Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
1 Mar 2022 · 4 min read

*लेखक सेवा केंद्र उर्फ निजीकरण के दौर में काहे की शर्म 【हास्य व्यंग्य】*

लेखक सेवा केंद्र उर्फ निजीकरण के दौर में काहे की शर्म 【हास्य व्यंग्य】
■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■
खुशखबरी ! खुशखबरी ! खुशखबरी !आपके शहर में खुल गया लेखक सेवा केंद्र । अब मुनासिब दामों पर किसी भी प्रकार के लेखन से संबंधित कार्य कराने के लिए पधारिए । आप जैसा लिखवाना चाहेंगे, हम वैसा आपको लिख कर देंगे ।
लिखने की जरूरत किसको नहीं पड़ती ? जो अनपढ़ हैं ,अशिक्षित हैं ,एक जमाने में वह चिट्टियाँ लिखवाने के लिए किसी की तलाश में घूमते थे । उन्हें कोई मिल भी जाता था । फिर वह चिट्ठी पढ़वाने के लिए किसी के पास जाते थे । लेकिन अब इस प्रकार के सारे कार्य लेखक सेवा केंद्र पर आपको सस्ते दामों पर उपलब्ध हो जाएंगे। खैर चिट्ठी का काम तो पुराना हो चुका है और अब इसकी जरूरत भी किसी को नहीं है । लेकिन अगर आप मोबाइल पर सोशल- मीडिया में हमारी सेवाओं का प्रयोग करना चाहें तो खुशी से कर सकते हैं । अगर आपको किसी को बधाई देनी है तो हम से लिखवाइए । हम इतनी शानदार बधाई लिखेंगे कि पढ़ने वाला खुश हो जाएगा । कहेगा -” इसे कहते हैं बधाई “। अगर किसी की तारीफ करनी है तो हमारे पास आइए। हम इतना बढ़िया लिख कर देंगे कि उससे ज्यादा आपकी वाह-वाह हो जाएगी । किसी रचना पर आपको प्रतिक्रिया व्यक्त करनी है और आप असमंजस में हैं कि कैसे करें ? हमसे राय लीजिए ,हम आपको बताएंगे कि किसकी रचना पर किस प्रकार से प्रतिक्रिया देनी है । अगर आप का उद्देश्य एक बड़ी मित्र मंडली – समूह बनाना है ,तब हम लगातार आप के संपर्क में रहकर आपको प्रतिक्रिया किस प्रकार से देनी है इस से अवगत कराते रहेंगे ।
आपको हमारी जरूरत और भी कई कामों में पड़ सकती है । उदाहरण के लिए आपको अपनी बर्थडे या एनिवर्सरी की सूचना सोशल – मीडिया पर देनी है और आपकी समझ में नहीं आ रहा है कि क्या लिखा जाए तो बस हमें एक फोन मिलाइए और हमारी राय लीजिए । हम एक से बढ़कर एक लेखन सामग्री आपको तत्काल घर बैठे उपलब्ध करा देंगे ।
विवाह के निमंत्रण पत्र हम बहुत शानदार तरीके से जैसे आप चाहें ,वैसे बना कर दे सकते हैं । आपको कुछ नहीं करना है । केवल पेमेंट की जिम्मेदारी आपकी है। बाकी सब चिंताएं हमारे ऊपर छोड़ दीजिए । अगर बढ़िया निमंत्रण पत्र में आप 1 – 2 शेर शायरी अथवा दोहा भी शामिल करवाना चाहें तो वह भी हम उपलब्ध करा सकते हैं। बस इसके लिए आपको थोड़ा – सा पेमेंट ज्यादा करना पड़ेगा । आजकल के जमाने में यह कौन सी बड़ी बात है।
विवाह के अवसर पर हम सेहरा भी लिखते हैं । अगर आपको पुराने सेहरों में कोई नया नाम फिट कराना है ,तो उसके पैसे कम जाएंगे । लेकिन अगर आप स्पेशल सेहरा अपने लिए लिखवाना चाहते हैं तो पैसों की फिक्र मत करिए । बस लिखने का आर्डर हमें दे दीजिए। हम आपके विवाह में शानदार सेहरा लिखकर चार चाँद लगा देंगे।
आप अगर चाहें तो अखबारों में बधाई संदेश हमसे लिखवाइए । अनेक बार लोगों का मन करता है कि बधाई दें ,लेकिन समझ में नहीं आता कि किस प्रकार से दी जाए ?हम किस लिए हैं? इसी काम के लिए तो लेखन सेवा केंद्र है।
आपको कोई विज्ञापन देना है ,हमसे राय लीजिए । अगर आपको चार गुना नफा न हो तो पैसे वापस ।
बहुत से लोग शोक – संदेशों के लिए भटकते फिरते हैं । कैसे लिखा जाए ? हम इतना मार्मिक शोक – संदेश लिखने का वायदा करते हैं कि आप प्रसन्न हो उठेंगे ।एक सज्जन को हमने छह महीने पहले शोक संदेश लिख कर दिया था । वह अभी तक उसी से काम चला रहे हैं । अब उनकी फिर से डिमांड आई है ” एक नया शोक – संदेश लिख दीजिए । ”
हमने उनसे पूछा “क्या हुआ ? पुराना वाला शोक संदेश कहां गया ?”
वह बोले “कुछ चेंज (परिवर्तन)आना चाहिए ”
हमने उनकी बात को अत्यंत मधुरता से ग्रहण किया और लेखन सेवा केंद्र की सेवाएं उन्हें समर्पित कीं। अब उनके शोक – संदेश का नया संस्करण बाजार में घूम रहा है और अत्यधिक लोकप्रिय हो रहा है ।
अगर आप कोई पुस्तक लिख रहे हैं अथवा कोई लेख – कविता आदि आपने लिखी है और आप समझते हैं कि इसमें कोई कमी है जो कि अक्सर हो ही जाती है , तो हमारे लेखक सेवा केंद्र की सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं । सामान्य तौर पर आपका काम बहुत कम पैसों में हो जाएगा लेकिन अगर आप हमसे कोई मौलिक रचना चाहते हैं तो उसके लिए स्पेशल भुगतान करना पड़ेगा। इस तरह आप बिना साहित्यिक चोरी किए हुए एक सुंदर रचना लेखन सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं ।
जिन लोगों की रचनाएं बहुत ज्यादा खराब होती हैं और जिस में बहुत ज्यादा सुधार का काम करना पड़ता है ,उनसे हम नई रचना के लिखने वाला पारिश्रमिक लेते हैं । लेकिन यह भी आपके लिए बहुत सस्ते का सौदा है । आप हमसे दस – बारह दोहे लिखवा कर बड़ी आसानी से साल – छह महीने तक मंचों पर साहित्यकार और कवि के रूप में प्रतिष्ठित हो सकते हैं । आखिर आपको और क्या चाहिए ?
चुनाव में अगर नारे लिखवाने हों, तो हम हाजिर हैं । किसी नेता को चुनावी सभा में भाषण देने के लिए अगर हमारे सहयोग की आवश्यकता हो , तो हम तैयार हैं । अगर जनसभा में पब्लिक तालियाँ बजाकर नेता के भाषण को हिट न कह दे तो आप हमसे पूरे पैसे वापस ले लेना ।
यह तो केवल उदाहरण आपके सामने रखे गए हैं । वरना जैसी डिमांड होगी ,वैसी ही लेखन की सप्लाई आपको उपलब्ध कराई जाती रहेगी । हमारा भी बिजनेस नया-नया है और आप भी इस क्षेत्र में नए नए ग्राहक बनकर सामने आएंगे । आशा है हम और आप मिलकर दोनों अपने-अपने क्षेत्रों में सफल रहेंगे ।
नोट : इस प्रकार का बिजनेस पर्दे के पीछे तो सैकड़ों वर्षों से चल रहा है लेकिन अब हम दुकान खोलकर पहली बार आपके सामने आए हैं । निजीकरण के दौर में काहे की शर्म ?
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””””‘”
लेखक : रवि प्रकाश ,बाजार सर्राफा
रामपुर (उत्तर प्रदेश)
मोबाइल 99976 15451

313 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Ravi Prakash
View all
You may also like:
"सच्चाई"
Dr. Kishan tandon kranti
एक तिरंगा मुझको ला दो
एक तिरंगा मुझको ला दो
लक्ष्मी सिंह
!! प्रेम बारिश !!
!! प्रेम बारिश !!
The_dk_poetry
ग़ज़ल
ग़ज़ल
Mahendra Narayan
मोर मुकुट संग होली
मोर मुकुट संग होली
Dinesh Kumar Gangwar
मुक्तक-
मुक्तक-
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
बेगुनाह कोई नहीं है इस दुनिया में...
बेगुनाह कोई नहीं है इस दुनिया में...
Radhakishan R. Mundhra
18- ऐ भारत में रहने वालों
18- ऐ भारत में रहने वालों
Ajay Kumar Vimal
तुम आशिक़ हो,, जाओ जाकर अपना इश्क़ संभालो ..
तुम आशिक़ हो,, जाओ जाकर अपना इश्क़ संभालो ..
पूर्वार्थ
मन के घाव
मन के घाव
लक्ष्मी वर्मा प्रतीक्षा
"जो डर गया, समझो मर गया।"
*प्रणय प्रभात*
ये दुनिया है आपकी,
ये दुनिया है आपकी,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
कृषक
कृषक
Shaily
उपहास
उपहास
विनोद वर्मा ‘दुर्गेश’
तमाम उम्र काट दी है।
तमाम उम्र काट दी है।
Taj Mohammad
बंद लिफाफों में न करो कैद जिन्दगी को
बंद लिफाफों में न करो कैद जिन्दगी को
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
मुस्तक़िल बेमिसाल हुआ करती हैं।
मुस्तक़िल बेमिसाल हुआ करती हैं।
जूनियर झनक कैलाश अज्ञानी झाँसी
अपनी मिट्टी की खुशबू
अपनी मिट्टी की खुशबू
Namita Gupta
*अब हिंद में फहराएगा, हर घर तिरंगा (हिंदी गजल)*
*अब हिंद में फहराएगा, हर घर तिरंगा (हिंदी गजल)*
Ravi Prakash
किन्नर व्यथा...
किन्नर व्यथा...
डॉ.सीमा अग्रवाल
झाँका जो इंसान में,
झाँका जो इंसान में,
sushil sarna
शब्द शब्द उपकार तेरा ,शब्द बिना सब सून
शब्द शब्द उपकार तेरा ,शब्द बिना सब सून
Namrata Sona
मेरी जान बस रही तेरे गाल के तिल में
मेरी जान बस रही तेरे गाल के तिल में
Devesh Bharadwaj
मेरी हस्ती
मेरी हस्ती
Shyam Sundar Subramanian
बहुत अंदर तक जला देती हैं वो शिकायतें,
बहुत अंदर तक जला देती हैं वो शिकायतें,
शेखर सिंह
संस्कारों और वीरों की धरा...!!!!
संस्कारों और वीरों की धरा...!!!!
Jyoti Khari
दर्द अपना है
दर्द अपना है
Dr fauzia Naseem shad
आख़री तकिया कलाम
आख़री तकिया कलाम
Rohit yadav
ख्वाब उसका पूरा नहीं हुआ
ख्वाब उसका पूरा नहीं हुआ
gurudeenverma198
3019.*पूर्णिका*
3019.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
Loading...