साहित्यकार ओमप्रकाश वाल्मीकि का परिचय।
ओमप्रकाश वाल्मीकि
जन्म : 30 जून, 1950, ग्राम बरला, जिला मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश)
शिक्षा : एम.ए. (हिन्दी साहित्य)।
प्रकाशित कृतियाँ : कविता-संग्रह : सदियों का संताप (1989), बस्स ! बहुत हो चुका (1997), अब और नहीं (2009), शब्द झूठ नहीं बोलते (2012)।आत्मकथा : जूठन- दो खंड में, अंग्रेजी, जर्मन, स्वीडिश, पंजाबी, तमिल, मलयालम, कन्नड़, उड़िया, गुजराती, तेलगू में अनूदित एवं प्रकाशित। कहानी-संग्रह : सलाम (2000), घुसपैठिए (2003), अम्मा एंड अदर स्टोरीज (2008), छतरी (2013), दस प्रतिनिधि कहानियाँ (2013)। आलोचना : दलित साहित्य का सौन्दर्यशास्त्र (2001), मुख्यधारा और दलित साहित्य (2009), दलित साहित्य : अनुभव, संघर्ष और यथार्थ (2013)। सामाजिक अध्ययन : सफाई देवता : 2008 (वाल्मीकि समाज की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक पृष्ठभूमि)। नाटक : दो चेहरे (2012)। शोध : हिंदी दलित कविता और मराठी दलित कविता का तुलनात्मक अध्ययन और दलित आंदोलन पर उनका प्रभाव (2015) में भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान, शिमला द्वारा प्रकाशित।
अनुवाद : सायरन का शहर (अरुण काले) कविता संग्रह का मराठी से हिन्दी में अनुवाद, मैं हिन्दू क्यों नहीं (कांचा एलैया) की अंग्रेजी पुस्तक का हिन्दी में अनुवाद, आखिर क्या हुआ (लोकनाथ यशवन्त) कविता संग्रह का मराठी से हिन्दी में अनुवाद।
संपादन : प्रज्ञा साहित्य (दलित साहित्य विशेषांक) मार्च-जून, 1995 (अतिथि संपादक), दलित हस्तक्षेप (रमणिका गुप्ता के दलित विषयक लेख) 2004, दलित दस्तक मासिक पत्रिका, दिसम्बर 2012 (अतिथि संपादक), कदम त्रैमासिक पत्रिका, अगस्त-अक्टूबर 2013 (अतिथि संपादक), तीसरा पक्ष त्रैमासिक पत्रिका के संस्थापक संपादक। देहरादून से प्रकाशित ‘युगबोध पत्रिका’ के संपादक।
अन्य : लगभग 60 नाटकों में अभिनय एवं निर्देशन, विभिन्न नाट्य दलों द्वारा ‘दो चेहरे’ का मंचन, ‘जूठन’ के नाट्य रूपान्तरण का अनेक नगरों में मंचन, अनेक राष्ट्रीय सेमिनारों में हिस्सेदारी, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़ में पुनश्चर्या पाठ्यक्रम में अनेक व्याख्यान, अनेक विश्वविद्यालयों, शिक्षा बोर्ड, एन.सी.ई.आर.टी. के पाठ्यक्रमों में रचनाएँ शामिल। सलाम कहानी पर दूरदर्शन द्वारा टेलीफिल्म का निर्माण। प्रथम हिन्दी दलित साहित्य सम्मेलन (1993) नागपुर के अध्यक्ष। अनुवाद के लिए वर्ष 2004 में साहित्य अकादमी, नई दिल्ली की पुरुस्कार चयन समिति के सदस्य। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मुंशी प्रेमचंद की 125 वीं राष्ट्रीय जयंती समारोह समिति (2006) के सदस्य। केंद्रीय हिंदी संस्थान, आगरा की पूर्वोत्तर भारतीय भाषाओं के लोक साहित्य के अनुवाद के लिए चयन समिति (2007) के सदस्य।हिंदी संस्थान, लखनऊ (उत्तर प्रदेश) की पुरुस्कार समिति (2010) के सदस्य। 28वें अस्मितादर्श साहित्य सम्मेलन (2008) चन्द्रपुर, महाराष्ट्र के अध्यक्ष। संस्थापक सदस्य : अस्मिता अध्ययन केन्द्र, देहरादून (उत्तराखंड) और मेघदूत नाट्य संस्था (1974), भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान, राष्ट्रपति निवास, शिमला सोसाइटी में फेलो।
सम्मान : डॉ. अम्बेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार (1993), परिवेश सम्मान (1995), जयश्री सम्मान (1996), कथाक्रम सम्मान (2001), न्यू इंडिया बुक प्राइज, 2004 (एक लाख रुपये), उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान, लखनऊ द्वारा ‘साहित्य भूषण सम्मान’ (2008), 8वाँ विश्व हिन्दी सम्मेलन (2007), न्यूयॉर्क, अमेरिका सम्मान।
निधन : 17 नवम्बर, 2013