लोकतंत्र की आड़ में तानाशाही ?
भारत का राजनीतिक भविष्य क्या है ?
क्या लोकतंत्र की आड़ में तानाशाही की ओर अग्रसर है ?
वर्तमान परिदृश्य में विवेचना प्रस्तुत है :
भारत के राजनीतिक परिदृश्य के भविष्य की भविष्यवाणी करना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन विचार करने के लिए कुछ निश्चित रुझान और संभावनाएं हैं। वर्तमान में, भारत नियमित चुनावों और बहुदलीय राजनीतिक संरचना के साथ एक लोकतांत्रिक प्रणाली के तहत काम करता है। हालाँकि, हाल के वर्षों में लोकतांत्रिक मानदंडों और संस्थानों के क्षरण को लेकर चिंताएँ रही हैं।
भारत में वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का प्रभुत्व है। भाजपा 2014 से सत्ता में है और इसकी विचारधारा हिंदू राष्ट्रवाद में निहित है। मोदी के नेतृत्व में, सत्ता का केंद्रीकरण हुआ है, नियंत्रण और संतुलन कमजोर हुआ है और असहमति पर नकेल कसी गई है।
कुछ पर्यवेक्षकों ने लोकतंत्र की आड़ में भारत के अधिनायकवाद या एक प्रकार की तानाशाही की ओर बढ़ने की संभावना के बारे में चिंता जताई है। यह सत्तारूढ़ दल के हाथों में सत्ता के और अधिक संकेंद्रण, नागरिक स्वतंत्रता के क्षरण, स्वतंत्र मीडिया के दमन और न्यायपालिका और कानून प्रवर्तन एजेंसियों जैसे संस्थानों के राजनीतिकरण के माध्यम से प्रकट हो सकता है।
हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि भारत की लोकतांत्रिक संस्थाएँ, नागरिक समाज और जीवंत मीडिया परिदृश्य सत्तावादी प्रवृत्तियों को कुछ प्रतिरोध प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, लोकतांत्रिक मूल्यों के संरक्षण की वकालत करने वाले विभिन्न राजनीतिक दलों, कार्यकर्ताओं और नागरिकों का विरोध भी हो रहा है।
भारत की राजनीतिक व्यवस्था का भविष्य प्रक्षेपवक्र विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगा, जिसमें सत्तारूढ़ दल के कार्य, विपक्षी ताकतों की ताकत, जनता की भावना और बाहरी दबाव शामिल हैं। भारत के लोकतांत्रिक भविष्य की सुरक्षा के लिए नागरिकों के लिए सतर्क रहना, लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बनाए रखना और राजनीतिक प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेना महत्वपूर्ण है।