*सर हरिसिंह गौर की जयंती के उपलक्ष्य में*
सर हरिसिंह गौर की जयंती के उपलक्ष्य में
सर हरिसिंह गौर की जयंती की अनंत शुभकामनाएंँ हमारे सागर मध्यप्रदेश की शान , भविष्य के भारत रत्न की जयंती की अनंत शुभकामनाएंँ 💐💐 ये भी एक जीवन था जो न जाने कितनों का जीवन सँवारने का जरिया बन गया…. और लोग लगे रहते हैं पारिवारिक विवाद में… हमें दाल नहीं मिली, हमें फलां मिठाई नहीं दी, हमारी साबुन चुरा ली , हमारा कायदा नहीं किया …. ऐसे ही टुच्ची सी बातों पर कुत्ते बिल्ली की तरह लड़ते हैं, अपने ही परिवार के सदस्यों से … और ऐसे ही लड़ते लड़ते मन में खुन्नस लिए मर जाते हैं। इन्हीं जैसों के बीच में रहते हुए एक व्यक्ति इतना महान बन जाता है कि अपने नाम के आगे “सर”की उपाधि लगवा लेता है। मरने कै बाद भी अपनी अहमियत कम नहीं होने देता, इसको कहते हैं जीवन जीना, जीवन का सदुपयोग करना, ये तो कर गए जो करने आए थे हम और आप क्या करने आए हैं सिर्फ इनकी तारीफ या अपने लिए भी मरणोपरांत यादगार बनाने की तैयारी…. कोई लडंका मर गया, कोई पियक्कड़ मर गया, खड़ूस सास मर गई, घर से भागने वाली बेटी मर गई, वो घर को नरक बनाने वाली बहू मर गई, वो पिता को घर से निकालने वाला बेटा मर गया, वो घूसखोर अधिकारी मर गया, ऐसे ही कुछ बुरी छाप छोड़कर मरने वाले हैं या कुछ अच्छे काम करके समाज में अच्छी छवि बनाकर, पूज्यनीय, माननीय सम्माननीय बनकर मरने की योजना है.??.!!
✍️प्रतिभाद्विवेदीमुस्कान©
सागर मध्यप्रदेश भारत
( 26 नवंबर 2024 )