमात है “………सम्बोधन तो हमें शिष्टता से करनी होगी ! …..पिता अपने पुत्र को मित्रों की दर्जा देते हैं ,..तो क्या पुत्र अपनी मर्यादाओं को तिलांजलि दे दे ? ….सेनाओं में सभी को,….. ” सिपाही “……कहा जाता है ! …पर क्या एक कर्नल अपने उच्य अधिकारी “ब्रिगेडियर ” को कभी सिपाही कहके सम्बोधन कर सकता है ?
हमें तो गर्व होना चाहिए कि हम उनके सानिध्य में कुछ सिख पाएंगे ! …पर हमारी आँखों में मोतियाबिंद की मोटी परतें जो छा गयी हैं ,….हम तत्क्षण मैसेंजर में घुसकर अशिष्टता के बाणों से प्रहार करने लगते हैं ,…..
” हाय !….हेलो मित्र ,…कैसे हो ?”बड़े अच्छे दीखते हो “अपना मोबाइल नंबर देना !”
उसके बाद ना जाने कितने अभद्र पोस्टों को पोस्ट करने से मन नहीं भरता !
हम भले यह सोच लें कि हम विश्व विजयी हो गए पर हम डिजिटल युग में आने के बाद हम अधिकांशतः दृग्भ्रमित होते चले गए ! ….हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि “..हमारे अश्वमेघ घोड़े की लगाम इन्हीं महापुरुषों के हाथों में है !
======================================
डॉ लक्ष्मण झा “परिमल ”
साउंड हेल्थ क्लिनिक
एस ० पी ० कॉलेज रोड
दुमका