” वर्ष 2023 धमाकेदार होगा बालीवुड बाक्स आफ़िस के लिए “
शीर्षक – ” वर्ष 2023 धमाकेदार होगा बालीवुड बाक्स-
आफ़िस के लिए -”
सिनेमा उद्योग , भारतीय अर्थव्यवस्था में महती भूमिका का निर्वहन करता है । वर्ष 2022 , बालीवुड के लिए मिश्रित सफ़लता का पर्याय रहा । हिंदी सिनेमा में दक्षिण भारतीय फ़िल्मों का बोलबाला रहा । दिग्गज निर्देशक एस.एस.राजामौली की आर-आर-आर , प्रशांत नील की
के.जी.एफ़.चैप्टर-2 , अभिनेता निखिल सिद्धार्थ की कार्तिकेय 2 , अभिनेता – निर्देशक रिषभ शेट्टी की कांतारा न सिर्फ चर्चाओं में रही अपितु बाक्स आफिस पर ताबड़तोड़ कमाई करने में भी सफ़ल रही ,वहीं दूसरी और बालीवुड से गंगूबाई काठियावाड़ी , द काश्मीर फ़ाइल्स , भूलभूलैया 2 , जुग जुग जीयो , ख़ुदा हाफ़िज़ 2 , रामसेतु ( अब तक ) दर्शकों को सिनेमाघरों तक लाने में न केवल सफ़ल रही बल्कि कमाई के मामले में भी अन्य मेगा बजट फ़िल्मों को पीछे छोड़ दिया ।
वर्ष 2022 के अंतिम दो माह की रिलीज़ेस पर नज़र डालें तो
कैटरीना कैफ की हारर कामेडी फ़ोनभूत , अजय देवगन-तबू की दृश्यम 2 , सूरज बड़जात्या की ऊँचाई , वरूण धवन की
भेड़िया और संभवतः रोहित शेट्टी की रणवीर सिंह अभिनीत सर्कस शामिल हैं । इस वर्ष सिनेमा जगत में मेगा स्टार्स की फिल्में न चलने से बालीवुड को तगड़ा झटका लगा ।
राधेश्याम , विक्रम वेधा , रक्षाबंधन , लालसिंह चढ्ढा , एक विलेन रिटर्न्स जैसी फ़िल्में बाक्स आफ़िस पर औंधे मुंह गिरी
वर्ष 2023 की शुरुआत निश्चित ही धमाकेदार होने वाली है
शाहरुख खान की यशराज फिल्म्स की पठान से वापसी बालीवुड का सूखा भी ख़त्म कर देगी ,ऐसी संभावना है
यशराज फिल्म्स की ही सलमान खान अभिनीत टाइगर 3 भी अगले साल दीपावली के लिए बुक है ,ईद पर भी सल्लू मियां का जलवा रहेगा , उनकी फ़िल्म किसी का भाई-किसी की जान रिलीज़, ईद पर रिलीज़ के लिए दर्शकों को आमंत्रित कर चुकी है । इनके अलावा प्रभास की दो फ़िल्में आदिपुरुष और सालार मेगा बजट इंटरटेनर हैं , ऋतिक रोशन की फ़ाइटर , वरूण धवन की बवाल , रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की राकी और रानी की प्रेम कहानी , ड्रीमगर्ल 2 आदि भी बहुप्रतीक्षित फ़िल्में रहेंगी जिनकी आधिकारिक रिलीज़ेस 2023 है । देखना है आने वाला वर्ष 2023 बाक्स आफिस का पुराना जलवा लौटा सकेगा या नहीं । बालीवुड के सुपरस्टार का सिंहासन , आने वाला वर्ष तय करेगा क्योंकि किंग एस आर के की तीन फ़िल्में पठान , जवान और डंकी अगले साल रिलीज़ेस के लिए लाइन अप हैं ।
दिलचस्प होगा मुकाबला बाक्स आफ़िस पर बालीवुड vs हालीवुड vs टालीवुड ।।
© डॉक्टर वासिफ़ काज़ी
©काज़ीकीक़लम
28/3/2 , अहिल्या पल्टन , इकबाल कालोनी
इंदौर , मध्यप्रदेश