राष्ट्रमंडल खेल- 2022
कामनवेल्थ- 2022 खेलों का महोत्सव समाप्त हो गया है। दुनिया भर के खिलाड़ी ने अपने अपने देशों का नाम रौशन किया। पिछले कुछ सालों से हमारा देश भारत भी खेल जगत में धीरे-धीरे एक नई उपलब्धि प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। सन् 2010 में राष्ट्रमंडल खेल भारत में आयोजित हुई थे। इस आयोजन के बाद से भारत में खेलों के प्रति एक नई ऊर्जा देखने को मिली थी। जिसका फायदा उसके बाद से हुए खेलों के महाकुंभ में देखने को मिल रहा है। एक वक्त हुआ करता था, जब भारत पदक तालिका में बहुत पीछे रहता था या फिर पदक ही नहीं जीत पाता था और आज राष्ट्रमंडल खेल 2022 में टॉप-5 पदक विजेताओं की सूची में शामिल है।
भारत में पिछले 10-12 सालों में खेलों के प्रति एक सकारात्मक सोच आयी है। सन् 2007 में t-20 और 2011 ODI में भारत ने क्रिकेट में विश्व कप जीता था। जिसके बाद से आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट लीग होता आ रहा है। जिसे इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल कहते हैं। आईपीएल के जरिए देश के कई युवाओं को अपना कैरियर बनाने का मौका मिला है। भारत जनसंख्या की दृष्टि से चीन के बराबर है जबकि चीन ओलंपिक सहित अन्य खेलों के महाकुंभ में भारत से कई गुना आगे हैं। भारत में खेल को लेकर कुछ साल पहले तक एक सकारात्मक सोच नहीं थी, जो आज है। आज भी भारत में खिलाड़ी के पेशे को बहुत ही महंगा पेशा माना जाता है। भारत में आज भी जिला स्तर पर खेल मैदान उपलब्ध नहीं है, ग्रामीण स्तर की तो बात छोड़ ही दीजिए। इतना ही नहीं बल्कि भारतीय समाज में एक कहावत बहुत प्रसिद्ध है- “पढ़ोगे-लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे-कूदोगे तो होगे खराब”।
बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल-2022 में भारत का प्रदर्शन बेहद सराहनीय रहा है। सोशल मीडिया से लेकर हर जगह खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं के साथ सराहा जा रहा है। इस बार के राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला खिलाड़ियों ने जो दम दिखाया है, वह काबिले तारीफ रहा है। इसके अलावा युवा खिलाड़ियों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। ऐसा लगता है कि राष्ट्रमंडल खेल-2022 में खिलाड़ियों के प्रदर्शन से देश के युवाओं में खेलों के प्रति आकर्षित बढ़ेगा और इसका आने वाले समय में देश को फायदा होगा। आशा करते हैं कि राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के प्रदर्शन से अब धीरे-धीरे भारतीय समाज में खेलों के प्रति एक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा और इसका परिणाम आने वाले ओलंपिक और अन्य खेलों के महाकुंभ में देखने को मिलेगा। बर्मिंघम कॉमन वेल्थ गेम- 2022 में भारत के लिए खेलने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को ढेर सारी शुभकामनाएं और बधाई। जिन खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से देश का तिरंगा लहराया उन सभी खिलाड़ियों को समस्त देशवासियों की ओर से सलाम और आशीर्वाद।
दीपक कोहली