विषय मेरा आदर्श शिक्षक
विषय मेरा आदर्श शिक्षक
#०५/०९/०२३
वैसे तो हर व्यक्ति के जीवन में कोई न कोई आदर्श शिक्षक अवश्य होता है।
१.सबसे बडा शिक्षक मां बाप।
हर व्यक्ति के प्रथम गुरू -माता पिता और उसका परिवार,आसपास का वातावरण
२.मित्र भी शिक्षक रुप में-हमें विदित है कि हर व्यक्ति मित्रों और परिवार के सदस्यों को देखकर ही़ अच्छा सीख पाता है। जिसको अनुकरण विधि के नाम से जाना जाता है शिक्षा प्रदान करने में यह विधि सबसे अनुकूल और उत्तम विधि है।
३.विद्यालय भी शिक्षक -हर व्यक्ति बचपन का समय अधिकतर विद्यालय में ही निकलता है लगभग को 18 साल तक हर व्यक्ति विद्यालय में अध्ययन करत है जिसमें हमारे विद्यालय शिक्षक हमारे जीवन का मार्गदर्शन करते हैं और जीवन की दिशा भी परिवर्तित वहीं से होती है।
४.मां सरस्वती शिक्षक के रूप मे-” विद्या ददाति विनियम् -विद्या विनय प्रदान करती है।
५.व्यक्ति के संस्कार ही शिक्षक-हर व्यक्ति अपने घर के बडों या अपने गुरुओं से संस्कार प्राप्त करता है उसके संस्कार ही व्यक्ति के व्यवहार को प्रदर्शित करते हैं जिससे पता चलता है कि व्यक्ति किस कोटि का है।
६. व्यक्ति के द्वारा की गई गलतियां भी शिक्षक का रूप- जैसा कि हम सभी जानते हैं की हर व्यक्ति गलतियां करता है और उनसे सीखना है तो गलतियां भी हर व्यक्ति के जीवन में शिक्षक के रूप में होती है।
७. समय चक्र भी व्यक्ति का शिक्षक- समय जो हमें सिखाकर जाता है करके जाता है उसको हम जीवन में कभी भुला नहीं सकते वैसे देखा जाए तो समय ही व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा शिक्षक होता है समय ही व्यक्ति को बनता है और समय ही व्यक्ति को बिगाड़ देता है तो समय से बड़ा शिक्षक कोई नहीं।
कार्तिक नितिन शर्मा