” रेगिस्तान “
” सबके गहने और साड़ियाँ फीकी पर जाती है किटी में रोमा के सामने “—-रितु ने कहा । सभी ने एक साथ हामी भरी ।
आखिर होता भी क्यों नहीं उसके गहने और साड़ियाँ होती भी लाजवाब है ।
रितु — ” रोमा तुम्हारे पतिदेव तुमसे सचमुच बहुत प्यार करते हैं जो इतनी महंगी-महंगी साड़ियाँ और गहने दिलाते रहते हैं । कुछ तो हमें भी सिखा दो जिससे हमारे पति भी हमें ऐसे ही प्यार करें । “…….
” छोड़ो भी , मेरा मजाक मत बनाओ “—कहते हुए रोमा खिलखिलाकर हँस दी ।
सभी तम्बोला में व्यस्त हो गए और रोमा अपने अतीत में खो गई । पहली रात ही रवि ने कह दिया था –” देखो मैं किसी और के साथ प्रेम करता हूँ । तुम्हें प्यार के सिवा सबकुछ दुंगा , तुम्हें मंजूर है तो ठीक नहीं तो तुम आजाद हो अपना निर्णय लेने के लिए। “…… रोमा सुन्न हो गई थी । मगर कहती कैसे अपने गरीब माता पिता को । बड़ी मुश्किल से इतना अच्छा रिश्ता मिला था उनकी बेटी के लिए । ऐसी बातें सुनकर वे सदमा कैसे झेलेंगे ? यही सोचकर रोमा ने चुप्पी साध ली और 11 साल से गृहस्थी की उस रेगिस्तान में बस अकेले चलती आ रही है । पर रवि भी वचन का पक्का निकला । प्रेम के सिवा सबकुछ दिया यहाँ तक कि हमें माँ का सुख भी ।
तभी रवि का फोन आया — ” रोमा आज मैं रात को घर नहीं आ पाऊंगा । शालिनी के घर रुकूंगा , बच्चों को अपने तरीके से समझा देना । “…….रोमा ने एक सीधा सपाट जवाब दिया –” जी ” — और फिर तम्बोला में व्यस्त सभी सहेलियों की फीकी साड़ियों से प्रेम के गहरे रंग की जो आभा नजर आ रही थी उसे अपलक देखने लगी ।
–पूनम झा
कोटा राजस्थान