Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
6 Jul 2024 · 3 min read

विकास की बाट जोहता एक सरोवर।

द्रोण सागर तीर्थ : काशीपुर,
विकास की बाट जोहता एक सरोवर।
—————————————
विगत 13 जून को ससुराल पक्ष के अपने एक संबंधी के दसवें में द्रोण सागर तीर्थ काशीपुर जाना हुआ।
इससे पूर्व भी अनेकों बार द्रोण सागर जाना हुआ था, लेकिन इस बार लगभग तीन वर्ष बाद जाना हुआ था।
इस बार वहॉं जाने पर मन बहुत खिन्न हुआ। कारण समस्त तीर्थ क्षेत्र में सफाई का अभाव था। सरोवर में पानी बिल्कुल नहीं था, बल्कि बाकायदा खेती हो रही थी। यद्यपि तीर्थ क्षेत्र में पिछले वर्षों में तमाम विकास कार्य हुए थे किंतु रखरखाव व सफाई के अभाव में व्यर्थ थे।
द्रोण सागर तीर्थ से मेरा लगभग पचास वर्ष पुराना लगाव है। वर्ष 1973 में मेरी प्रथम नियुक्ति स्टेट बैंक की काशीपुर शाखा में ही हुई थी और मैं लगभग पॉंच वर्ष काशीपुर रहा था। उस समय मैं प्रतिदिन प्रातः टहलते हुए द्रोण सागर जाता था। वहॉं दौड़ते हुए सरोवर के 1 – 2 चक्कर लगाता था, फिर आकर व्यायामशाला में थोड़ा बहुत व्यायाम करता था। वहीं भूमिगत जल का स्रोत निरंतर पानी देता रहता था, जिस पर हाथ मुंह धोकर, जल पीता था। वह जल अत्यंत शीतल और मृदु होता था। लगभग 8 बजे तक मैं वापस कमरे पर आ जाता था।
उस वक्त संपूर्ण तीर्थ क्षेत्र अत्यंत मनोरम था, सरोवर में काफी पानी रहता था और कमल के पुष्पों व चौड़े चौड़े पत्रों से आच्छादित रहता था। किनारे पर एक ओर महिला व पुरुषों हेतु अलग अलग स्नान घाट बने थे। ताल के चारों और टहलने के लिये काफी चौड़ा रास्ता था, जिस पर बेंचें भी लगी थीं व एक ओर बड़े बड़े पेड़ थे। ताल के दूसरी ओर एक छोटी पहाड़ी पर ऊपर द्रोणाचार्य की मूर्ति थी, जो अब भी है तथा उसका सौंदर्यीकरण भी हुआ है। कहा जाता है कि द्वापर में इसी स्थान पर द्रोणाचार्य ने कौरवों व पांडवों को शस्त्र संचालन विद्या सिखाई थी, तथा गुरु दक्षिणा स्वरूप पांडवों ने यह सरोवर बनाकर उन्हें दिया था।
बाद में संयोगवश मेरा विवाह भी काशीपुर के प्रतिष्ठित ब्राह्मण परिवार की सुपुत्री से हुआ। जिस कारण काशीपुर से मेरा स्थाई नाता जुड़ गया। इस कारण जब भी कभी काशीपुर जाना होता था, द्रोण सागर का चक्कर भी अवश्य लगता था।
कालांतर में समय समय पर द्रोण सागर के जीर्णोद्धार हेतु तमाम विकास कार्य हुए हैं, मंदिर का अच्छा विकास किया गया है व प्रवचन हेतु एक दोमंजिला बड़ा हाल बनाया गया है, किंतु सरोवर का मुख्य आकर्षण, जल धीरे धीरे सूख गया है। वर्तमान में सरोवर में जल दिखाई नहीं देता । यद्यपि वर्तमान सरकार ने सरोवर में विकास हेतु काफी प्रयास किये हैं किंतु रखरखाव व सफाई के अभाव में वह प्रयास निरर्थक प्रतीत होते हैं।
द्रोण सागर पर ही काशीपुर के विद्वान पुरोहित पंडित अरुण त्रिवेदी, श्रमिक नेता व समाजसेवी वेद प्रकाश विद्यार्थी आदि से भी इस संदर्भ में चर्चा हुई।
सुनने में यह भी आया कि इस तीर्थ क्षेत्र को पुनः विकसित करने की योजना चल रही है, जिसके अनुसार सरोवर में पर्याप्त पानी रखना सुनिश्चित किया जाएगा, तथा सरोवर में नौका विहार की योजना भी प्रस्तावित है। ताल में एक ओर किनारे से मध्य तक एक प्लेटफार्म बनाया गया है, जिस पर चलते हुए ताल में मध्य तक जाकर पानी व प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है, लेकिन वर्तमान में उसका होना भी निरर्थक दिखाई दे रहा है।
ऐसी प्राचीन धरोहर का अपने संपूर्ण वैभव के साथ पुनर्जीवित होना अत्यंत आवश्यक है। देखने वाली बात यह है कि सरकारी विकास कार्य केवल आश्वासन तक सीमित रहते हैं या वास्तव में ईमानदारी से इस सरोवर को पुनर्जीवित करके इसके चारों ओर हरित पट्टी बनाकर इसका सौंदर्यीकरण किया जाता है।
काशीपुर के इस पौराणिक सरोवर के पुनरुद्धार की स्वयं मुझे भी उत्सुकता से प्रतीक्षा रहेगी।

श्रीकृष्ण शुक्ल,
मुरादाबाद।

40 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
*साम्ब षट्पदी---*
*साम्ब षट्पदी---*
रामनाथ साहू 'ननकी' (छ.ग.)
भूख
भूख
Dinesh Yadav (दिनेश यादव)
बाण मां सू अरदास
बाण मां सू अरदास
जितेन्द्र गहलोत धुम्बड़िया
मेरी हर आरजू में,तेरी ही ज़ुस्तज़ु है
मेरी हर आरजू में,तेरी ही ज़ुस्तज़ु है
Pramila sultan
सही कदम
सही कदम
Shashi Mahajan
मन करता है
मन करता है
Dr. Ramesh Kumar Nirmesh
"बात अपनो से कर लिया कीजे।
*प्रणय*
बेटियाँ
बेटियाँ
Mamta Rani
कोहरा
कोहरा
Dr. Mahesh Kumawat
मातु शारदे वंदना
मातु शारदे वंदना
ओम प्रकाश श्रीवास्तव
हर किसी का एक मुकाम होता है,
हर किसी का एक मुकाम होता है,
Buddha Prakash
सुनो...
सुनो...
हिमांशु Kulshrestha
बहुत अंदर तक जला देती हैं वो शिकायतें,
बहुत अंदर तक जला देती हैं वो शिकायतें,
शेखर सिंह
वाक़िफ़ नहीं है कोई
वाक़िफ़ नहीं है कोई
Dr fauzia Naseem shad
पश्चिम हावी हो गया,
पश्चिम हावी हो गया,
sushil sarna
कड़वा बोलने वालो से सहद नहीं बिकता
कड़वा बोलने वालो से सहद नहीं बिकता
Ranjeet kumar patre
लक्ष्य
लक्ष्य
Suraj Mehra
मां को नहीं देखा
मां को नहीं देखा
Suryakant Dwivedi
गुज़िश्ता साल -नज़्म
गुज़िश्ता साल -नज़्म
डॉक्टर वासिफ़ काज़ी
रमेशराज के 12 प्रेमगीत
रमेशराज के 12 प्रेमगीत
कवि रमेशराज
गर गुनहगार मै हूँ तो गुनहगार तुम भी हो।
गर गुनहगार मै हूँ तो गुनहगार तुम भी हो।
Ashwini sharma
*जाते तानाशाह हैं, कुर्सी को जब छोड़ (कुंडलिया)*
*जाते तानाशाह हैं, कुर्सी को जब छोड़ (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
दोहे- चरित्र
दोहे- चरित्र
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
नज़रें बयां करती हैं,लेकिन इज़हार नहीं करतीं,
नज़रें बयां करती हैं,लेकिन इज़हार नहीं करतीं,
Keshav kishor Kumar
"वो इंसान"
Dr. Kishan tandon kranti
मेरी कलम से…
मेरी कलम से…
Anand Kumar
दीपों की माला
दीपों की माला
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
****महात्मा गाँधी****
****महात्मा गाँधी****
Kavita Chouhan
3787.💐 *पूर्णिका* 💐
3787.💐 *पूर्णिका* 💐
Dr.Khedu Bharti
यही जिंदगी
यही जिंदगी
Neeraj Agarwal
Loading...