*राजकली देवी शैक्षिक पुस्तकालय*
राजकली देवी शैक्षिक पुस्तकालय
_________________________
राजकली देवी शैक्षिक पुस्तकालय, पीपल टोला (निकट मिस्टन गंज), रामपुर, उत्तर प्रदेश में स्थित है। इसकी स्थापना टैगोर शिशु निकेतन के प्रबंधक राम प्रकाश सर्राफ ने 1970 में टैगोर शिशु निकेतन में एक कक्ष का निर्माण करा कर की थी। स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं की पाठ्य पुस्तकें विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए यहॉं निःशुल्क उपलब्ध कराई जाती थीं । जब पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी तो राम प्रकाश सर्राफ ने इसे विद्यालय के सामने वाली जमीन पर स्थानांतरित करने की योजना बनाई। यह जमीन 1962 में राम प्रकाश सर्राफ ने कुॅंवर लुत्फे अली खान से खरीदी थी। नई जमीन पर रामप्रकाश सर्राफ की भाभी श्रीमती राजकली देवी के धन से नए भवन का निर्माण हुआ। इसी के साथ ही ‘शैक्षिक पुस्तकालय’ के नाम के साथ राजकली देवी का नाम जुड़ गया।
पुस्तकालय के नए भवन का शिलान्यास दिसंबर 1971 में पंडित दीनानाथ दिनेश द्वारा किया गया। दिसंबर 1972 में इन्हीं के कर-कमलों से उद्घाटन भी हुआ। पुस्तकालय में विष्णु प्रभाकर, माहेश्वर तिवारी, डॉ. बृजेंद्र अवस्थी, डॉ. उर्मिलेश आदि विभूतियॉं पधार चुकी हैं।
आजकल राजकली देवी शैक्षिक पुस्तकालय ‘टैगोर काव्य गोष्ठी’ के रूप में साहित्यिक गतिविधियों का प्रमुख केंद्र है।
————————————–
संदर्भ:
पुस्तकालय के प्रबंधक रवि प्रकाश की व्यक्तिगत जानकारी