समस्या के समाधान से नया बिजनेस खड़ा करे – आनंदश्री
समस्या के समाधान से नया बिजनेस खड़ा करे – आनंदश्री
– कंपनी बनाने के लिए प्रोडक्ट नही , समस्या ढूंढ़ो
स्पेस एक्स के संस्थापक एलेन मस्क कहते है कि उत्पाद नही बल्कि समस्या को पहचानो। अक्सर लोग बिजनेस का आइडिया ढूंढने में ज्यादा समय लगा देते है। वे शुरुवात तो करना चाहते है, लेकिन अक्सर इस बिंदु पर आ कर रुक जाते है – क्या करे । समय समय पर अपने आस पास देखे। क्या जरूरत है। क्या समस्या हैं।
देखे कौन सा ताला नही खुल रहा है। ताला की चाबी ढूंढे यानी समाधान का पता लगाएं। आपका समाधान एक नया बिजनेस का अवसर प्रदान करेगा।
– चुनौतियों को गले लगाओ
समस्या केवल समस्या नही है। उसे चेलेंज के रूप में ले। चुनौती आपको नई शक्ति, आपके क्रियेटिव्ह माइंड को नया आयाम देगी। आप क्या कर सकते है उसपर ध्यान दें समस्या की बलि नही समस्या की बलि चढ़ाओ।
– समस्या के साथ साथ स्वयं का भी अवलोकन करें
अपने आप को जानो। अपने सामर्थ को पहचानो। कमजोरी को हटा कर जो कर सकते है वह करें। समस्या को नए दृष्टिकोण से देख कर सब कुछ नए सिरे से शुरुवात करे।
कोई भी विशाल कंपनी, बिजनेस केवल और केवल एक आयडिया से शुरुवात होती हैं । यह आयडिया , समस्या का समाधान होता है। यह समाधान आपको और आपको पता लगाना है।
कोरोना के इस घड़ी में आर्थिक स्वतंत्रता पाने के लिए यही एक नायाब तरीका है कि सूझ बूझ, अपने कॉमन सेंस का इस्तेमाल कर एक नया बिजनेस खड़ा किया जाए।
प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट गुरु
मुम्बई