*”रामायण का महत्व”*
रामायण का महत्व
रामायण जीवन जीने की संपूर्ण कलाओं को बुद्धि विवेक को जागृत करने की कल्याणकारी ग्रँथ है जिसमें सारे जीवन का सार छुपा हुआ है रामायण हमें धर्म के रास्ते पर चलना सिखलाती है।
जीवन के हर मोड़ पर मार्गदर्शन करती है रामचरित मानस की कुछ चौपाई व दोहे को पढ़ने से मन शांत हो जाता है कलयुग में राम नाम लेने से ही जीवन का उद्धार हो जाता है।
कलयुग केवल नाम आधारा
जपत निरन्तर नर होई है पारा
रामकथा सभी मनोरथो को पूर्ण करने की संजीवनी बूटी है जिस घर में प्रतिदिन सुबह रामायण पढ़ने से घर मे सुख शांतिपूर्ण माहौल बना रहता है कलह क्लेश दूर हो जाते हैं।
राम नाम जपने से भवसागर तर जाते हैं और परमधाम मुक्ति का यही एकमात्र उपाय है। भारतीय संस्कृति में रामायण ग्रँथ सिर्फ किताब नही है ये जीवन के इतिहास के पन्नों में छिपी हुआ गूढ़ रहस्यों का अदभुत खजाना है जिसे हमें सभी परिवार सहित पूरे विश्व में सारे संसार में इसे रामायण को पढ़ते हुए अमल करते हुए उन गड़े हुए खजानों को खोज निकालना चाहिए।
आज की विकट परिस्थितियों में राम जी द्वारा बतलाई गई शिक्षा को जीवन मे अमल में लाना होगा।
रामायण हमारे हृदय पटल पर ही नहीं वरन अनंत काल तक युगों युगों तक सारे संसार में समाहित है जिसे हमें उजागर करना है।
रामायण में एक आदर्श परिवारों का समावेश है जिसमें आदर्श पिता, भाई, पुत्र, मित्र, सेवक, गुरु , शिष्य, तथाकथित पति पत्नी के कीर्तिमान स्थापित करने की एकमात्र स्त्रोत्र रामायण ही है
राम जी की कही गई वो बात आज सार्थक सिद्ध हो रही है कि ” जीवन में जो कुछ भी मिले उसे सहर्ष स्वीकार करो उसे नियति का निर्णय मानकर सहर्ष स्वीकार कर लेना चाहिए
जय श्री राम ????
शशिकला व्यास ✍